होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

ब्रिटेन में ईस्ट एंग्लिया विश्ववविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्म हवाओं ने कीड़ों में शुक्राणुओं को नष्ट किया है.

क्या क्लाइमेट चेंज लड़कों की फर्टिलिटी को करता है प्रभावित!

यूं तो जलवायु परिवर्तन के मनुष्य के स्वास्थ्य पर कई बुरे असर पड़ते हैं लेकिन इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता को खतरा पैदा हो सकता है. जी हां, जलवायु परिवर्तन यानी क्लाइमेट चेंज से पुरुषों की प्रजनन क्षमता को खतरा हो सकता है. ब्रिटेन में ईस्ट एंग्लिया विश्ववविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्म हवाओं ने कीड़ों में शुक्राणुओं को नष्ट किया है.

Diabetes: जब डायबिटीज में रखना हो उपवास या व्रत, तो रखें इन बातों का ध्यान...

पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित अध्ययन का नेतृत्व करने वाले मैट गेज ने कहा, ‘‘इस शोध में हमने पाया कि जब मौसम गर्म होता है तो शुक्राणु की क्रिया प्रणाली बेहद संवेदनशील होती है. चूंकि प्रजनन और जनसंख्या वृद्धि के लिए शुक्राणु अनिवार्य है तो इन अध्ययनों से यह पता चल सकता है कि जलवायु परिवर्तन से जैव विविधता को क्यों खतरा है?'' 



बच्चों में भी बढ़ रहे हैं डायबिटीज के मामले, क्या हैं लक्षण, इलाज और बचाव

शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्म हवाओं से नर में शुक्राणुओं की संख्या आधी हो जाती है और यह लगभग उनमें प्रजनन क्षमता खत्म कर देती है. दूसरी ओर मादाओं पर गर्म हवाओं का कोई असर नहीं पड़ा.



और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -