होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  World Breastfeeding Week: देना चाहते हैं बेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा, तो ये खाद्य पदार्थ अपनाएं

World Breastfeeding Week: देना चाहते हैं बेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा, तो ये खाद्य पदार्थ अपनाएं

स्तनपान कराने वाली मां को ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन के बारे में चिंतित होना सामान्य है. चिंता न करें, अधिकांश माताएं बच्चे को अच्छी तरह से दूध पिलाने में सक्षम होती हैं, लेकिन जो महिलाएं दूध की आपूर्ति में वृद्धि नहीं कर सकतीं या जो करना चाहती हैं, उनके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा दे सकते हैं.

World Breastfeeding Week: देना चाहते हैं बेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा, तो ये खाद्य पदार्थ अपनाएं

स्तनपान कराने वाली मां को ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन (World Breastfeeding Week) के बारे में चिंतित होना सामान्य है. चिंता न करें, अधिकांश माताएं बच्चे को अच्छी तरह से दूध पिलाने में सक्षम होती हैं, लेकिन जो महिलाएं दूध की आपूर्ति में वृद्धि नहीं कर सकतीं या जो करना चाहती हैं, उनके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा दे सकते हैं. इन सभी खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें. हालांकि प्राकृतिक और स्वस्थ्य खाद्य पदार्थों का कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन ध्‍यान रहे इलाज से पहले रोकथाम हमेशा बेहतर होती है.

World Breastfeeding Week: बच्चों के लिए क्यों ज़रूरी है मां का दूध? जानें 8 फायदे

नर्सिंग के दौर में एक मां को अपना पूरा ध्यान देने और अपनी देखभाल करने की आवश्यकता होती है. इस दौरान सबसे अहम चिंता बच्चे को अच्छी तरह से खाना खिलाने की होती है. ऐसे में हमें इस सवाल का जवाब तलाशना है कि कौन से खाद्य पदार्थ ब्रेस्‍ट मिल्‍क की आपूर्ति को बढ़ावा दे सकते हैं. स्तनपान को पौष्टिक और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के साथ बढ़ाया जा सकता है.



1. ओटमील

डिलीवरी के बाद, डायबिटीज होने का अधिक खतरा रहता है. ऐसे में दलिया इस जोखिम पर अंकुश लगाने का एक शानदार तरीका है. इसके अलावा, यह हाई फाइबर खाद्य पदार्थ ब्रेस्‍ट मिल्‍क की आपूर्ति को बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है. आप इसे नाश्ते में फलों और दूध या दही के साथ खा सकते हैं. 



best foods for improving breast milk supply

ओटमील है स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद
Photo Credit: istock

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

2. कुकीज़

जी हां, स्‍तनपान कराने वाली महिला को कुकीज के प्रति अपने प्‍यार को कम करने की जरूरत नहीं है. लेकिन ये सिर्फ किसी चॉकलेट-चिप या फ्लेवर वाली कुकी नहीं हैं, बल्कि विशेष स्तनपान कुकीज़ हैं.

best foods for improving breast milk supply

कुकीज़ देंगी ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा
Photo Credit: istock

3. लहसुन

लहसुन आपके खाने का टेस्‍ट बढ़ाता है और सामान्य रूप से पाचन में भी मदद करता है. लेकिन एक गर्भवती महिला के लिए, ब्रेस्‍ट मिल्‍क की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए लहसुन एक शानदार सामग्री है. खासकर उन लोगों के लिए जो इसे कम पसंद करते हैं.

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

4. गाजर

जब आप स्‍तनपान करा रही होती हैं तो आपके शरीर को गाजर की भी जरूरत होती है. कार्ब्स और पोटेशियम की हेल्‍दी स्रोत, गाजर एक्‍स्‍ट्रा वेट को कम करने और बेहतर ब्रेस्‍ट मिल्‍क सप्लाई को भी बढ़ावा देती है.

best foods for improving breast milk supply

ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देने में फायदेमंद है गाजर
Photo Credit: istock

5. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज डाइजेस्‍ट करने में आसान होते हैं, यह बच्‍चे के पेट दर्द को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आप इन्हें सब्‍जी या चाय और दूध के स्वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. यह आपके ब्रेस्‍ट मिल्‍क सप्लाई में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

best foods for improving breast milk supply

सौंफ के बीज हैं ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन में फायदेमंद
Photo Credit: istock

6. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस को ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. ब्राउन राइस में हार्मोन स्टिम्युलेंट होते हैं, जो स्तनपान कराने में सुधार करते हैं और गर्भावस्था के बाद की अवधि में आपको अतिरिक्त ऊर्जा देते हैं.

best foods for improving breast milk supply

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रेस्‍ट मिल्‍क प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देने में फायदेमंद है ब्राउन राइस
Photo Credit: istock

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -