होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Blood Donor Day 2021: रक्तदान करने से मोटापे और कैंसर का खतरा होता है कम, जानें और भी फायदे

World Blood Donor Day 2021: रक्तदान करने से मोटापे और कैंसर का खतरा होता है कम, जानें और भी फायदे

World Blood Donor Day: रक्तदान को लेकर कई तरह के भ्रम लोगों के दिमाग में है., जैसे रक्तदान से शरीर में खून की कमी हो जाती है, रक्तदान से शरीर कमजोर हो जाता है, आदि. लेकिन रक्तदान से शरीर को कितने फायदे हैं.

World Blood Donor Day 2021: रक्तदान करने से मोटापे और कैंसर का खतरा होता है कम, जानें और भी फायदे

World Blood Donor Day 2021: आज पूरा विश्व रक्तदान दिवस मना रहा है.

World Blood Donor Day 2021: आज पूरा विश्व रक्तदान दिवस मना रहा है. हम सब जानते हैं कि रक्तदान कितना महत्वपूर्ण है. ये किसी की जान बचा सकता है. रक्तदान के इसी महत्व को देखते हुए 14 जून का दिन पूरी दुनिया में रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है. सर्वप्रथम 2004 में इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूरी दुनिया में मनाने का ऐलान किया था. तब से हर वर्ष ये दिन रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता पैदा करना है. रक्तदान को लेकर कई तरह के भ्रम लोगों के दिमाग में है., जैसे रक्तदान से शरीर में खून की कमी हो जाती है, रक्तदान से शरीर कमजोर हो जाता है, आदि. लेकिन रक्तदान से शरीर को कितने फायदे हैं. इसके बारे में अधिकतर लोग जागरूक नहीं हैं. आइए जानते हैं रक्तदान के कुछ फायदे.

World Blood Donor Day 2021: रक्तदान करने के 5 फायदे, जानें वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम, इतिहास और महत्व

रक्तदान करने के फायदे | Benefits Of Donating Blood



1. मोटापा होता है कम



रक्तदान मोटापा कम करने में सहायक है, लेकिन ध्यान रहे कि रक्तदान के बाद संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है. दरअसल रक्तदान के बाद शरीर से कैलोरी कम होती है, उस दौरान अगर संतुलित आहार लें और व्यायाम करें तो मोटापा दूर भगाया जा सकता है.

2. कैंसर का खतरा कम हो सकता है

कैंसर के खतरे को कम करने में रक्तदान मदद कर सकता है. शरीर में आयरन की अधिकता होने से कुछ विशेष प्रकार के कैंसर होने का जो खतरा होता है वह कम हो जाता है.

सिर घूमता है और आते हैं चक्कर? ये हो सकती है दिक्कत, जानें ऐसे में क्या खाएं

इसके अलावा रक्तदान के कुछ फायदे निम्न हैं - 

- नियमित रक्तदान की वजह से आप हृदयाघात से बच सकते हैं. रक्त में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा हो जाए तो, हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है, मगर रक्तदान नियमित हो तो आयरन की मात्रा नियंत्रित हो जाती है. 

-. रक्तदान से शरीर में जो रक्त की कमी पैदा होती है, उसे पूरा करने के लिए शरीर के अंदर तेजी से लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होने लगता है. शरीर का हर भाग इस प्रक्रिया में भाग लेता है और शरीर बाहर के साथ साथ अंदर से भी स्वस्थ हो जाता है. 

- रक्तदान के समय सबसे पहले आपके रक्त की जांच होती है, और इससे आप अपने शरीर की आंतरिक कमियों को जान सकते हैं. एक स्वस्थ व्यक्ति ही रक्तदान कर सकता है. आपको अगर किसी भी तरह की रक्त सम्बन्धी समस्या है तो जांच में वह पता चल जाता है. जैसे हीमोग्लोबिन की कमी आदि. 

- आज की कॉमन बीमारी ब्लड प्रेशर भी रक्तदान के जरिये नियंत्रित हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज से हैं परेशान? तो नारियल तेल का इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा छुटकारा

पोटेशियम की कमी बन सकती है इन गंभीर परेशानियों की वजह, लक्षणों की भूलकर भी न करें अनदेखी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्वेता तिवारी की फिटनेस देख रह जाएंगे हैरान, अपने एब्स को फ्लॉन्ट कर श्वेता ने शेयर की तस्वीरें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -