होम »  लिविंग हेल्दी »  सफेद, लाल, भूरा या काला कौन से चावल सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं? यहां पढ़ें

सफेद, लाल, भूरा या काला कौन से चावल सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं? यहां पढ़ें

क्या आप जानते हैं कि चावल कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि सफेद चावल, लाल चावल, भूरे चावल और काले चावल, जिनमें से प्रत्येक के अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं? चावल की किस्मों और पोषण मूल्यों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

सफेद, लाल, भूरा या काला कौन से चावल सबसे ज्यादा हेल्दी होते हैं? यहां पढ़ें

चावल के सभी रूपों में कार्बोहाइड्रेट सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

खास बातें

  1. चावल के सभी रूपों में कार्बोहाइड्रेट सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.
  2. चावल भारतीय रसोई का एक जरूरी हिस्सा है.
  3. चावल की किस्मों और पोषण मूल्यों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

हम में से कई लोग मानते हैं कि सफेद चावल वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं और इसलिए इसे नियमित रूप से खाने से बचें. सफेद चावल जो भारत में सबसे लोकप्रिय किस्म है, भी एक अत्यधिक रिफाइंड किस्म है. नतीजतन, ज्यादा पोषण मूल्य नहीं देता है. दूसरी ओर, लाल चावल, भूरे चावल और काले चावल, सफेद चावल की तुलना में न केवल स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. चावल के सभी रूपों में कार्बोहाइड्रेट सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. चावल भारतीय रसोई का एक जरूरी हिस्सा है और इसके बिना हमारा भोजन अधूरा होगा. क्या आप जानते हैं कि चावल कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि सफेद चावल, लाल चावल, भूरे चावल और काले चावल, जिनमें से प्रत्येक के अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं? चावल की किस्मों और पोषण मूल्यों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब


जानें चावल की कौन सी किस्म है सबसे हेल्दी | Know Which Variety Of Rice Is The Healthiest

1. सफेद चावल

भारत में सफेद चावल का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. यह थायमिन और अन्य बी विटामिन जैसे कई महत्वपूर्ण खनिजों को खो देता है जब यह उच्च मात्रा में शोधन और प्रोसेसिंग से गुजरता है. इस फैक्ट के बावजूद कि इसका कोई पोषण मूल्य नहीं है, यह ऊर्जा का एक पावरहाउस है. इसके हाई स्टार्च कंटेट के कारण, सफेद चावल किसी भी अन्य चावल की किस्म की तुलना में आपके शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है. यह कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है.

2. लाल चावल

क्या आपने पहले लाल चावल के बारे में सुना है? क्या आपको पता है कि लाल चावल का रंग कहां से आता है? एंथोसायनिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट लाल चावल को उसका रंग देता है. लाल चावल में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, और यह शरीर में सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल का मैनेज करने और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए माना जाता है. यह पचने में अधिक समय लेता है और इस प्रकार आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इससे यह वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

3. भूरे रंग के चावल

बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि ब्राउन राइस आमतौर पर तब खाने की सलाह दी जाती है जब कोई डाइट पर होता है. यह सिर्फ सादा सफेद चावल है जो रिफाइनिंग प्रोसेस से नहीं गुजरा है. यही कारण है कि यह सफेद चावल की तुलना में कहीं अधिक पौष्टिक है. दूसरी ओर, ब्राउन राइस को सावधानी से पकाना चाहिए क्योंकि यह जल्दी से गूदेदार हो सकता है. कई अध्ययनों के अनुसार, प्रतिदिन एक कप ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज के विकास की संभावना को 60% तक कम किया जा सकता है. ब्राउन राइस आयरन, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होता है और यह इन पोषक तत्वों का एक उपयोगी स्रोत भी हो सकता है.

Side Effects Of Beetroot: चुकंदर खाने से हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं, इन 6 लोगों को नहीं खाना चाहिए बीटरूट

4. काला चावल

काला चावल जिसे "निषिद्ध चावल" के रूप में भी जाना जाता है, सदियों से चीनी व्यंजनों का मुख्य केंद्र रहा है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन ई, प्रोटीन और आयरन सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. काला चावल स्वास्थ्य लाभ का अपना सेट प्रदान करता है. काले चावल से कैंसर होने के जोखिम को कम करने का भी दावा किया जाता है.

 Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बीमारियों को दूर रखकर हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 सबसे पौष्टिक सब्जियां का करें सेवन

Benefits Of Chia Seeds: कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये छोटे बीज, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Basil Leaves को चाय में डालकर आप भी कर रहे हैं सेवन, तो जान लें इससे होने वाले 5 नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------