होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Egg Freezing/Banking तकनीक बेबी प्लान करने में कितनी कारगर है? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

Egg Freezing/Banking तकनीक बेबी प्लान करने में कितनी कारगर है? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

एग फ्रीजिंग, जिसे परिपक्व ओओसीट क्रायोप्रेजर्वेशन के रूप में भी जाना जाता है. भविष्य में गर्भवती होने की महिलाओं की क्षमता को बचाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक विधि है.

Egg Freezing/Banking तकनीक बेबी प्लान करने में कितनी कारगर है? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

एग फ्रीजिंग प्रक्रिया से पहले कई हेल्थ टेस्ट की जरूरत होती है

एग बैंकिंग या एग फ्रीजिंग एक महिला को भविष्य में पालन-पोषण / मातृत्व का अनुभव करने का विकल्प देता है. सीधे शब्दों में कहें, एग बैंकिंग एक महिला के एग्स का एक्सट्रेक्शन है, जिसे बाद में फ्रीज और स्टोर किया जाता है. जब मातृत्व का संकेत मिलता है या जब माता-पिता का अनुभव करने की भावना एक महिला पर हावी हो जाती है, चाहे उसकी उम्र या चिकित्सीय जटिलताएं कुछ भी हों, इन फ्रीजिंग हुए अंडों को पिघलाया जा सकता है, निषेचित किया जा सकता है और भ्रूण के रूप में उनके गर्भाशय में ट्रांसफर किया जा सकता है. यह एक महिला को उसके प्रजनन वर्षों के बाद गर्भवती होने में मदद करता है.

ये तीन इंडियन सुपरफूड्स बालों के लिए कर सकते हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

अंडा फ्रीजिंग की भूमिका



जब पितृत्व पर निर्णय लेने की बात आती है तो भावनात्मक भावना सिर्फ एक परिवर्तनीय होती है. यह जानकारी कि आज कोई भी किसी भी समय मातृत्व का विकल्प चुन सकता है, महिलाओं को बच्चा पैदा करने के बारे में सूचित निर्णय लेने की अनुमति देता है.

परंपरागत रूप से नियोजित पितृत्व ज्यादातर बच्चों के अंतर से संबंधित और सीमित था. आज इसमें एग बैंकिंग का विकल्प चुनने जैसे विकल्प शामिल हैं. यह मानकीकृत तकनीक अच्छे परिणाम प्रदान करती है और उन महिलाओं के लिए आशा की किरण है जो अलग-अलग कारणों से पितृत्व में देरी करना चुनती हैं. प्रतीक्षा करने का निर्णय महिलाओं की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है जिससे बच्चे पैदा होते हैं क्योंकि प्रजनन अंडे कम हो जाते हैं और उम्र के साथ सूख जाते हैं.



Almonds को छिलके उतारकर क्यों खाना चाहिए? क्या वाकई भीगोकर कई बढ़ जाते हैं बादाम के फायदे, यहां जानें

एग बैंकिंग महिलाओं को अपनी बायोलॉजिकल क्लॉक को कंट्रोल करने की अनुमति देता है.

आज महिलाओं के पास वह विकल्प उपलब्ध है और वे इस विकल्प का प्रयोग करना चाहती हैं. गर्भवती होने बच्चे को जन्म देने, स्तनपान कराने, बच्चों की देखभाल करने और आने वाली पीढ़ी को ढालने में सक्षम होना एक सशक्त भावना है जिसे महिलाएं अनुभव करना चाहती हैं. हां, यह वह महिला है जो जीवन को जन्म देती है. वह बच्चा जो मां को जन्म देता है.एग बैंकिंग ने महिलाओं को उनकी जीवनशैली और जरूरतों के अनुकूल विकल्प देकर उनके लिए पालन-पोषण का द्वार खोल दिया है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

(डॉ हृषिकेश पई लीलावती अस्पताल, मुंबई, डी वाई पाटिल अस्पताल, नवी मुंबई और फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ से जुड़े सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने के लिए 3 बहुत सरल से योग आसन, बस रेगुलर करने पर ध्यान दें

Energy Boosting Foods: थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन बढ़ा दें; मिलेगी भरपूर एनर्जी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दौड़ना पसंद नहीं है? तो बिना इक्विपमेंट के इन Cardio Workouts से पाएं बेहतरीन फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -