होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Good Cholesterol Level: इन 5 कारगर और आसान तरीकों से बढ़ाएं शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल लेवल

Good Cholesterol Level: इन 5 कारगर और आसान तरीकों से बढ़ाएं शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल लेवल

How To Reduce High Cholesterol: दिल के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहद जरूरी है. खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दिल को हेल्दी रखने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को बनाए रखने की जरूरत है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के कुछ नेचुरल तरीके यहां दिए गए हैं.

Good Cholesterol Level: इन 5 कारगर और आसान तरीकों से बढ़ाएं शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल लेवल

Good Cholesterol Levels: दिल के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहद जरूरी है.

खास बातें

  1. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए अपनाएं ये तरीके.
  2. रोजाना एक्सरसाइज आपको अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाने में मदद करती है.
  3. यहां जानें हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के 5 शानदार तरीके.

How To Improve Good Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल आपके लीवर में बनता है और इसके कई महत्वपूर्ण कार्य हैं. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल आपकी कोशिकाओं की दीवारों को लचीला रखने में मदद करता है और कई हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है. कई लोग हेल्दी कोलेस्ट्रॉल पाने बनाने के तरीकों के बारे में सवाल करते हैं. शरीर की किसी भी चीज की तरह, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल या गलत स्थानों पर जमा कोलेस्ट्रॉल समस्या पैदा करता है. कोलेस्ट्रॉल के अच्छे स्तर को बनाए रखना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से धमनियों में पट्टिका का निर्माण हो सकता है जो रक्त के सहज प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है. रक्त का कम प्रवाह हृदय रोगों के एक उच्च जोखिम की ओर जाता है और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी प्रभावित करता है.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाने के नेचुरल उपाय करना जरूरी है. जीवन शैली और खराब खाने की आदतें कुछ कारक हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकते हैं. आपको अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को बनाए रखने की जरूरत है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के कुछ नेचुरल तरीके यहां दिए गए हैं.

Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स



अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के आसान तरीके | Easy Ways To Promote Good Cholesterol



1. नियमित व्यायाम करें

विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करने के लिए नियमित व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है. यह आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने और बुरे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा. आपको किसी न किसी तरह के व्यायाम में खुद को शामिल करना चाहिए. 30 मिनट के लिए ब्रिस्क वॉकिंग करें जो आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पाने करने में मदद कर सकता है. अन्य व्यायाम जो आप चुन सकते हैं कार्डियो व्यायाम हैं.

अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

cholesterolHow To Improve Good Cholesterol: हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें

2. धूम्रपान छोड़ दें

जैसा कि आप जानते हैं कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है. यहां धूम्रपान छोड़ने का एक और कारण है. धूम्रपान आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है. धूम्रपान छोड़ने से आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अगर आप नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं तो आज सेही धूम्रपान करना छोड़ दें.

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं

3. बुद्धिमानी से वसा चुनें

ज्यादातर लोग अपने आहार से वसा को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं, लेकिन आपको अच्छे और बुरे वसा के बीच फर्क करना होगा. संतृप्त वसा और ट्रांस वसा का सेवन कम से कम करें. इसके बजाय अच्छी वसा चुनें. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

kvsisppo

How To Improve Good Cholesterol: हेल्दी फैट आपके कोलेस्ट्रॉल को भी अच्छा रखता है 

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

अधिक वजन होना भी आपको कई बीमारियों के खतरे में डालता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल में भी योगदान कर सकता है. अगर आप अधिक वजन वाले हैं तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए वजन कम करें. वजन कम करने और स्वस्थ बीएमआई तक पहुंचने के लिए उचित आहार और व्यायाम की कोशिश करें.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

5. अपनी डाइट में अधिक फाइबर शामिल करें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए अच्छे होते हैं. फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और वजन घटाने को भी बढ़ावा देते हैं. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों में शामिल हैं- सब्जियां, फल, नट्स, फलियां, अनाज और बीज.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

Causes Of Pigmentation: चेहरे के काले धब्बों से हैं परेशान, एक्सपर्ट से जानें पिग्मेंटेशन की असली वजह

कैंसर से बचा सकती है फूलगोभी, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने बताए इसके कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -