होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Pregnancy And Melasma: स्किन प्रोब्लम मेलास्मा होने पर क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए? यहां एक्सपर्ट से जानें

Pregnancy And Melasma: स्किन प्रोब्लम मेलास्मा होने पर क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए? यहां एक्सपर्ट से जानें

Skin Care Tips: डॉ जयश्री शरद ने शेयर किया कि आप मेलास्मा से कैसे निपट सकते हैं. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी त्वचा पर काले धब्बे हो जाते हैं.

Pregnancy And Melasma: स्किन प्रोब्लम मेलास्मा होने पर क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए? यहां एक्सपर्ट से जानें

मेलास्मा को गालों और नाक पर गहरे भूरे रंग के धब्बे के रूप में देखा जाता है.

Melasma During Pregnancy: एक्ने और सनबर्न से लेकर रैशेज तक स्किन प्रॉब्लम्स काफी होती हैं. ऐसी ही एक त्वचा की स्थिति को मेलास्मा के नाम से जाना जाता है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें कई कारणों से त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं. गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि यह सामान्य है और इससे बहुत अधिक नुकसान नहीं होता है, यह लोगों को जागरूक बना सकता है और उन्हें समाधान तलाशने की जरूरत है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने इंस्टाग्राम पर एक "मुझसे पूछें सीरीज" में गर्भावस्था के दौरान मेलास्मा की समस्या के बारे में बताया.

डॉ जयश्री शरद ने कैप्शन में लिखा, "मेल्स्मा गाल और नाक पर गहरे भूरे रंग के पैच के रूप में देखा जाता है और यह अंततः पूरे चेहरे पर फैल सकता है. जब यह गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है, तो इसे क्लोस्मा के रूप में जाना जाता है. अगर वर्णक एपिडर्मल है, तो यह अपने आप या पिगमेंट-लाइट क्रीम के साथ चला जाता है. अगर पिंगमेंटेड डर्मल है, तो मेलास्मा हल्का हो सकता है लेकिन पूरी तरह से नहीं जा सकता है."

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार



अगर आप मेलास्मा से पीड़ित हैं तो जानें क्या करना चाहिए:

1) जब आप घर से बाहर हों तो हर दो घंटे में सनस्क्रीन का उपयोग करना न भूलें और टू-फिंगर नियम को याद रखें. ये एक तकनीक है जिसमें आप अपने चेहरे पर लगाने वाले सनस्क्रीन की मात्रा को मापते हैं.



2) सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है, इसलिए आप इसे घर पर रहते हुए भी लगा सकते हैं.

3) आप त्वचा को हल्का करने वाली क्रीम का उपयोग कर सकते हैं जिसमें कोजिक एसिड, अर्बुटिन और विटामिन सी शामिल हैं.

4) डॉ जयश्री ने टिप्स दिए कि स्तनपान के दौरान aHA का उपयोग किया जा सकता है.

यहां वह सब है जिससे आपको बचना चाहिए:

1) घर पर किसी भी घरेलू उपाय या किसी अन्य प्रकार के स्किनकेयर हैक्स को आजमाने से सख्ती से बचना चाहिए.

2) इस दौरान छिलके और लेजर उपचार से बचें.

3) हाइड्रोक्विनोन और किसी भी सामयिक स्टेरॉयड-आधारित क्रीम का उपयोग करने से बचें. क्रीम खरीदते समय जांच लें और सुनिश्चित करें कि उनमें स्टेरॉयड तो नहीं है.

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत

यहां देखें डॉ जयश्री शरद का वीडियो:

डॉ जयश्री शरद अक्सर इंस्टाग्राम पर स्किनकेयर की समस्याओं पर चर्चा करती हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने त्वचा को हेल्दी रखने के लिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करने पर एक पोस्ट की थी, उन्होंने यह भी बताया कि आपको एक दिन में कितनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. डॉ जयश्री शरद ने बताया कि एक गतिहीन जीवन शैली वाले एक औसत पुरुष को प्रति दिन 60 ग्राम की जरूरत होती है, जबकि एक गतिहीन जीवन शैली वाली औसत महिला को प्रतिदिन 55 ग्राम की जरूरत होती है.

हमें यकीन है कि डॉ जयश्री शरद के ये गाइड और टिप्स आपकी त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी सवालों के जवाब देने में काफी मददगार साबित होंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पानी ही नहीं इन फूड्स को खाकर भी बढ़ा सकते हैं बॉडी का हाइड्रेशन, नहीं होगी पानी की कमी

थायराइड फंक्शनिंग को बेहतर करने और इस ग्रंथि की पावर बढ़ाने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स

क्या वाकई शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है Lemongrass, सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho ने बताया सच

हर किसी को पता होनी चाहिए स्‍तनपान से जुड़ी ये बातें, डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें ब्रेस्‍टफीड से जुड़े हर सवाल का जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -