होम »  Bones & Joints »  Strong Bones Exercise: मजबूत हड्डियों और बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा जबरदस्त फायदा!

Strong Bones Exercise: मजबूत हड्डियों और बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा जबरदस्त फायदा!

Exercise For Strong Bones: शारीरिक गतिविधि और व्यायाम स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी हैं. व्यायाम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बेहतर रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है. हर दिन कुछ मात्रा में शारीरिक गतिविधियों को बीमारियों और स्थितियों के जोखिम को कम करने में मददगार माना जाता है.

Strong Bones Exercise: मजबूत हड्डियों और बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा जबरदस्त फायदा!

Strong Bones Exercise: शारीरिक गतिविधि और व्यायाम स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी हैं.

खास बातें

  1. रोजाना ये तीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर पाएं तनाव से राहत.
  2. हेल्दी हड्डियों के लिए घर पर ही करें ये आासन एक्सरसाइज.
  3. बिना उपकरण के हड्डियों की मजबूती के लिए करें ये एक्सरसाइज.

Strong Bones Exercise: शारीरिक गतिविधि और व्यायाम स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी हैं. व्यायाम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को बेहतर रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है. हर दिन कुछ मात्रा में शारीरिक गतिविधि (Physical Activity) करने से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और अन्य बीमारियों और स्थितियों के जोखिम को कम करने में मददगार माना जाता है. व्यायाम सभी उम्र के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है. जो लोग शारीरिक गतिविधि करने वाले लोगों में बैठे रहने वाले लोगों की तुलना में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. कम शारीरिक गतिविधि हड्डियों की कमजोरी (Weak Bones) का भी कारण बनती है. ऐसे में मजबूत हड्डियों के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Strong Bones) करना काफी ज्यादा जरूरी है. यहां 3 एक्सरसाइज के बारे में बताया है जिन्हें डेली करने न सिर्फ हड्डियां मजबूत हो सकती है बल्कि स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाया जा सकता है.

Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह सबसे पहले करें ये 5 काम, Diabetes रोगी न करें नजरअंदाज!

इस महामारी में अलगाव और अकेलेपन की भावनाओं ने पुराने लोगों को सबसे अधिक परेशान किया है, खासकर लॉकडाउन के दौरान. बृद्ध लोगों को COVID-19 के लिए उच्च जोखिम वाली श्रेणी में रखा गया है. वृद्ध लोगों ने अपने घरों की चार दीवारों के अंदर शारीरिक गतिविधि और सामाजिक संपर्क की कमी पाई है. पुराने लोग आमने-सामने बातचीत में अधिक विश्वास करते हैं, कुछ ऐसा जो वायरस के कारण काफी कम हो गया है.


इन सभी कारकों के बीच उनके लिए अकेलापन महसूस करना स्वाभाविक है, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं. बाहर जाने का विकल्प नहीं है, इसलिए शारीरिक गतिविधि कम होने से उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है. ऐसे में खुद को शारीरिक और मानसिर रूप से फिट रखने के लिए यहां कुछ व्यायामों के बारे में बताया गया है...

हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, बस जान लें सेवन करने का तरीका!

कब तक आएगी कोरोनावायरस की वैक्सीन? - 

घर पर आसानी से करें ये 3 एक्सरसाइज | Do These 3 Exercises Easily At Home

1. कुर्सी के साथ पैर का व्यायाम

इस व्यायाम को करने के लिए एक कुर्सी के पीछे खड़े हो जाएं, और इसका सहारा लेकर अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाएं. कुर्सी पर पूरा दबाव न डालें, लेकिन संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें. अपनी पीठ सीधी रखें. कुछ सेकंड में एड़ी को वापस जमीन पर ले आएं. दस बार दोहराएं.

पेट की समस्याओं और मुंह की बदबू के साथ इन 7 रोगों को दूर करने में रामबाण से कम नहीं है लौंग!

2. अपर बॉडी स्ट्रेचिंग

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई के साथ अलग रखें. पीछे की ओर झुकते हुए, अपने हाथों को अपनी पीठ पर लाएं, और उन्हें एक साथ पकड़ने की कोशिश करें. यह आपके ऊपरी शरीर को फैलाने और आपके फेफड़ों को खोलने में मदद करेगा, जिससे मांसपेशियों में तनाव हो सकता है.

klcpldbg

3. लोअर बॉडी स्ट्रेचिंग

एक मजबूत कुर्सी या दीवार का सहारा लें, आगे की ओर झुकें और अपने पैर को घुटने से मोडें. इसके बाद अपने पैरों को अपनी पीठ के करीब लाएं. कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें. दूसरे पैर के साथ यही प्रक्रिया जारी रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vegetarian Protein Sources: दूध और पनीर ही नहीं, ये 5 फल भी हैं वेजिटेरियन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत

Weight Loss After Delivery: मां बनने के बाद भारी हो जाता है शरीर, फैट कम करने के लिए रोज करें ये 2 योगासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबले-पतले लोग अब न हो परेशान, मोटा होने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और बढ़ाएं अपना वजन

आयोडीन का सेवन क्यों है जरूरी? कमी से होती हैं ये खतरनाक बीमारियां, यहां जानें लक्षण और दूर करने के उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------