होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  रात को अच्छी नींद लेने में होती है परेशानी, तो इस पॉजिशन में सोने की कोशिश करें, कई और लाभ भी मिलेंगे

रात को अच्छी नींद लेने में होती है परेशानी, तो इस पॉजिशन में सोने की कोशिश करें, कई और लाभ भी मिलेंगे

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने लंबे समय से शांतिपूर्ण नींद का आनंद नहीं लिया है, तो हमारे पास आपके लिए एक सरल तरकीब है जो आपकी नींद की समस्याओं को हल कर सकती है. आज रात जब आप सोने जाएं तो पीठ के बल सोने की कोशिश करें.

रात को अच्छी नींद लेने में होती है परेशानी, तो इस पॉजिशन में सोने की कोशिश करें, कई और लाभ भी मिलेंगे

आज रात जब आप सोने जाएं तो पीठ के बल सोने की कोशिश करें.

रात में अच्छी नींद लेना कई लोगों के लिए कठिन होता है. कुछ को रात में अच्छी नींद आती है, जबकि कुछ लोग सुबह तक करवटें बदलते रहते हैं. खराब लाइफस्टाइल और डाइट के चलते रात भर आराम से सोना एक दूर के सपने जैसा लगता है. यह बदले में डार्क सर्कल, भूलने की बीमारी और कठोर मिजाज जैसी समस्या पैदा करता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने लंबे समय से शांतिपूर्ण नींद का आनंद नहीं लिया है, तो हमारे पास आपके लिए एक सरल तरकीब है जो आपकी नींद की समस्याओं को हल कर सकती है. आज रात जब आप सोने जाएं तो पीठ के बल सोने की कोशिश करें.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल



पीठ के बल सोने से कैसे मदद मिलती है? | How Does Sleeping On Your Back Help?

हम सभी की सोने की पसंदीदा पोजीशन होती है. कोई अपनी करवट के बल लेट जाता है, कोई अपनी पीठ या पेट के बल लेट जाता है. अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपनी पीठ के बल लेट जाना एक बेहतर विकल्प है. अपनी पीठ के बल सोने को सुपाइन स्लीपिंग के रूप में भी जाना जाता है, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं लगातार अपनी पीठ के बल सोने से आपकी रीढ़ को सीधा करने में मदद मिलती है, आपकी मांसपेशियों में तनाव कम होता है, आपके साइनस में बिल्डअप कम होता है और आपकी छाती पर दबाव कम होता है, ये सभी समस्याएं आपको देर रात तक जगाए रख सकती हैं.



पीठ के बल सोने के अन्य फायदे | Other Benefits Of Sleeping On Your Back

अपने शरीर को अपनी पीठ के बल सोने के लिए ट्रेन करें. शुरुआत में मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय के साथ आपको इसकी आदत हो जाएगी. सामान्य तौर पर, सोने की सभी स्थितियां अच्छी होती हैं (अपने पेट के बल सोने को छोड़कर), यह सब आपके आराम के स्तर पर निर्भर करता है. अपनी पीठ के बल सोने से दूसरों की तुलना में कुछ अधिक लाभ होते हैं. रात में एक शांतिपूर्ण नींद के अलावा, यह निम्न लाभ देने में मदद कर सकता है...

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

एसिड रिफ्लक्स को कम करेगा: अपनी पीठ के बल सोने से इसे रोका जा सकता है और भोजन के बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है. अपने सिर को इतना ऊपर उठाना सुनिश्चित करें कि आपका अन्नप्रणाली आपके पेट के ऊपर हो.

झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करता है: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अपने चेहरे को ऊपर करके सोने से फाइन लाइन्स विकसित होने की संभावना कम हो सकती है. जब आप अपना चेहरा तकिये पर रखकर सोते हैं तो झुर्रियों के विकसित होने का खतरा अधिक होता है.

आंखों की सूजन कम हो सकती है: आपकी पीठ के बल सोने से आपकी आंखों के नीचे पानी जमा होने और बहुत अधिक रक्त जमा होने से भी रोकता है. नतीजतन, जब आप उठते हैं तो आपकी आंखें कम सूजी हुई दिखती हैं.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Amla Juice For Skin: स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए आंवला जूस है बेहद फायदेमंद

सफेद, लाल, भूरा या काला कौन से चावल सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं? यहां पढ़ें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुकंदर खाने से हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, इन 6 लोगों को नहीं खाना चाहिए बीटरूट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -