होम »  weight loss & nbsp;»  Calories Burned Exercise: कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए शानदार हैं 6 एक्सरसाइज!

Calories Burned Exercise: कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए शानदार हैं 6 एक्सरसाइज!

How To Burn Calories Fast: वजन घटाने के लिए सरल नियम यह है कि आप एक दिन में अधिक कैलोरी बर्न (Calorie Burn) कर सकते हैं. रनिंग, साइकलिंग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज को कैलोरी बर्न करने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम माना जाता है.

Calories Burned Exercise: कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए शानदार हैं 6 एक्सरसाइज!

Exercise For Calorie Burn: वजन घटाने के लिए अधिक कैलोरी बर्न करना जरूरी है

खास बातें

  1. वजन घटाने और कैलोरी बर्न करने के लिए करें ये एक्सरसाइज.
  2. यहां हैं कैलोरी बर्न करने के लिए कारगर व्यायाम.
  3. कम समय में तेजी से कैलोरी बर्न करती हैं ये एक्सरसाइज.

Exercise For Calorie Burn: वजन घटाने के लिए सरल नियम यह है कि आप एक दिन में अधिक कैलोरी बर्न (Calorie Burn) कर सकते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) और कैलोरी बर्न करने के लिए लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन कम समय में तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज कारगर हो सकती हैं.  कैलोरी बर्न करने के लिए दौड़ना, साइकिल चलाना और तैराकी जैसे व्यायाम (Exercise) सबसे प्रभावी व्यायाम माने जाते हैं. सही एक्सरसाइज प्लान ढूंढना आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में आपकी सहायता करने में अद्भुत काम कर सकता है, लेकिन आप सही विकल्प कैसे बनाते हैं? अपना जवाब जानने के लिए पढ़ते रहें...

अधिकतम कैलोरी बर्न करने के लिए कितना व्यायाम करना जरूरी है? | How Much Exercise Do You Need To Do To Burn The Maximum Calories?

रोग नियंत्रण केंद्र ने सिफारिश की है कि हर हफ्ते 75 मिनट की जोरदार गतिविधि या 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है. आप वर्तमान में जिस वजन में हैं उसे बनाए रखें. आप दोनों के बीच संतुलन बनाने का लक्ष्य बना सकते हैं.



Foods To Avoid In Winters: इस सर्दी बीमारियों को रखना चाहते हैं दूर, तो इन 5 फूड्स को गलती से भी न खाएं!

ये व्यायाम कैलोरी बर्न करने में मददगार हैं | These Exercises Are Helpful In Burning Calories



1. तैरना

घुटने की परेशानी वाले लोग कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने के लिए तैराकी का सहारा ले सकते हैं. लगभग आधे घंटे के लिए फ्रीस्टाइल लैप्स एक सत्र में कई कैलोरी बर्न कर सकता है. ब्रेस्टस्ट्रोक या बटरफ्लाई स्ट्रोक को करने से आधे घंटे में भी कई कैलोरी बर्न हो सकती हैं.

2. एरोबिक्स और ज़ुम्बा

एरोबिक्स एक फिटनेस शासन है जिसमें गहन कूदना और नृत्य करना शामिल है. एरोबिक्स और ज़ुम्बा अनिवार्य रूप से नृत्य-आधारित वर्कआउट हैं जो आधे घंटे या उससे अधिक की अवधि में लगभग 250 कैलोरी या अधिक बर्न करने में मदद कर सकते हैं.

ये 7 फूड्स हैं कब्ज के सबसे बड़े कारण, आज से ही खाना छोड़ दें, इन नुस्खों से पाएं कब्ज से छुटकारा!

meppihfoExercise For Calorie Burn: एरोबिक्स एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने में कारगर हो सकती हैं. 

3. दौड़ना और साइकिल चलाना

दौड़ना या साइकिल चलाना दो व्यायाम हैं जो बहुत सारी कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. आप पैदल या तेज चलना भी कर सकते हैं, लेकिन इससे तुलनात्मक रूप से कम कैलोरी जल जाएगी. अगर आप जिम में साइकिल पर ट्रेडमिल पर दौड़ रहे हैं या साइकिल चला रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कैलोरी को जलाने में मदद करने के लिए उपयुक्त गति और प्रतिरोध करते हैं.

सर्दियों में इन 5 फूड्स से बचकर रहें डायबिटीज रोगी, ज्यादा सेवन तेजी से बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल!

4. क्रॉस फिट वर्कआउट

एक क्रॉस फिट कसरत वह है जिसमें हर दिन अलग-अलग दिनचर्या शामिल होती है ताकि आप एक दिन में कितनी कैलोरी जला सकें. इसमें एरोबिक व्यायाम और भारोत्तोलन अभ्यास दोनों शामिल हैं. क्रॉस फिट वजन घटाने के लिए एक अत्यधिक प्रभावी फिटनेस डाइट है.

5. पावर योग

पारंपरिक योग के विपरीत, शक्ति योग तुलनात्मक रूप से तेज गति से किया जाता है और वजन घटाने के लिए कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है. पावर योग में अधिक मांग वाले योग आसनों को अधिक संख्या में रिप्स में तेज गति से किया जाना शामिल है.

वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए है जबरदस्त है काली मिर्च और लौंग का पानी, सुबह करें सेवन!

pvenrpi

Exercise For Calorie Burn: पावर योग का सहारा लेकर भी कैलोरीज बर्न की जा सकती हैं 

6. मार्शल आर्ट

मार्शल आर्ट प्रशिक्षण का एक रूप है जो आपकी संपूर्ण फिटनेस में सुधार कर सकता है और बहुत सारी कैलोरी जलाने में भी मदद करता है. यह वास्तव में फिटनेस का एक रोमांचक और सशक्त रूप है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Kidney Health: हेमोडायलिसिस के मरीजों का कैसा होना चाहिए डाइट प्लान? एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Weight Loss: सर्दियों में आसानी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय!

Newborn Care Tips: ठंड के मौसम में कैसे करें नवजात बच्चों की देखभाल? पेरेंट्स के लिए यहां है शानदार टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Get Healthy Liver: लीवर को नेचुरल तरीके से हेल्दी रखने के लिए शानदार हैं ये 7 तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -