होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Jackfruit Seeds: आयरन की कमी को पूरा करते हैं कटहल के बीज, आंखों, बालों और पाचन के लिए भी फायदेमंद

Jackfruit Seeds: आयरन की कमी को पूरा करते हैं कटहल के बीज, आंखों, बालों और पाचन के लिए भी फायदेमंद

Benefits Of Jackfruit Seeds: गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद करने के लिए इन बीजों का उपयोग पारंपरिक दवाओं में भी किया जाता है. कटहल के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. अगर आप उन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभों को ले सकते हैं.

Jackfruit Seeds: आयरन की कमी को पूरा करते हैं कटहल के बीज, आंखों, बालों और पाचन के लिए भी फायदेमंद

Benefits Of Jackfruit Seeds: कटहल के बीज बीज कई पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं

खास बातें

  1. कटहल के बीज कई पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं.
  2. Benefits Of Jackfruit Seed: बीज अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी दे सकते हैं.
  3. कटहल के बीजों का सेवन करने से आप आसानी से आयरन बूस्ट पा सकते हैं.

Jackfruit Seeds Health Benefits: आपने कटहल और इसके फायदों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसके बीज कई पोषक तत्वों का पावरहाउस हो सकते हैं और अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. ये बीज थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में बदलकर आंखों, त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. कटहल के बीज जिंक, आयरन, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की थोड़ी मात्रा भी प्रदान करते हैं. कटहल के बीजों में जीवाणुरोधी यौगिक होते हैं जो फूड प्वॉइजनिंग पैदा करने वाले बैक्टीरियल कंटेमिनेशन को रोकने में मदद करते हैं.

हालांकि इसके संभावित लाभों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की जरूरत है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में मदद करने के लिए इन बीजों का उपयोग पारंपरिक दवाओं में भी किया जाता है. कटहल के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. अगर आप उन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो इसके कई स्वास्थ्य लाभों को ले सकते हैं.



सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

कटहल बीज के 7 स्वास्थ्य लाभ | 7 Health Benefits Of Jackfruit Seeds



1. एनीमिया से बचाव

एनीमिया का मुख्य कारण आयरन की कमी है. कटहल के बीजों का सेवन करने से आप आसानी से आयरन बूस्ट पा सकते हैं. कटहल के बीज एनीमिया और अन्य फूड विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि यह आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है.

2. आंखों और बालों के लिए अच्छा

कटहल के बीजों में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है और यह विटामिन से रतौंधी को रोकने में मदद करता है. विटामिन ए हेल्दी बालों को भी बढ़ावा देता है और भंगुर बालों को रोकता है.

Dengue Fever: जानें, डेंगू बुखार में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

3. हेल्दी पाचन को बढ़ावा दें

कटहल के बीज का आटा अपच को तुरंत दूर करने में सहायक होता है. पहले बीजों को धूप में सुखाया जाता है और फिर पीस लिया जाता है. अपच के शीघ्र उपचार के लिए इस चूर्ण को अपने पास रखें. कटहल फाइबर से भरपूर होता है और इसे सीधे कब्ज के लिए लिया जा सकता है.

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कटहल के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करते हैं. लिग्नान, सैपोनिन, आइसोफ्लेवोन्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की समय से पहले बूढ़ा होने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं.

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं

5. स्किन रोगों को रोकें और मानसिक तनाव को ठीक करें

कटहल के बीज प्रोटीन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो मानसिक तनाव के स्तर और कई अन्य त्वचा विकारों को मैनेज करने में मदद करते हैं. त्वचा की नमी के स्तर में सुधार और बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए कटहल के बीज लें.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

6. हेल्दी मांसपेशियों का निर्माण

कटहल के बीज में उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन होता है जो हेल्दी मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. दूसरी बात जो ध्यान रखनी चाहिए वह यह है कि कटहल के बीजों से हमें जो प्रोटीन मिलता है वह कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है.

7. फाइबर से भरपूर

इसके बीजों में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये हैं इस मानसिक विकार के 5 कॉमन रिस्क फैक्टर, जानें क्या है अल्जाइमर का इलाज

Serotype-2 Dengue: डेंगू का ये टाइप कितना खतरनाक है? बचाव के लिए इन उपायों को आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -