होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies: मुंहासें का इलाज करने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही इन चीजों का करें इस्तेमाल

Home Remedies: मुंहासें का इलाज करने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही इन चीजों का करें इस्तेमाल

How To Cure Acne At Home: एक्ने को अगर छेड़ा जाए या फिर सही समय पर सही इलाज न किया जाए तो चेहरा खराब हो सकता है. ज्यादा समय तक एक्ने ठीक न होने से चेहरे पर छोटे-छोटे गड्ढे हो जाते हैं. यही नहीं चेहरा खुरदरा हो जाता है और दाग धब्बों से भर जाता है.

Home Remedies: मुंहासें का इलाज करने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही इन चीजों का करें इस्तेमाल

Acne Home Remedies: मुंहासों का घर पर ही इलाज कर सकते हैं.

Home Remedies For Acne: हर कोई अपना चेहरा कोमल और बेदाग रखना चाहता हैं, लेकिन एक्ने अक्सर इस चाहत पर पानी फेर देते हैं. आजकल पॉल्यूशन के चलते लगभग हर उम्र के लोगों को एक्ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. एक्ने को अगर छेड़ा जाए या फिर सही समय पर सही इलाज न किया जाए तो चेहरा खराब हो सकता है. ज्यादा समय तक एक्ने ठीक न होने से चेहरे पर छोटे-छोटे गड्ढे हो जाते हैं. चेहरा खुरदरा हो जाता है और दाग धब्बों से भर जाता है. अगर आप भी एक्ने की समस्या से परेशान हैं, तो चिंता करने वाली कोई बात नहीं है, क्योंकि एक्ने घरेलू इलाज से खत्म हो सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने रसोई घर में जाकर रोजमर्रा की कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है.

Weight Loss Exercise: बिना जिम के घर पर रोज करें ये 10 आसान एक्‍सरसाइज, कंट्रोल में रहेगा आपका कंट्रोल

मुंहासों के घरेलू उपचार | Acne Home Remedies



1. हल्दी का करें इस्तेमाल



किचन में मौजूद हल्दी स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासे कम करने के साथ ही उन्हें होने से भी रोकते हैं. इसके लिए बस आपको हल्दी और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लेना है और जितने भी एक्ने हैं उन पर लगा अप्लाई करना है. इस हल्दी दूध के पेस्ट को लगाने के बाद आपको खुद अपने चेहरे पर फर्क महसूस होगा.

2. दालचीनी और शहद

एक्ने को सही करने के लिए दालचीनी और शहद का उपाय भी बहुत कारगर है. शहद और दालचीनी की पावडर को मिलाकर एक पेस्ट सा बना लें और 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. इसे लगाने से दोनों में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी आपके एक्ने को ठीक करने में मदद करेगी. दालचीनी और शहद लगाने से चेहरे के दाग धब्बे भी मिट जाएंगे.

बेहतरीन फायदों से भरी है चना दाल, जानें इस हाई प्रोटीन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के तरीके

3. टी ट्री ऑयल लगाएं

टी ट्री ऑयल मुंहासों के अलावा कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए बहुत अच्छा है. इस तेल के एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों को ठीक करते हैं. इसके लिए टी ट्री ऑयल की 2 बूंद और नारियल/बादाम या जोजोबा तेल की 10 बूंदें मिलाकर चेहरे पर कुछ घंटो के लिए लगाएं और बाद में गर्म पानी से धो लें.

4. एप्पल साइडर विनेगर

आप एक्ने का इलाज एप्पल साइडर विनेगर से भी कर सकते हैं. इसके लिए विनेगर को पानी के साथ मिलाकर करीब दस मिनट के लिए मुहांसों पर लगाकर छोड़ देना है. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे रेग्युलर यूज करने के कुछ दिनों के अंदर ही आपको फायदा महसूस होने लगेगा.

डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

5. बेकिंग सोडा लगाएं

बेकिंग सोडा लगाने से भी मुंहासे खत्म होते हैं. इसके लिए इसे आप नींबू, दही या पानी के साथ मिलाकर अपने एक्ने पर लगा सकते हैं. बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है जो एक्ने ठीक करने में मदद करता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: एक परफेक्ट स्किन के लिए इस मॉर्निंग और बेडटाइम स्किनकेयर रूटीन को करें फॉलो

Home Remedies For Vomiting: उल्टी का घर पर करें तुरंत इलाज, यहां हैं आसान और कारगर घरेलू नुस्खे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Asafoetida Health Benefits: सिर्फ एसिडिटी की ही छुट्टी नहीं करती इन 6 अद्भुत फायदों से भी भरी है ये एक चीज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -