होम »  चिर्ल्डन & nbsp;»  कम हो रहा है पेरेन्ट्स के साथ बच्चों का लगाव, यूं बनाए रखें वहीं पुराना सा रिवाज 

कम हो रहा है पेरेन्ट्स के साथ बच्चों का लगाव, यूं बनाए रखें वहीं पुराना सा रिवाज 

अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि आपका बच्चा आपके साथ समय नहीं बिताना चाहता या आपके और बच्चों के बीच में वह नेह नहीं जो आपने अपने माता-पिता के साथ साझा किया था, तो घबराएं नहीं. बदलते जमाने में आपको जरा सा बदलने की जरूरत है और बच्चे और आपका रिश्ता फिर से पहले की तरह खिल उठेगा...

कम हो रहा है पेरेन्ट्स के साथ बच्चों का लगाव, यूं बनाए रखें वहीं पुराना सा रिवाज 

आजकल यह खूब देखने को मिल रहा है कि बच्चे फोन या किसी दूसरे गैजेट में व्यस्त रहते हैं उन्हें बड़ों या अपने माता पिता के साथ बैठकर बातें करने या समय बिताने में मजा नहीं आता. जब भी कभी उन्हें माता-पिता के साथ बैठना पड़ता है तो अक्सर वे एक ही शिकायत करते हैं कि वे बोर हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि आपका बच्चा आपके साथ समय नहीं बिताना चाहता या आपके और बच्चों के बीच में वह नेह नहीं जो आपने अपने माता-पिता के साथ साझा किया था, तो घबराएं नहीं. बदलते जमाने में आपको जरा सा बदलने की जरूरत है और बच्चे और आपका रिश्ता फिर से पहले की तरह खिल उठेगा... 

1. टाईम दें 

अक्‍सर माता-पिता को ये शिकयात करते देखा जाता है कि बच्‍चों के पास हमारे लिए समय नहीं, बच्‍चे हमें टाइम नहीं देते. इसमें न गलती आपकी है और न ही बच्‍चों की. जी हां, जरा याद कीजिए बचपन मे जब बच्‍चे के लिए आपसे ज्‍यादा जरूरी कोई नहीं था, तब आप उसे कितना समय दे पाते थे. शायद कुछ घंटे भर... तो अगर आज से ही अपने बच्‍चे को समय देना शुरु करें. क्‍योंकि आप बच्‍चे को जितना समय देंगे, उतना ही आपके और बच्‍चे के बीच बॉन्‍डिग अच्‍छी होगी और आपका बच्‍चा हमेशा आपसे जुड़ा रहना चाहेगा. बच्‍चों के साथ घूम कर आएं या रोजमर्रा के काम जैसे मिलकर किचन में कुछ बनाना ही क्‍यों न हो. जितना समय आप साथ बिताएंगे उतने ही एक-दूसरे के करीब आने और समझने के मौके मिलेंगे. 



8brfn3f

बच्चों के साथ समय बिताएं.



2. विश्‍वास दिखाएं

अगर आपका बच्‍चा आपसे कुछ कह रहा है, तो उसकी बात को हल्‍के में न लें. उसकी बातों को सुन कर आई-गई भी न करें. बच्‍चे में आत्‍मविश्‍वास जगाने के लिए जरूरी है कि आप उसकी हर बात को भरोसा जताते हुए सुनें. इसलिए अगली बार जब आपका बच्‍चा आकर कहे कि उसने ड्रेगन को मार दिया है, तो उसे डांटने की बजाए कहें' कैसे और कहां, अरे वाह, आप तो बहुत बहादुर हैं.' 

Weight Loss In Winter: सर्दियों में तेजी से वजन कैसे घटाएं? डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

3. वादा निभाएं 

अपने बच्‍चों से ऐसे वादे न करें, जिन्‍हें आप पूरा न कर सकें. और अगर आपने अपने बच्‍चे से कोई वादा किया है, तो उसे जरूर पूरा करें. इससे बच्‍चे को वादे की अहमितय समझ आएगी. उससे ऐसे वादे न करें जो पूरा कर पाने में आप समर्थ न हों, इसकी बजाए उन्‍हें समझाएं कि वह काम क्‍यों नहीं हो सकता.

Winter Diet For Weight Loss: सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

4. जिद पूरी न करें

बच्‍चे की हर जिद पूरी न करें. भले ही वह आपका इकलौता या पहला बच्‍चा हो. इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप उसे रूलाएं या गुस्‍सा होकर डांटते रहें. उसे समझाएं कि उसकी वह मांग क्‍यों पूरी नहीं की जा सकती. साथ ही उसे विकल्‍प भी दें कि अगर वह अपनी जिद को छोड़ देगा तो उसे बदले में कुछ अच्‍छा और बेहतर भी मिल सकता है. 

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय

5. गुस्‍से पर करें कंट्रोल

बच्‍चों के सामने गुस्‍सा होने से बचें. उनके सामने ऊंची आवाज में बात न करें, क्‍योंकि बच्‍चे जैसा देखेंगे वो वैसे ही बनेंगे. अगर बच्चे की शरारत से आपको बहुत गस्‍सा आ गया है और आप इस पर उसे डांटते रहेंगे तो बच्‍चा डर कर रोना शुरू कर देगा और समस्या फिर भी नहीं सुलझी. अगर बच्‍चा कुछ गलत करता है, तो उसे प्‍यार से समझाएं और  बातचीत में बच्चे के सही-गलत को लेकर आपसी सहमति बनाने की कोशिश जरूर करें. जिन मुद्दों पर आप गंभीरता से सोचते हैं, बातचीत के दौरान उन पर दृढ़ रहें. बच्चों को खुश करने या बात मनवाने के लिए बार-बार चॉकलेट या गेम का प्रलोभन न दें.

Blood Pressure: लहसुन है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए असरदार! कैसे खाएं लहसुन जानें इसके फायदे

6. खेल-खेल में

बच्चों के साथ आप हैप्पी संडे मनाने के लिए तंबोला खेलें. पत्नी को भी इसमें शामिल करें. देखें इसमें कितना मजा आता है. संडे को पापा स्पेशल डिश बनाएं. बच्चों को भी इसमें शामिल करें. बड़ा मजा आएगा. डिश चाहे जैसी भी बने, लेकिन उसमें अपनों के साथ की मिठास, अपनेपन की खुशबू का सौंधापन होगा. बच्चे भी एंजॉय करेंगे और आपको भी फील गुड होगा.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -