होम »  हार्ट »  Heart Disease Symptoms: इस ठंड के मौसम में हार्ट डिजीज के शुरुआती लक्षणों को ऐसे पहचानें, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Heart Disease Symptoms: इस ठंड के मौसम में हार्ट डिजीज के शुरुआती लक्षणों को ऐसे पहचानें, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Heart Problems In Winter: ठंड का तापमान आपको हृदय रोग के खतरे में डालता है. कई कारक हैं जो इस उच्च जोखिम में योगदान करते हैं. विशेषज्ञ से लिंक जानने के लिए यहां पढ़ें...

Heart Disease Symptoms: इस ठंड के मौसम में हार्ट डिजीज के शुरुआती लक्षणों को ऐसे पहचानें, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Winter Health: सर्दियों के मौसम में आपको दिल की बीमारी होने का अधिक खतरा होता है

खास बातें

  1. अस्वास्थ्यकर आहार और जीवनशैली से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.
  2. नियमित व्यायाम हृदय रोग के जोखिम को नियंत्रित करता है.
  3. हृदय रोग के शुरुआती संकेतों को अनदेखा न करें.

Heart Disease Symptoms: सर्दियों के मौसम के दौरान, बहुत ठंडी जगहों पर आमतौर पर दिल से संबंधित बीमारियों की संख्या में वृद्धि देखी जाती है. ऐसे कई कारक हैं जो इसके लिए योगदान करते हैं. ठंडे तापमान से रक्त वाहिकाओं में कसाव पैदा हो सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिससे किसी व्यक्ति के दिल की समस्याएं विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. असल में, सर्दियों के दौरान शरीर अधिक तेजी से गर्मी खो देता है और शरीर के स्वस्थ तापमान को बनाए रखने के लिए दिल को अधिक समय तक काम करना पड़ता है. अगर तापमान खतरनाक रूप से कम हो जाता है और किसी व्यक्ति को हाइपोथर्मिया (35 डिग्री सेल्सियस से नीचे शरीर का तापमान) विकसित होने का खतरा होता है, तो यह हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है.

प्रदूषण से लड़ने के साथ लंग्स हेल्थ को बूस्ट करने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल!

पहले से मौजूद हृदय की स्थिति, मोटापे और बुजुर्ग जैसे सह-रुग्णता वाले लोगों को ठंड के मौसम में दिल से संबंधित प्रकरण से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है. अक्सर, बुजुर्गों को अपने शरीर पर ठंड के मौसम के प्रभाव का एहसास नहीं होता है जब तक कि हृदय की समस्या नहीं होती है और शरीर के स्थिर तापमान पर उन्हें बनाए रखने में मदद करने के लिए अतिरिक्त एहतियात की आवश्यकता होती है.


सर्दियों का मौसम अन्य समस्याओं के साथ भी प्रस्तुत होता है, उदाहरण के लिए, यह तेजी से गहरा होता है और दिन के उजाले कम होते हैं. इससे शरीर में हार्मोनल बदलाव भी हो सकते हैं. हार्मोनल स्तर में भारी बदलाव, उदाहरण के लिए तनाव हार्मोन कोर्टिसोल में उतार-चढ़ाव का दिल पर असर पड़ सकता है. विशेष रूप से सर्दियों के दौरान भावनात्मक तनाव भी समस्याएं पैदा कर सकता है क्योंकि इससे तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है, जिससे श्वास पैटर्न में बदलाव और हृदय रोग हो सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि सर्दियों के दौरान अवसाद कैसे तनाव और दिल की समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर आप छुट्टियों के मौसम के आसपास सतर्क और अधिक सावधान रहते हैं, और अगर आप इस आत्म-देखभाल को एक आदत बनाते हैं, तो यह आपके तनाव को कम करने के साथ-साथ हृदय की समस्या का जोखिम भी कम कर सकती है.

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना हेल्दी हैं? एक्सपर्ट से जानें किस समय खाएं मूंगफली

7cmqv6poHeart Disease Symptoms: तनाव से हृदय रोग का खतरा काफी बढ़ जाता है

उदाहरण के लिए, जीवन शैली में अचानक परिवर्तन, अगर कोई लॉकडाउन के दौरान ठहराव की लंबी अवधि के बाद ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि में संलग्न होता है, तो हृदय पर भी सीधा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसा ठंड के मौसम में अधिक होता है. कुछ लोग जिम जाने का प्लान बनाते हैं या शारीरिक गतिविधियों और व्यायाम के साथ ओवरबोर्ड पर जा सकते हैं क्योंकि चीजें खोए हुए समय के लिए सामान्य हो जाती हैं. हालांकि सतर्क रहें, और छोटे कदम उठाएं. हालांकि उच्च तीव्रता वाले कार्डियो और भारी वजन उठाने के साथ इसे ज़्यादा मत करो. हल्की कार्डियो के लिए ऑप्ट, जैसे जॉगिंग, सीढ़ियों पर चलना, घर पर ज़ुम्बा, योग और स्ट्रेचिंग करें.

Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 5 डाइट मिस्टेक्स को न करें नजरअंदाज!

अगर आप इनमें से किसी एक या सभी कारणों से प्रभावित हैं, तो हमें यह ध्यान रखना होगा कि तापमान, अत्यधिक तनाव और शारीरिक गतिविधि जैसे कारक सर्दियों के दौरान दिल के दौरे सहित दिल की समस्याओं का कारण बन सकते हैं. हालांकि, ठंड के मौसम में दिल की समस्याओं से बचने के लिए कई सावधानियां हैं:

एहतियात

  • अधिक शराब के सेवन से बचें; यह हृदय पर और दबाव डालता है जो पहले से ही अतिरिक्त तनाव में है.
  • सही मौसम के लिए सही पोशाक पहनना महत्वपूर्ण है. यह मोटी परतों और विशेष रूप से टोपी, दस्ताने और भारी मोजे पहनकर ठंड के मौसम से निपटने में मददगार होगा.
  • अगर आपका निवास स्थान प्राकृतिक रूप से ठंडा है, तो इनडोर हीटर और गर्म पानी की थैलियों में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है.
  • जब भी संभव हो सूरज की रोशनी को अवशोषित करें. शरीर को गर्म रखने का प्रयास करें और धूप में समय बिताकर अपने विटामिन डी का सेवन भी करें.
  • केला और फाइबर युक्त भोजन जैसे केला, गर्म चाय, कॉफ़ी, सामान्य या शकरकंद, प्याज, लहसुन, गाजर आदि जैसी सब्जियों का सेवन करें, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं.
  • अपने हाथों को बार-बार धोना महत्वपूर्ण है क्योंकि श्वसन संक्रमण से दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है.
  • एक हृदय रोग विशेषज्ञ से हृदय के पुनरुद्धार की मूल बातें जानें, क्योंकि यह आपातकाल के दौरान किसी व्यक्ति के जीवन को बचाने में मदद कर सकता है.
  • विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में हृदय की समस्या के शुरुआती लक्षणों की तलाश करें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपको सर्दियों में क्या करना चाहिए जब आप किसी व्यक्ति के साथ हृदय रोग के लक्षणों के साथ रहते हैं.

(डॉ. दिव्या मरीना फर्नांडीस, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, एस्टर आरवी हॉस्पिटल)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vegetarian Superfoods: अगर आप शाकाहारी हैं तो, डाइट में इन 5 सुपरफूड को शामिल करना बिल्कुल न भूलें!

Yeast Infection Prevention: महिलाएं यीस्ट इंफेक्शन रोकने के लिए इन कारगर उपायों को आजमाएं

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए Malaika Arora ने ऐसे किया पार्श्वकोणासन, देखें फोटो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------