होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Honey Benefits In Winter: सर्दियों में वायरल संक्रमण से बचने के लिए नेचुरल उपाय है शहद, जानें सेवन करने का तरीका

Honey Benefits In Winter: सर्दियों में वायरल संक्रमण से बचने के लिए नेचुरल उपाय है शहद, जानें सेवन करने का तरीका

Benefits Of Honey: इंडियन किचन में मौजूद शहद का इस्तेमाल हम स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए करते हैं. शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Honey Benefits In Winter: सर्दियों में वायरल संक्रमण से बचने के लिए नेचुरल उपाय है शहद, जानें सेवन करने का तरीका

Benefits Of Honey: शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  1. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  2. वजन घटाने में मददगार है शहद.
  3. सर्दी-खांसी को कम करने में मददगार है शहद.

Health Benefits Of Honey: इंडियन किचन में मौजूद शहद का इस्तेमाल हम स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए करते हैं. शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद के ज्यादा फायदे उठाने के लिए कई लोग इसे कई चीजों के साथ पेयर करते है. जैसे शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. असल में शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कॉम्बिनेशन के बारे में आपको बताते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप कई लाभ पा सकते हैं.

सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

सर्दी-खांसी के लिए फायदेमंद है शहद | Beneficial For Cold And Cough Honey



1. हल्दी और शहद



गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं बस आपको शहद में हल्दी मिलाकर इस्तेमाल करना है या फिर छाले वाली जगह पर लगाना है. इससे इंफेक्शन में मदद मिल सकती है.

2. नींबू और शहद

वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. जिससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है.

3. अदरक और शहद

सर्दी-खांसी की समस्या कर रही है परेशान तो शहद और अदरक का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अदरक को शहद के साथ सेवन करने से सर्दी की समस्या में राहत मिल सकती है.

Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

4. दालचीनी और शहद

दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन के अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: स्किन पर इन 3 तरीकों से लगाएंगे एलोवेरा तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे, डल स्किन भी खिल उठेगा

How To Control High Bp: इस एक एक्सरसाइज के साथ ये 6 तरीके कंट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: पूरे शरीर की चर्बी घटाकर एक फिट शेप पाने के लिए रोज सुबह पिएं गुड़ और नींबू पानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -