होम »  कैंसर & nbsp;»  बहुत जरूरी है Breast Cancer का जल्दी पता लगाना, स्तन कैंसर से जुड़ी इन झूठी बातों पर न करें यकीन

बहुत जरूरी है Breast Cancer का जल्दी पता लगाना, स्तन कैंसर से जुड़ी इन झूठी बातों पर न करें यकीन

अक्टूबर माह को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. यहां स्तन कैंसर के बारे में कुछ सामान्य मिथक हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है.

बहुत जरूरी है Breast Cancer का जल्दी पता लगाना, स्तन कैंसर से जुड़ी इन झूठी बातों पर न करें यकीन

बीआरसीए जीन में एक उत्परिवर्तन वंशानुगत स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है

दुनिया भर में स्तन कैंसर में इस वृद्धि को जीवनशैली विकल्पों जैसे गतिहीन जीवन, शराब या तंबाकू के दुरुपयोग, तनाव, गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग के कारण एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ जोखिम, बच्चे के जन्म में देरी आदि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. दूसरी ओर, आनुवंशिकी की भी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका है. उदाहरण के लिए, बीआरसीए जीन में एक उत्परिवर्तन वंशानुगत स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है. यह भी बताया गया है कि प्रदूषित हवा और पानी जैसे निरंतर कारकों को लोगों में कैंसर के बढ़ने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है.

प्रारंभिक पहचान कुंजी है | Early Identification Is The Key

हालांकि यह अत्यंत गंभीर है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्तन कैंसर का इलाज किया जा सकता है और अगर रोगी को जल्दी पता चल जाए तो उसे जल्दी से ठीक किया जा सकता है. दिशानिर्देशों के अनुसार मैमोग्राफी स्क्रीनिंग शुरू करने की सलाह दी जाती है. हर साल 45-54 आयु वर्ग की महिलाओं और 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को 2 साल में एक बार. इसके अलावा, सेल्फ एग्जामिनेशन, गांठों या लहरों का पता लगाने में भी सहायक होती हैं. प्रारंभिक शिक्षा और जागरूकता महत्वपूर्ण है. खासकर जब से युवा महिलाओं में होने वाला स्तन कैंसर काफी आक्रामक होता है. किसी भी असामान्य निर्वहन या गांठ की तुरंत जांच की जानी चाहिए.



हड़बड़ी और बिजी शेड्यूल के बीच नहीं मिलता खाने का समय, तो इन चीजों को बना लें अपना दोस्त

जबकि स्तन कैंसर को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है. जल्दी पता लगाना प्रभावी उपचार का सबसे अच्छा मौका प्रदान करता है. जब जल्दी पता चल जाता है, तो मेटास्टेसिस की संभावना को खत्म करने के लिए ट्यूमर को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है. यह पूरी तरह से ठीक होने और जीवित रहने की दर में वृद्धि की उत्कृष्ट संभावनाएं प्रदान करता है. वैकल्पिक रूप से, एक रोगी कीमोथेरेपी दवाओं पर कम निर्भर होगा जो कीमोथेरेपी-प्रेरित विषाक्त प्रभावों को समाप्त या कम कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है. जल्दी पता लगाने से रोगी का वित्तीय तनाव कम हो जाएगा. चूंकि स्तन कैंसर का देर से पता लगाने के लिए सर्जरी, विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी के साथ-साथ उपचार के आक्रामक रूपों की आवश्यकता होगी.



कुछ दशक पहले तक स्तन कैंसर मास्टेक्टॉमी द्वारा मैनेज किया जाता था, जिसके बाद कई दौर कीमोथैरेपी होती थी. तकनीकी और चिकित्सा प्रगति के लिए धन्यवाद, जिसने इन रोगियों के लिए उपचार के ढेर सारे विकल्प खोल दिए हैं.

स्तन कैंसर से जुड़े मिथकों का भंडाफोड़!

व्यक्तिगत रोगियों के लिए एक अनुकूलित उपचार योजना के अलावा, स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता की जरूरत है, विशेष रूप से युवा लोगों में जो मानते हैं कि उन्हें इस बीमारी के विकसित होने की संभावना नहीं है. यहां कुछ अन्य प्रचलित भ्रांतियां हैं-

मिथक- अगर परिवार में किसी को कैंसर नहीं हुआ है, तो इसका मतलब है कि आप जोखिम मुक्त हैं

सभी कैंसरों में से केवल 5-10% ही विरासत में मिले या अनुवांशिक होते हैं. अधिकांश कैंसर (90-95%) डीएनए म्यूटेशन के कारण होते हैं जो किसी व्यक्ति के जीवन में उम्र, पर्यावरणीय कारकों (वायु प्रदूषण, सिगरेट के धुएं, तंबाकू) से प्रभावित प्राकृतिक प्रगति के रूप में विकसित हो सकते हैं और कार्सिनोजेन्स के साथ सामना कर सकते हैं. कैंसर का कोई संदिग्ध पारिवारिक इतिहास नहीं होने पर भी नियमित जांच और मैमोग्राम कराने की सलाह दी जाती है.

High Blood Pressure को अच्छे से काबू करने के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 5 फूड्स, बिना सोचे कर लें डाइट में शामिल

मिथक- कैंसर का निदान हमेशा घातक होता है

दरअसल, एक कैंसर निदान को टर्मिनल माना जाता था. हालांकि, जीवित रहने की दर आज पहले से कहीं अधिक है, खासकर शुरुआती पहचान और उचित उपचार के साथ. कैंसर अनुसंधान में इतने अधिक वैश्विक निवेश के साथ, रोग के कुछ प्रकार पूरी तरह से इलाज योग्य हैं, और अधिकांश रोगी एक बार इलाज के बाद एक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. उदाहरण के लिए स्तन कैंसर के रोगियों की जीवित रहने की दर 90% होती है अगर प्रारंभिक अवस्था (I और II) में पता चला हो.

मिथक- एक इलाज सभी पर सूट करता है

हम सीमित उपचार विकल्पों से बहुत लंबा सफर तय कर चुके हैं. योजनाएं पता लगाने के चरण, गांठ के आकार, उम्र, जीवन शैली आदि पर निर्भर करती हैं. आज के मरीज पूर्ण स्तन हटाने (मास्टेक्टॉमी) या केवल घातक गांठ को हटाने के बीच चयन कर सकते हैं. सर्जरी के प्रकार और लिम्फ नोड की भागीदारी के आधार पर विकिरण चिकित्सा लागू की जा सकती है. कीमोथेरेपी से भी पूरी तरह बचा जा सकता है.

वास्तव में, आणविक परीक्षण के आधार पर कैंसर के उपचार को अनुकूलित किया जा रहा है: कैंसर कोशिकाओं में उत्परिवर्तन रोगी के उपचार का मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है. पिछले कुछ सालों में, कंपनियां रोगनिरोधी परीक्षणों के विकास में निवेश कर रही हैं जो रोगी के कैंसर चरण के आणविक मेकअप का विश्लेषण कर सकती हैं और पुनरावृत्ति की संभावना का अनुमान लगा सकती हैं. ये परीक्षण आज भारत में भी व्यापक रूप से उपलब्ध हैं.

Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

(डॉ रोहन खंडेलवाल सीके बिड़ला अस्पताल में प्रमुख सलाहकार और स्तन कैंसर केंद्र के प्रमुख हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Good Cholesterol Foods: ये 5 गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं कई बीमारियों से दूर, डाइट में करें शामिल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी बेफिक्र खा सकते हैं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की न करें चिंता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं ये 3 चीजें, शुगर लेवल को रखती हैं कंट्रोल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -