होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासों का कारण बनती हैं ये 5 स्किन केयर मिस्टेक्स

Skin Care Tips: आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासों का कारण बनती हैं ये 5 स्किन केयर मिस्टेक्स

Common Acne Mistakes: आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स आपके मुंहासों की समस्या को नहीं बढ़ा रहे हैं, बल्कि आपकी दैनिक आदतें मुंहासों का कारण बन सकती है.

Skin Care Tips: आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासों का कारण बनती हैं ये 5 स्किन केयर मिस्टेक्स

Mistakes That Cause Acne: आपकी दैनिक आदतें मुंहासों का कारण बन सकती है.

खास बातें

  1. स्किनकेयर रूटीन में कुछ छोटी-छोटी गलतियां एक्ने का कारण बनती हैं.
  2. ये जो आपके ब्रेकआउट का कारण बन रही हैं या इसे बढ़ा रही हैं.
  3. हां 5 गलतियां हैं जो आपको एक्ने से पीड़ित बना सकती हैं.

Mistakes That Cause Acne: हर महिला बेदाग, एक्ने फ्री स्किन चाहती है, हालांकि हो सकता है कि आप अपने स्किनकेयर रूटीन में कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर रही हों, जो आपके ब्रेकआउट का कारण बन रही हैं या इसे बढ़ा रही हैं. क्या एंटी-एक्ने प्रोडक्ट्स प्रभावी परिणाम नहीं दिखा रहे हैं? खैर, अब समय आ गया है कि आप अपनी दैनिक आदतों पर गोर करना शुरू करें. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स आपके मुंहासों की समस्या को नहीं बढ़ा रहे हैं, बल्कि आपकी दैनिक आदतें मुंहासों का कारण बन सकती है. ओवर-क्लींजिंग से लेकर लगातार अपने चेहरे को छूने तक यहां 5 गलतियां हैं जो आपको एक्ने से पीड़ित बना सकती हैं.

सर्दियों में बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं, तो रुक जाइए भुगतने पड़ सकते हैं ये 6 गंभीर दुष्परिणाम

मुंहासों से बचने के लिए इन गलितयों को न दोहराएं-



1. पिकिंग युअर पिंपल्स



हम में से कई लोगों को अपने चेहरे को गंदी उंगलियों से छूने या यहां तक कि मुंहासे निकालने की आदत होती है. अपने हाथ से चेहरे को छूने से त्वचा पर अधिक तेल, गंदगी और कीटाणु निकल जाते हैं. पिंपल्स को काटने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है और निशान पड़ सकते हैं. नतीजा एक खुला घाव है जो ठीक होने पर निशान बन सकता है.

2. बहुत अधिक एक्ने दवाओं का उपयोग करना

मुंहासे की दवाओं का अत्यधिक उपयोग करना, विशेष रूप से वे जिनमें बेंजॉयल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड होता है, भी एक समस्या बन सकते हैं. ये प्रोडक्ट्स स्किन को ड्राई कर देते हैं जो हमारी त्वचा के तेल उत्पादन को और अधिक गति प्रदान कर सकता है. त्वचा जितनी अधिक तैलीय होगी, रोमछिद्रों के बंद होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी.

Side Effects Of Coconut Oil: नारियल तेल के इन 4 हैरान करने वाले दुष्प्रभावों को जानकर आप भी चौंक जाएंगे

3. अपना चेहरा साफ करने के लिए केवल मेकअप वाइप्स का उपयोग करना

एक बड़ी समस्या यह है कि कई महिलाएं मेकअप हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन फेस वॉश के साथ इसका पालन करने में विफल रहती हैं. हालांकि मेकअप वाइप्स से ब्रेकआउट होने की संभावना नहीं होती है, वे गंदगी और मेकअप अवशेषों को पीछे छोड़ सकते हैं जिससे मुंहासे हो सकते हैं. वाइप्स में अल्कोहल, सुगंध और अन्य तत्व होते हैं जो त्वचा को शुष्क कर सकते हैं.

4. सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना या गलत इस्तेमाल करना

आपकी त्वचा को यूवी क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन पहनना सबसे अच्छा तरीका है और यह त्वचा के कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करता है. कई महिलाओं को इस बात का एहसास नहीं होता है कि यह आपके मुंहासों के निकलने की आवृत्ति या गंभीरता को भी प्रभावित कर सकता है.

क्या झड़ने लगते हैं सर्दियों में बाल? जानें बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह और बचाव के उपाय

5. एक ही समय में बहुत सारे उत्पादों का उपयोग करना

मुंहासे वाले बहुत से लोग मानते हैं कि उनका रूटीन में हर एक प्रोडक्ट्स को मुंहासे-प्रोन स्किन के लिए तैयार किया जाना चाहिए. एक ही समय में बहुत से प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से प्रोडक्ट्स के बीच मतभेद हो सकते हैं, और प्रोडक्ट्स की परत दूसरों को अप्रभावी या बेकार बना सकती है. इसके अलावा, आप जितने अधिक प्रोडक्ट्स को नियमित रूप से शामिल करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप प्रतिक्रियाओं का सामना कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप छिद्र और ब्रेकआउट बंद हो जाते हैं.

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, इस दौरान यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं, इन 5 तरीकों से लगाएं पता

Delhi Air Pollution: नाक की जकड़न को साफ करने के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोटापे से परेशान लोगों के लिए High Blood Pressure और Diabetes के खतरे को कम करने बेहतरीन टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -