होम »  हार्ट & nbsp;»  Diwali 2021: दिल के मरीज इस दिवाली इन बातों का रखें खास ख्याल, दिल की सेहत के साथ न करें खिलवाड़

Diwali 2021: दिल के मरीज इस दिवाली इन बातों का रखें खास ख्याल, दिल की सेहत के साथ न करें खिलवाड़

Diwali 2021: दिल के रोगियों और बुजुर्गों के लिए दिवाली का वक्त जरा ज्यादा फिक्र करने का होता है. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा व्यक्ति है तो इस दिवाली कुछ बातों का खासतौर से ख्याल रखें.

Diwali 2021: दिल के मरीज इस दिवाली इन बातों का रखें खास ख्याल, दिल की सेहत के साथ न करें खिलवाड़

Diwali 2021: दिल के रोगियों और बुजुर्गों के लिए दिवाली का वक्त जरा ज्यादा फिक्र करने का होता है.

Diwali 2021: एक रस्सी बम का धमाका दिवाली पर किसी के लिए मौज मस्ती की आवाज बन कर आता है तो किसी के लिए डरने का सबब बन जाता है. नन्हें हाथों से चलने वाली आतिशबाजियां तालियों की गूंज के साथ खत्म होती है. पर बूढ़े झुर्रीदार हाथों के लिए ये आवाजें दिल थाम कर बैठने का वक्त बन जाती हैं. वजह ये हैं कि ये धमाके उनके दिल की सेहत पर बेआवाज धमाका कर सकते हैं. यही वजह है कि दिल के रोगियों और बुजुर्गों के लिए दिवाली का वक्त जरा ज्यादा फिक्र करने का होता है. अगर आपके घर में भी कोई ऐसा व्यक्ति है तो इस दिवाली कुछ बातों का खासतौर से ख्याल रखें.

खड़े होकर पानी पीने से होते ये 3 गंभीर नुकसान, इस आदत को आज ही छोड़ दें, बाद में पछताने से फायदा नहीं

दिवाली पर हार्ट के मरीजों के लिए टिप्स | Tips For Heart Patients On Diwali



तेज आवाज के पटाखे से बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, कानों में रुई लगाएं

जिनका ब्लड प्रेशर हाई रहता है उन्हें खासतौर से दिवाली पर अपना ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि, पटाखों की आवाज से सीने में तेज दर्द हो सकता है. ऐसी मुश्किल से निपटने के लिए बेहतर होगा कि डॉक्टर से पहले ही दवा लिखवाकर रख ली जाए. ये भी याद रखें कि पटाखों की आवाज से भी ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ता है. ये स्ट्रोक का कारण भी  बना सकता है. इन परिस्थितियों से निपटने के लिए कान में रुई लगाना बिलकुल न भूलें. ब्लड प्रेशर के मरीज और दिल के रोगी दूर से ही आतिशबाजी का मजा लें.



एंजियोप्लास्टी करवा चुके मरीज ज्यादा सतर्क रहें, ज्यादा नमक व तले हुए पकवानों से बचें

आतिशबाजी के बीच अगर दिल के रोगियों को चक्कर या घबराहट महसूस हो तो वे तुरंत लेट जाए. अगर पहले से ही इस सिचुएशन के लिए दवाएं हैं तो वो लें या फिर डॉक्टर से संपर्क करें. आपके घर में अगर किसी ने हाल ही में एंजियोप्लास्टी या बायपास सर्जरी करवाई है तो उनका खास ख्याल रखें. याद रखें आतिशबाजी के तेज धमाकों की जद में वे लोग न आएं. क्योंकि उनके कान के पर्दे फटने का खतरा भी बढ़ जाता है.खाना खाते समय भी ये याद रखें कि उत्सवी खानपान के बीच डाइट बैलेंस रहे. ज्यादा नमक, ज्यादा मीठा और तला भुना खाना दिल की सेहत पर भी असर डालते हैं.

दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा

PCOS से परेशान महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं Pumpkin Seeds, जानें इन सुपरसीड्स के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी शरीर की पावर और फ्लेसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं ये 4 प्लायोमेट्रिक एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -