होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आखिर बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट...

आखिर बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट...

यह कतई जरूरी नहीं है कि इसके लिए केमिकल तत्वों वाली क्रीम या उत्पाद ही इस्तेमाल किए जाएं.

आखिर बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट...

बालों को रंगना यानि कलर करना कोई नई बात नहीं है. पुराने समय से ही मेहंदी, अखरोट और इंडिगो बालों को कलर और चमक देने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. लेकिन वर्तमान समय में बालों को रंगना एक फैशन भी हो गया है. कभी स्टाइल के लिए तो कभी उम्र छिपाने के लिए बालों को कलर करने का फैशन चलन में है. गोल्डन, रेज, डार्क ब्राउन, पर्पल और कई तरह के रंगों के चॉक भी मिलने लगे हैं, जिन्हें अपनी ड्रेस से मैच कर पार्टी में स्टाइलिश नजर आ सकते हैं. इतना ही नहीं, आज के लोग हेयरफॉल की समस्या से भी परेशान हैं, जिससे बचने के लिए भी बालों पर तरह-तरह के प्रयोग करते रहते हैं एवं बाल उगाने एवं हेयरफॉल को रोकने के लिए भांति-भांति के क्रीम, लोशन वगैरह का इस्तेमाल करते हैं. एक नजर इससे होने वाली समस्याओं पर...
 

अब चोट पर पट्टी की जगह लगेगी ई-स्किन, करेगी खुद का इलाज...!

नींद पूरी नहीं करेंगे तो देनी होगी इसकी भारी कीमत!


मोटापा पड़ सकता है आपके दिल पर भारी, रखें ध्यान

 
  • बालों के गिरने और रूसी की समस्या के लिए हम मौसम और खान-पान को भले ही दोषी ठहराते हैं, जबकि इसकी एक वजह कलरिंग भी होती है. यानी, ज्यादातर केमिकल वाले हेयर कलर एवं लोशन बालों और त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. 
  • केमिकल वाले हेयर कलर एक बार थोड़ा सा भी इस्तेमाल करने पर बाकी बचे काले बाल भी अपने आप सफेद हो जाते हैं. कुल मिलाकर केमिकल वाले हेयर कलर के कई दुष्परिणाम होते हैं, जोकि धीरे-धीरे समस्याएं बनकर सामने आते हैं.
  • केमिकल से बने हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बालों का नेचुरल कलर जहां गायब हो जाता है, वहीं बालों की ड्रायनेस भी बढ़ जाती है. 
  • केमिकल वाले हेयर कलर से त्वचा, रक्त संक्रमण, खाज खुजली, बालों के टूटने, झड़ने, एलर्जी होने का भय भी बना रहता है. केमिकल वाले हेयर कलर हमेशा बालों को कुछ दिनों तक काले रखते हैं, लेकिन बालों एवं त्वचा को नुकसान बहुत ज्यादा पहुंचाते हैं.
  • अच्छा दिखने के लिए हम अक्सर बेहतर का ही चयन करते हैं, लेकिन उससे होने वाले नुकसान पर हम प्राय: ध्यान नहीं देते. जबकि, हेयर केयर बेहद जरूरत है, लेकिन यह कतई जरूरी नहीं है कि इसके लिए केमिकल तत्वों वाली क्रीम या उत्पाद ही इस्तेमाल किए जाएं. 
  • बाजार में अमोनिया रहित या प्राकृतिक हेयर कलर भी मौजूद हैं, जो इसमें मददगार हैं और बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते. ऐसे में नेचुरल हेयर कलर को अपनाना ही बालों की सेहत के साथ आपकी विभिन्न शारीरिक व मानसिक समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर साबित होती है.


और खबरों के लिए क्लिक करें. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -