होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Aerobic Exercise Principles: एरोबिक व्यायाम करने पहले आपको इन 6 चीजों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए

Aerobic Exercise Principles: एरोबिक व्यायाम करने पहले आपको इन 6 चीजों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए

Aerobic Exercise: एरोबिक व्यायाम सरल और काफी आसान लग सकते हैं, लेकिन किसी भी एरोबिक गतिविधि को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजें जानने की जरूरत है. नीचे 6 चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए.

Aerobic Exercise Principles: एरोबिक व्यायाम करने पहले आपको इन 6 चीजों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए

Aerobic Exercise: नीचे 6 चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए.

खास बातें

  1. एरोबिक व्यायाम आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.
  2. हालांकि एरोबिक व्यायाम सरल और काफी आसान लग सकते हैं.
  3. लेकिन इसे शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों को जान लेना चाहिए.

Aerobic Exercise Principles: सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में से, एरोबिक व्यायाम वे हैं जो न केवल आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं क्योंकि यह आपको पूरी तरह से लाभ प्रदान करता है. एरोबिक का शाब्दिक अर्थ है "ऑक्सीजन के साथ" और सबसे स्पष्ट लाभ हृदय रोगों, मेटाबॉलिक संबंधी विकारों और स्ट्रोक की रोकथाम है. आपके हृदय स्वास्थ्य और फेफड़ों की क्षमता में सुधार के अलावा, एरोबिक व्यायाम मांसपेशियों और ताकत में सुधार करने के लिए भी जाने जाते हैं. कुछ सबसे सामान्य प्रकार के एरोबिक व्यायाम हैं चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना, नृत्य करना और चढ़ाई करना. हालांकि एरोबिक व्यायाम सरल और काफी आसान लग सकते हैं, लेकिन किसी भी एरोबिक गतिविधि को शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजें जानने की जरूरत है. नीचे 6 चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

एरोबिक एक्सरसाइज के लिए क्या जरूरी है? | What Is Needed For Aerobic Exercise?



1. व्यायाम सुरक्षा



हालांकि एरोबिक व्यायाम किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं, लेकिन किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. यह अंतर्निहित और पुरानी स्वास्थ्य स्थिति वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सच है. अगर आप अधिक वजन वाले हैं, धूम्रपान करने वाले, मध्यम आयु वर्ग या अधिक उम्र के हैं और आपने पहले कभी व्यायाम नहीं किया है, तो पूरी तरह से जांच करवाने से आपके डॉक्टर आवश्यकताओं के अनुकूल एक बेहतर एक्सरसाइज डाइट तैयार करने में मदद कर सकते हैं.

2. फ्रीक्वेंसी

एरोबिक व्यायाम तीन बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित है और इनमें से पहला फ्रीक्वेंसी है. एरोबिक व्यायाम प्रति सप्ताह 3-4 बार से अधिक नहीं किया जाना चाहिए. अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो दिन भर में प्रत्येक 10 मिनट की तीन मध्यम-तीव्रता वाली सैर वहीं होनी चाहिए जहां से आप शुरुआत करते हैं.

सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

3. तीव्रता

एरोबिक व्यायाम का दूसरा सिद्धांत तीव्रता है, जो इंगित करता है कि आप कितनी मेहनत कर रहे हैं और आपकी हृदय गति कितनी हाई है. इस हृदय गति सीमा को मैनेज करना एरोबिक व्यायाम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह आपकी सीमाओं, वर्तमान फिटनेस स्तर और अंतिम फिटनेस टारगेट द्वारा निर्धारित किया जाता है. व्यायाम सहनशीलता और हृदय गति परिवर्तनशीलता भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है.

4. समय

समय एरोबिक व्यायाम का तीसरा सिद्धांत है. आप पहले से ही अपने सबसे योग्य स्तर पर नहीं हैं या पहले व्यायाम नहीं किया है, तो छोटी समय अवधि के साथ शुरुआत करना और अपने धीरज को बढ़ाना महत्वपूर्ण है.

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रूटीन

5. फिट के बाद प्रगति

एक बार जब आप एरोबिक व्यायाम के माध्यम से फिट सिद्धांतों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपकी तीव्रता और व्यायाम की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है. HIIT जैसे एरोबिक व्यायाम के उच्च रूपों में रेजिसिटेंस और समय को बढ़ाकर आपकी एरोबिक फिटनेस को चुनौती देना शामिल है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. वार्म-अप और कूल डाउन

एरोबिक व्यायाम के प्रत्येक सेशन में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका वर्तमान फिटनेस लेवल क्या है, इसमें उचित वार्म-अप और कूल डाउन शामिल होना चाहिए. इन प्रक्रियाओं को हल्के में लेना काफी आसान है, लेकिन अगर आप अपनी मांसपेशियों को चोट पहुंचाने की बजाय अपने फिटनेस लेवल में सुधार करना चाहते हैं तो ये आवश्यक हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पैरों की मालिश करने से ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन होता है बेहतर, दूर होगी थकान और आएगी अच्छी नींद

Healthy Gums Tips: अपने मसूड़ों को हेल्दी रखने के 6 आसान और प्रभावी तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cholesterol Reducing Foods: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाजवाब हैं ये 7 फूड्स, डेली खाना न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -