होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods For Detox Liver: लीवर को डिटॉक्स करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेगा लीवर!

Foods For Detox Liver: लीवर को डिटॉक्स करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेगा लीवर!

What To Eat For Liver Detox: हमारी डाइट में शामिल चीजें हमारी बॉडी का पोषित करती हैं. उसी तरह भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी (Healthy Liver) रहना जरूरी है. दूषित पानी और अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) से लीवर की बीमारियों का खतरा पैदा होता है.

Foods For Detox Liver: लीवर को डिटॉक्स करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेगा लीवर!

Liver Detox Foods: हरी सब्जियां लीवर को साफ करने में मदद कर सकती हैं

खास बातें

  1. इन 4 फूड्स का सेवन कर करें लीवर को डिटॉक्स.
  2. चुकंदर भी है लीवर की सफाई करने में फायदेमंद.
  3. हेल्दी और मजबूत लीवर के लिए लीवर को डिटॉक्स करना है जरूरी.

How To Get Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीजें हमारी बॉडी का पोषित करती हैं. उसी तरह भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी (Healthy Liver) रहना जरूरी है. दूषित पानी और अनहेल्दी डाइट (Unhealthy Diet) से लीवर की बीमारियों का खतरा पैदा होता है. लीवर को समय-समय पर डिटॉक्स (Detox) करना जरूरी होता है. इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट (Diet For Healthy Liver) में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपके लीवर को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. कई ऐसे फूड्स भी हैं जिनका सेवन करने से लीवर की सफाई (Liver Cleaning) हो जाती है. हेल्दी लीवर (Healthy Liver) होना कई सारी बीमारियों के खतरे को कम करता है. लीवर के कई काम होते हैं जैसे खून और शरीर से हानिकारक और विषाक्त तत्वों को बाहर निकालना. एंजाइम को बनाना, भोजन को पचाने में मदद करना. खराब खानपान से गंदे हुए लीवर की सफाई भी कुछ चीजें खाने से हो सकती है. ऐसे में कौन से फूड्स हैं जो लीवर साफ करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कई फूड्स के बारे में...

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी चाय के कप में डालें ये दो चीजें, नेचुरल तरीके से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

ये फूड्स करेंगे लीवर को डिटॉक्स | These Foods Will Detox The Liver



1. हल्दी करेगी लीवर को साफ



हल्दी को सैकड़ों बीमारियों में फायदेमंद बताया जाता है, मगर ये सभी फायदे एक ही तत्व के कारण होते हैं, जिसका नाम है कर्क्युमिन. हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन तत्व शरीर में एक खास तत्व सुरक्षा देता है. जो लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसके अलावा हल्दी डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करती है. इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए.

इन जड़ी-बूटियों से बनी है Coronil और Swasari, पतंजलि ने दी क्या-क्या जानकारी

e2pqs5qgDetox Liver Foods: हल्दी से लीवर को डिटॉक्स किया जा सकता है

2. हरी सब्जियां और चुकंदर खाएं

हरी सब्जियां, खासकर पत्ते वाली सब्जियों का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन हरे पत्तों में मिनरल्स और विटामिन्स तो होते ही हैं, साथ ही ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो आपको गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. कोई सब्जी जितनी गहरी हरी होगी, उसमें उतने ही ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होंगे. पालक, मेथी, धनिया, केल, साग आदि के सेवन से लिवर की गंदगी अच्छी तरह साफ होती है और बाइल जूस का प्रोडक्शन भी बढ़ता है. 

Twitter reacts on Coronil and Swasari: बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की दवा, तो ट्विटर पर आए ऐसे रि‍एक्शन

3. ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में भी लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए गए हैं. दूध वाली चाय, कॉफी या ब्लैक टी से बेहतर है कि आप रोजाना ग्रीन टी पिएं. मगर ध्यान रखें एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी भी नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही पिएं.

dfba7phoDetox Liver Foods: ग्रीन टी लीवर की सफाई करने में फायदेमंद हो सकती है

4. सेब खाएं

सेब को सभी फलों में सबसे हेल्दी माना जाता है. इसका कारण यह कि सेब में आपके शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जबकि अन्य फलों में कुछ पोषक तत्वों की अधिकता होती है, तो कुछ कम होते हैं. सेब में मौजूद मैलिक एसिड आपके लिवर की अच्छी तरह सफाई करता है और खून की गंदगी को साफ करता है. इसके अलावा सेब में मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हृदय रोगों से बचाता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Protein-Rich Food: प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं ये 4 सुपरफूड, साबित हो सकते हैं Immunity Booster भी

Skin Care Routine: 7 चीजों से बना यह जूस, देगा जवां त्वचा, बालों का झड़ना होगा बंद

घर में लगाएं ये 7 औषधीय पौधे, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे! जानें उपयोग और लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: बेकिंग सोडा का इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल जड़ से खत्म हो जाएगा डैंड्रफ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -