होम »  ख़बरें »  Exercise For ADHD Child: योग और ब्रीथिंग एक्सरसाइज एडीएचडी से पीड़ित बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं

Exercise For ADHD Child: योग और ब्रीथिंग एक्सरसाइज एडीएचडी से पीड़ित बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं

एक अध्ययन के अनुसार, अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर एडीएचडी (एडीएचडी) यानि ध्यान आभाव सक्रियता विकार से पीड़ित बच्चों पर योग और सांस लेने के व्यायाम का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Exercise For ADHD Child: योग और ब्रीथिंग एक्सरसाइज एडीएचडी से पीड़ित बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं

Exercise For ADHD Child: योग और सांस लेने का व्यायाम एडीएचडी वाले बच्चों की मदद कर सकता है

हाल के एक अध्ययन के दौरान, यूराल फेडरल यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि योग और ब्रीथिंग एक्सरसाइज का बच्चों पर ध्यान आभाव सक्रियता विकार विकार (एडीएचडी) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. विशेष कक्षाओं के बाद, बच्चे अपना ध्यान सुधारते हैं, अभाव की सक्रियता कम करते हैं, वे अधिक देर तक नहीं थकते, वे जटिल गतिविधियों में अधिक समय तक संलग्न रह सकते हैं.

मनोवैज्ञानिकों ने छह से सात साल की आयु के एडीएचडी वाले 16 बच्चों में स्वैच्छिक रेगुलेशन और कंट्रोल से जुड़े कार्यों पर व्यायाम के प्रभाव का अध्ययन किया. अध्ययन के परिणाम जैविक मनोश्चिकित्सा पत्रिका में प्रकाशित हुए थे.

एडीएचडी वाले बच्चों के लिए, एक नियम के रूप में, मस्तिष्क का वह हिस्सा जो मस्तिष्क की गतिविधि के रेगुलेश के लिए जिम्मेदार है उसमें जालीदार गठन की कमी है," यूआरएफयू में मस्तिष्क और तंत्रिका संबंधी विकास प्रयोगशाला के प्रमुख सर्गेई किसलेव ने कहा."



Raw Onion With Food: क्या अपने भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद है? यहां जानें

उन्होंने आगे कहा, "यह इस तथ्य की ओर जाता है कि वे अक्सर अपर्याप्त अति सक्रियता, बढ़ी हुई व्याकुलता और थकावट की स्थिति का अनुभव करते हैं, और उनके रेगुलेश और नियंत्रण के कार्य दूसरी बार प्रभावित होते हैं. हमने डायाफ्रामिक लयबद्ध गहरी श्वास के विकास के आधार पर एक विशेष श्वास अभ्यास का उपयोग किया. इस तरह की सांस लेने से मस्तिष्क को ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति करने में मदद मिलती है और जालीदार गठन को अपनी भूमिका से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिलती है. जब जालीदार गठन पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करता है, तो यह बच्चे की गतिविधि की स्थिति को बेहतर ढंग से विनियमित करना शुरू कर देता है".



ब्रीथिंग एक्सरसाइज के अलावा, मनोवैज्ञानिकों ने शरीर-उन्मुख तकनीकों का इस्तेमाल किया, विशेष रूप से, तनाव-विश्राम जैसे व्यायाम". प्रशिक्षण दो से तीन महीने (कार्यक्रम के आधार पर) के लिए सप्ताह में तीन बार होता था.

"व्यायाम का तत्काल प्रभाव होता है जो तुरंत प्रकट होता है, लेकिन एक बार प्रभाव देर से भी होता है. हमने पाया कि व्यायाम का एडीएचडी वाले बच्चों में और व्यायाम के अंत के एक वर्ष बाद रेगुलेश और नियंत्रण कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चे की सही श्वास स्वचालित है, यह एक प्रकार का सहायक बन जाता है जो मस्तिष्क को ऑक्सीजन की बेहतर आपूर्ति की अनुमति देता है, जो बदले में एडीएचडी वाले बच्चे के व्यवहार और मानस पर लाभकारी प्रभाव डालता है," सर्गेई किसेलेव कहते हैं.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

यह तकनीक रूसी न्यूरोसाइकोलॉजिस्ट अन्ना सेमेनोविच द्वारा एक न्यूरोसाइकोलॉजिकल सुधार तकनीक के हिस्से के रूप में विकसित की गई थी. यूआरएफयू मनोवैज्ञानिकों ने परीक्षण किया कि यह दृष्टिकोण एडीएचडी वाले बच्चों की कितनी अच्छी मदद करता है.

लेकिन किसेलेव कहते हैं, इससे पता चला कि इन अभ्यासों का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. हालांकि, अधिक काम करने की जरूरत है, जिसमें एडीएचडी वाले अधिक बच्चे शामिल हैं. यह लिंग, उम्र, बीमारी की गंभीरता, बच्चों में सहवर्ती समस्याओं (भाषण, नियामक, आदि) जैसे कारकों को भी ध्यान में रखेगा.

अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर बच्चे के तंत्रिका तंत्र के बिगड़ा हुआ विकास से जुड़ा एक विकार है. ज्यादातर यह सात साल की उम्र में या नियमित शिक्षा की शुरुआत में ही प्रकट होता है. एडीएचडी को असावधानी, अत्यधिक गतिविधि और आवेगी व्यवहार की विशेषता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 योग आसन जो वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने में आपके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं

घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

8 अच्छी आदतें जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल होनी चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन कर इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए इन 6 तकनीकों को अपनाएं



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -