होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss: सर्दियों में आसानी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय!

Weight Loss: सर्दियों में आसानी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय!

Effective Weight Loss Tips: सर्दियां उन लोगों के लिए कठिन हो सकती हैं जो वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं. वजन कम करने के लिए डाइट सबसे बड़ा रोल प्ले करती हैं, लेकिन सर्दियों में डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करना मुश्किल हो सकता है. हालाकि सर्दियों में वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight In Winter) कई हैं, लेकिन लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है.

Weight Loss: सर्दियों में आसानी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय!

Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं तो, बस इन टिप्स को फॉलो करिए

खास बातें

  1. आसानी से होगा वजन कम अगर अपनाएंगे ये कारगर उपाय.
  2. नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का सेवन करना न भूलें.
  3. यहां जानें सर्दियों में वजन कम करने के आसान तरीके.

How To Lose Weight In Winter: सर्दियों में वजन कम करना कठिन माना जाता है. क्योंकि ठंड का मौसम ज्यादा और बार-बार खाने के लिए प्रेरित करता है. सर्दियां उन लोगों के लिए कठिन हो सकती हैं जो वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं. वजन कम करने के लिए डाइट सबसे बड़ा रोल प्ले करती हैं, लेकिन सर्दियों में डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करना मुश्किल हो सकता है. हालाकि सर्दियों में वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight In Winter) कई हैं, लेकिन लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं होती है. वजन घटाने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनानी पड़ती हैं. तभी वजन को कम किया जा सकता है. अगर आप ऐसे चीजों का उपयोग नहीं करते हैं जो वजन घटाने में कमाल कर सकती हैं तो आपका वजन घटाना पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करना मुश्किल हो सकता है.

Foods To Avoid In Winters: इस सर्दी बीमारियों को रखना चाहते हैं दूर, तो इन 5 फूड्स को गलती से भी न खाएं!

वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) न सिर्फ आपको शेप में ला सकते हैं बल्कि आपको कई और फायदे भी दे सकते हैं. सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है इसलिए वजन तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में वजन घटाने के आसान तरीके (Easy Ways To Lose Weight) काफी मददगार हो सकते हैं. यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाना फायदेमंद हो सकता है.



सर्दियों में वजन घटाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Lose Weight In Winter



1. फाइबर से भरपूर नाश्ता

फैटी नाश्ता करने की बजाय आपको फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. पोहा, इडली और ओट्स का सेवन करें. ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो फाइबर का अच्छा स्रोत हैं और वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.

ये 7 फूड्स हैं कब्ज के सबसे बड़े कारण, आज से ही खाना छोड़ दें, इन नुस्खों से पाएं कब्ज से छुटकारा!

2. ग्रीन टी

अगर सुबह नाश्ते के बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप सुबह दूध वाली चाय पीने के आदी हैं तो इसे ग्रीन के साथ बदलें.

3. नींबू और गर्म पानी

सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू और शहद को मिलाकर सेवन करने से वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है. यह ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करती है.

सर्दियों में इन 5 फूड्स से बचकर रहें डायबिटीज रोगी, ज्यादा सेवन तेजी से बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल!

honey and lemon drinkHow To Lose Weight In Winter: नींबू और शहद का पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है

4. सलाद

अपनी डाइट में सलाद को प्रमुखता से जगह दें. दोपहर के भोजन में सलाद को मुख्य रूप से शामिल कर लें. इस समय हरी सब्जियां आ गई हैं. गाजर और मूली का सलाद आपका पेट भी भर देगा और शरीर को इसके फायदे भी मिलेंगे. यह दोनों फाइबर से भरपूर होते हैं. 

वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए है जबरदस्त है काली मिर्च और लौंग का पानी, सुबह करें सेवन!

5. भीगे हुए बादाम

अपनी क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए तले भुने स्नैक्स खाने की बजाय आप भीगे हुए नट्स का सेवन कर सकते हैं. इसमें बादाम और अखरोट को शामिल करना फायदेमंद है. ये न सिर्फ आपकी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं.

6. रनिंग या जॉगिंग जरूर करें

सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए जॉगिंग और वॉकिंग जरूर करनी चाहिए. इससे आपका वजन भी कम होगा और सेहत भी मेंटेन रहेगी. रनिंग या वॉकिंग करने से आपकी कैलोरी बर्न होती है, जिसका वजन घटाने में फायदा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लहसुन की चाय पीने के इन अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, आज से ही शुरू कर दें सेवन

स्किन पर Medicinal Facial करना सही है या गलत? एक्सपर्ट्स से जानें त्वचा पर क्या पड़ता है असर

Newborn Care Tips: ठंड के मौसम में कैसे करें नवजात बच्चों की देखभाल? पेरेंट्स के लिए यहां है शानदार टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Get Healthy Liver: लीवर को नेचुरल तरीके से हेल्दी रखने के लिए शानदार हैं ये 7 तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -