होम »  लिविंग हेल्दी »  Dehydration Symptoms: इन 5 संकेतों से पहचानें कि आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी

Dehydration Symptoms: इन 5 संकेतों से पहचानें कि आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी

Dehydration Symptoms In Body: हल्का निर्जलीकरण आपको थका हुआ महसूस कर सकता है, आपको सिरदर्द दे सकता है और यहां तक कि आपके मूड और फोकस को भी प्रभावित कर सकता है. पहला संकेत जो बताता है कि आप निर्जलित हैं, लेकिन जब तक आप प्यास बुझाने का आग्रह महसूस करते हैं, तब तक आप पहले से ही डिहाइड्रेट होते हैं.

Dehydration Symptoms: इन 5 संकेतों से पहचानें कि आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी

Dehydration Symptoms: सर्दियों में पानी की कमी होने पर आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की संभावना होती है. आपके शरीर के तापमान को स्थिर रखने और शरीर से अपशिष्ट को साफ करने जैसे कुछ बुनियादी काम करने के लिए ड्रिहाइड्रेशन आपके शरीर के लिए मुश्किल बना सकता है. शरीर पसीने, आंसू के रूप में पानी खो देता है और हर बार जब आप बाथरूम जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर का आधे सेमे   अधिक वजन पानी से आता है? डिहाइड्रेशन आपके शरीर पर आश्चर्यजनक दुष्प्रभाव दिखा सकता है, जिनमें से कुछ पर हम इस लेख में चर्चा करने जा रहे हैं.

खाने को जल्दी डायजेस्ट करने के यहां हैं 9 दिलचस्प तरीके, पाचन शक्ति को भी करेंगे मजबूत!

हल्का निर्जलीकरण आपको थका हुआ महसूस कर सकता है, आपको सिरदर्द दे सकता है और यहां तक कि आपके मूड और फोकस को भी प्रभावित कर सकता है. पहला संकेत जो बताता है कि आप निर्जलित हैं, प्यास है, लेकिन जब तक आप अपनी प्यास बुझाने का आग्रह महसूस करते हैं, तब तक आप पहले से ही निर्जलित होते हैं. 


अगर आपको दस्त या उल्टी होती है, तो आपको सामान्य से अधिक पानी पीने की आवश्यकता है. गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को भी सामान्य से अधिक पानी पीने की जरूरत होती है.

शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 8 वेट लॉस फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

निर्जलीकरण के आश्चर्यजनक लक्षण | Surprising Signs Of Dehydration

1. शिशुओं में निर्जलीकरण के संकेत देखने के लिए सूखी जीभ की जांच करें. रोते समय कोई आंसू नहीं, तीन घंटे से अधिक के लिए कोई गीला डायपर और सामान्य से अधिक उबाऊपन. अधिक गंभीर मामलों में, उनके मुंह सूखे और चिपचिपे होंगे, और उनकी आंखें और गाल धंसा दिख सकते हैं. तेज सांस और तेज या कमजोर नाड़ी भी बच्चों में निर्जलीकरण के लक्षण हैं.

2. प्यास लगना, शुष्क या चिपचिपा मुंह आपके शरीर को निर्जलीकरण के पहले लक्षण हैं. जब आप दिन में चार बार से कम पेशाब करते हैं. तेज गंध के साथ गहरे रंग के मूत्र भी निर्जलीकरण के लक्षण हैं.

मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के लिए मीठा जिम्मेदार क्यों? यहां जानें फैक्ट्स

3. निर्जलीकरण से आपको चक्कर आना, चक्कर आना महसूस हो सकता है और बेहोशी भी हो सकती है.

4. हममें से ज्यादातर लोग केवल प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त पानी पीते हैं. आपके द्वारा पीने के लिए आवश्यक पानी की मात्रा कारकों पर निर्भर करती है जैसे आप शारीरिक रूप से कितने सक्रिय हैं, आपके क्षेत्र में तापमान और आपके समग्र स्वास्थ्य. अपने पेशाब के रंग की जांच करें. इतना पानी पिएं कि आपका पेशाब साफ हो या हल्का पीला.

5. इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है. शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर शरीर में कितना पानी है, इसके साथ निकटता से जुड़ा हुआ है. इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे लवण हैं. वे आपकी नसों और हड्डियों के कामकाज में भूमिका निभाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अद्भुत हैं बासी रोटी, दूध के साथ खाने से मिलते हैं ये शानदार फायदे!

सर्वाइकल कैंसर से हैं परेशान, तो आज ही बदल दें अपनी ये आदतें, जानें सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

Eye Exercise: दिनभर की थकान मिटाने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Nutrition For Workout: बेहतर रिजल्ट पाने के लिए वर्कआउट के पहले और बाद में जरूर खाएं ये चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------