होम »  हार्ट & nbsp;»  Hypertensive Heart Disease: हाई ब्लड प्रेशर से होने वाले हृदय रोगों के लक्षण, जोखिम कारक, निदान और रोकथाम के उपाय

Hypertensive Heart Disease: हाई ब्लड प्रेशर से होने वाले हृदय रोगों के लक्षण, जोखिम कारक, निदान और रोकथाम के उपाय

High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप के अनियंत्रित होने पर हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हृदय रोग होते हैं. उच्च रक्तचाप आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डालता है. उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हृदय रोग के कारणों, निदान और रोकथाम को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Hypertensive Heart Disease: हाई ब्लड प्रेशर से होने वाले हृदय रोगों के लक्षण, जोखिम कारक, निदान और रोकथाम के उपाय

Hypertensive Heart Disease: उच्च रक्तचाप हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक है

खास बातें

  1. हाई बीपी आपके हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.
  2. स्वस्थ आहार उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभात है
  3. अपने रक्तचाप की संख्या को नियमित करने के लिए नियमित व्यायाम करें.

Hypertensive And Heart Disease: उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह हृदय रोग के खतरे को काफी बढ़ा देता है. उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हृदय रोग उन स्थितियों को संदर्भित करता है जो उच्च रक्तचाप के कारण होती हैं. विभिन्न प्रकार के उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हृदय रोग एक व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक सामान्य स्थिति है जिसे कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन इसके साथ जुड़ी जटिलताओं को रोकने के लिए उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करना महत्वपूर्ण है. सिर्फ आपका दिल ही नहीं, उच्च रक्तचाप आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक है. उच्च रक्तचाप के दुष्प्रभावों के बारे में अधिक जानने के लिए, उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हृदय रोग के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें...

उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हृदय रोग का खतरा किसे है? | Who Is At Risk Of Hypertensive Heart Disease?

उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के उच्च जोखिम में डालने के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं. इनमें से कुछ कारकों में अस्वास्थ्यकर वजन, अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, धूम्रपान और खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर शामिल हैं.



258q4cn8Hypertensive And Heart Disease: अधिक वजन होने से आपको हृदय रोग होने का अधिक खतरा होता है



उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हृदय रोग का निदान

डॉक्टर उच्च रक्तचाप, अनियमित दिल की धड़कन, भूख न लगना, सांस की तकलीफ, टखने की सूजन और छाती में जकड़न जैसे लक्षणों की जांच करेगा.

इस स्थिति को कैसे रोकें?

डॉ. सुभाष चंद्रा बताते हैं, "उच्च रक्तचाप एक वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दा है. इससे हृदय, आंख और मस्तिष्क जैसे टारगेट ऑर्गन डैमेज पर भारी टोल ले लिया जाता है. होम मॉनिटरिंग ब्लड इसके सामुदायिक नियंत्रण के लिए दबाव माप को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. इसलिए रक्तचाप का निदान और जांच करने के लिए सही दृष्टिकोण 24 घंटे की अवधि किया जाना चाहिए. इसके साथ मिलकर स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना बहुत आवश्यक है. रक्तचाप नियंत्रण के लिए दवाएं लें. सप्ताह में 150 मिनट के लिए नियमित व्यायाम, नमक का सेवन, शराब का सेवन कम करना और वजन और तनाव को नियंत्रण में रखना शरीर के अंगों को उच्च रक्तचाप के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है."

(डॉ, सुभाष चंद्रा, अध्यक्ष और एचओडी - कार्डियोलॉजी, बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -