होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  डिमेंशिया यानी पागलपन की ओर इशारा करते हैं आंख के पीले धब्बे!

डिमेंशिया यानी पागलपन की ओर इशारा करते हैं आंख के पीले धब्बे!

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तरह धब्बों की स्कैनिंग व आंख की रक्त वाहिकाओं की जांच अल्जाइमर बीमारी की निगरानी के लिए एक महत्वपूर्ण जरिया हो सकता है.

डिमेंशिया यानी पागलपन की ओर इशारा करते हैं आंख के पीले धब्बे!

अगर आप की आंखों में छोटे पील-धब्बे दिख रहे हैं, तो यह डिमेंशिया यानी पागलपन के शुरुआती संकेतक हो सकते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, इन धब्बों को हार्ड ड्रसेन के नाम से जाना जाता है. ये वसा व कैल्शियम के जमा होने से बनते हैं. यह रेटीना के नीचे एक परत में बनता है और इन्हें स्कैन में देखा जा सकता है.

यह उम्र बढ़ने का एक आम संकेत है, लंबे समय तक इन धब्बों को नुकसानदेह नहीं माना जाता था. लेकिन शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि चार फीसदी स्वस्थ लोगों की तुलना में ये धब्बे अल्जाइमर के 25 फीसदी से ज्यादा लोगों में पाए गए हैं.

उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट के क्वीन विश्वविद्यालय के इमरे लेंगेल ने कहा, "हमने पाया है कि अल्जाइमर बीमारी में ड्रूसेन जमा होने से जुड़े ज्यादा हिस्से हैं."
 

कितने तरह का होता है थायराइड, क्या होती है वजह और क्या बरतें सावधानी

दिमाग को जल्दी 'बूढ़ा' बना देता है डिप्रेशन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीते हैं बहुत ज्यादा पानी, तो बढ़ सकता है दिमाग में सूजन का खतरा!


परिणामों से यह भी पता चलता है कि अल्जाइमर वालों में मोटी रक्त वाहिकाएं पाई जाती हैं, जो खून के प्रवाह को धीमा कर देती हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस तरह धब्बों की स्कैनिंग व आंख की रक्त वाहिकाओं की जांच अल्जाइमर बीमारी की निगरानी के लिए एक महत्वपूर्ण जरिया हो सकता है.

इनपुट आईएएनएस

और खबरों के लिए क्लिक करें. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -