होम »  ख़बरें »  किशोरों के लिए स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हिमाचल में विशेष स्वास्थ्य केंद्र

किशोरों के लिए स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हिमाचल में विशेष स्वास्थ्य केंद्र

युवक सलाह और इलाज के अलावा यौन संबंधी समस्याओं को लेकर रोजाना किशोर मित्र स्वास्थ्य केंद्र आ रहे हैं. 

किशोरों के लिए स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हिमाचल में विशेष स्वास्थ्य केंद्र

किशोरों की स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करने के लिए हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विशेष स्वास्थ्य केंद्र चलाए जा रहे हैं. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक मनमोहन शर्मा ने एक बयान में कहा कि राज्य के सभी क्षेत्रों और क्षेत्रीय अस्पतालों में काउंसिलिंग के माध्यम से नाबालिगों को सलाह और उपचार मुहैया कराया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि युवक सलाह और इलाज के अलावा यौन संबंधी समस्याओं को लेकर रोजाना किशोर मित्र स्वास्थ्य केंद्र आ रहे हैं. 

शर्मा ने बताया कि सभी किशोर संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों में परामर्श पोषण, युवावस्था, प्रजनन संक्रमण और यौन संक्रमण की रोकथाम तथा जन्म नियंत्रण और बाल जन्म में देरी जैसे मुद्दों पर सलाह उपलब्ध कराए जा रहे हैं. 



इसके अलावा सैनेटरी नैपकिन, गर्भ निरोधक और आवश्यक दवाईयां भी उपलब्ध कराई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि स्कूलों और समुदायों में स्वास्थ्य शिक्षा सत्र आयोजित किए जाते हैं.

इसके अलावा इन क्लीनिकों को किशोरों के अनुकूल बनाने के लिए राज्य सरकार ने इसे युवा परामर्श केंद्र नाम दिया है. (इनपुट-आईएएनएस)



और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -