होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Get Soft Lips: सर्दियों में ड्राई और फटे होंठों को कोमल बनाने के लिए इन टिप्स और घरेलू नुस्खों को आजमाएं

How To Get Soft Lips: सर्दियों में ड्राई और फटे होंठों को कोमल बनाने के लिए इन टिप्स और घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Home Remedies For Dry Lips: होंठ भी सूरज और ठंडी, शुष्क हवा सहित तत्वों के संपर्क में आते हैं, जिससे उन्हें सूखापन, क्रैकिंग, फ्लेकिंग और छीलने का खतरा होता है. होंठ फटने के लिए कुछ दवाएं भी जिम्मेदार होती हैं. यहां इससे बचने के कुछ उपाय हैं.

How To Get Soft Lips: सर्दियों में ड्राई और फटे होंठों को कोमल बनाने के लिए इन टिप्स और घरेलू नुस्खों को आजमाएं

How To Treat Chapped Lips: होंठ फटने के लिए कुछ दवाएं भी जिम्मेदार होती हैं.

खास बातें

  1. होंठ फटने के लिए कुछ दवाएं भी जिम्मेदार होती हैं.
  2. ड्राई सीजन भी आपके होंठों को सूखने और फटने का कारण बन सकता है.
  3. फटे होंठों से बचने के लिए हमेशा हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है.

Chapped Lips Home Remedy: जैसे-जैसे दिसंबर बीत रहा है, मौसम शुष्क हो जा रहा है और हमारे होंठ सूखे, फटे हुए दिखते हैं. फटे होंठ आकर्षक नहीं होते हैं, और आपको इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. होंठ आसानी से सूख जाते हैं क्योंकि उनमें शरीर के अन्य हिस्सों की तरह तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं. अविश्वसनीय रूप से ड्राई सीजन भी आपके होंठों को सूखने और फटने का कारण बन सकता है. होठों की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में बहुत पतली और अधिक नाजुक होती है. होंठ भी सूरज और ठंडी, शुष्क हवा सहित तत्वों के संपर्क में आते हैं, जिससे उन्हें सूखापन, क्रैकिंग, फ्लेकिंग और छीलने का खतरा होता है. होंठ फटने के लिए कुछ दवाएं भी जिम्मेदार होती हैं. यहां इससे बचने के कुछ उपाय हैं.

सर्दियों में बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं, तो रुक जाइए भुगतने पड़ सकते हैं ये 6 गंभीर दुष्परिणाम

सूखे और फटे होंठों को कैसे रोकें | How To Prevent Dry And Chapped Lips



लिप बाम का प्रयोग करें: कोई भी लिप बाम, लिप ग्लॉस या लिपस्टिक जो आपके होंठों को ऐसा महसूस कराती है कि वे जल रहे हैं या झुनझुनी हो रही है, आपके लिए अच्छा नहीं है और आपके होंठों को परेशान कर रहा है, तो उसका बिल्कुल इश्तेमाल न करें. बल्कि ऐसा लिप बाम चुनें जो आपके अनुभव को बेहतर करें.

खूब पानी पिएं: कभी-कभी प्यास लगने के कारण आपके होंठ सूख जाते हैं. फटे होंठों से बचने के लिए हमेशा हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है.



Side Effects Of Coconut Oil: नारियल तेल के इन 4 हैरान करने वाले दुष्प्रभावों को जानकर आप भी चौंक जाएंगे

अपने होठों को काटना और चाटना बंद करें: अपने होंठों को चाटना सबसे आसान काम है जब आपको लगता है कि आपके होंठ सूख गए हैं, लेकिन वे आपके होंठों को अधिक शुष्क महसूस कराते हैं क्योंकि वे जल्दी वाष्पित हो जाते हैं.

अपने होंठों को अच्छा दिखाने के लिए हमेशा दिन में कई बार और सोने से पहले भी लिप बाम लगाएं.

होंठों को कोमल बनाए रखने के लिए नेचुरल उपाय | Natural Remedies To Keep Lips Soft

एलोवेरा: यह जेल एलोवेरा के पौधों की पत्तियों के अंदर बनता है. इसमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को  शांत और पुनर्जलीकरण करते हैं.

क्या झड़ने लगते हैं सर्दियों में बाल? जानें बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह और बचाव के उपाय

नारियल का तेल: नारियल के गूदे से बना यह तेल सूजन से लड़ता है और एक कम करनेवाला है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा को शांत और नरम कर सकता है.

शहद: यह अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग होता है, जो इसे सूखे होंठों के लिए एक अच्छा उपचार बनाता है. शहद में एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो अत्यधिक सूखे या फटे होंठों में संक्रमण को विकसित होने से रोकने में मदद करते हैं.

खीरा: यह होंठों को धीरे से मॉइस्चराइज़ कर सकता है और इसमें विटामिन और खनिज हो सकते हैं जो होंठों की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं.

ग्रीन टी: एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं. ग्रीन टी के एक बैग को गर्म पानी में भिगोएं और इसे होंठों पर धीरे से रगड़ें ताकि त्वचा मुलायम हो जाए और अतिरिक्त रूखी त्वचा निकल जाए.

Colds and Flu: बदलते मौसम में फ्लू से कैसे बचें, कितना खतरनाक हो सकता है फ्लू, समझें लक्षण

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, इस दौरान यौन संबंध ठीक या गलत?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासों का कारण बनती हैं ये 5 स्किन केयर मिस्टेक्स

Signs That Someone Loves You: आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं, इन 5 तरीकों से लगाएं पता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Delhi Air Pollution: नाक की जकड़न को साफ करने के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -