होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Gums Tips: अपने मसूड़ों को हेल्दी रखने के 6 आसान और प्रभावी तरीके

Healthy Gums Tips: अपने मसूड़ों को हेल्दी रखने के 6 आसान और प्रभावी तरीके

How To Keep Healthy Gums: बेशक दिन में दो बार ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना कुछ अच्छे अभ्यास हैं जिनका पालन करने की जरूरत है, लेकिन, मसूड़ों की बीमारियों से बचाव के कुछ और तरीके जानने और उनका पालन करने में कोई हर्ज नहीं है.

Healthy Gums Tips: अपने मसूड़ों को हेल्दी रखने के 6 आसान और प्रभावी तरीके

Healthy Gums Tips: मौखिक स्वच्छता बनाए रखना बेहद जरूरी है.

खास बातें

  1. मौखिक स्वच्छता बनाए रखना बेहद जरूरी है.
  2. कोमल, सूजे हुए मसूड़े, मसूढ़ों के खराब स्वास्थ्य के शुरुआती संकेत हैं.
  3. दिन में दो बार ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना कुछ अच्छे अभ्यास हैं.

How To Have A Healthy Gums: मौखिक स्वच्छता बनाए रखना बेहद जरूरी है. कोमल, सूजे हुए मसूड़े, मसूढ़ों के खराब स्वास्थ्य के शुरुआती संकेत हैं, हालांकि, इन्हें रोका जा सकता है और साथ ही ठीक भी किया जा सकता है. नियमित रूप से दांतों की जांच कराने के अलावा, यह मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचारों का सहारा लेना हमेशा उचित होता है. बेशक दिन में दो बार ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना कुछ अच्छे अभ्यास हैं जिनका पालन करने की जरूरत है, लेकिन, मसूड़ों की बीमारियों से बचाव के कुछ और तरीके जानने और उनका पालन करने में कोई हर्ज नहीं है.

6 दिन के भीतर 20 यात्रियों की मौत, केदारनाथ जाने से पहले इन 10 जरूरी बातों रखें खास ध्यान

मसूड़ों को हेल्दी रखने तरीके | Ways To Keep Gums Healthy


1. ऑयल पुलिंग का अभ्यास करें

मौखिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आयुर्वेद के सबसे प्रचलित तरीकों में से एक ऑयल पुलिंग रहा है. नारियल या जैतून या तिल का तेल अपने दांतों को ब्रश किए बिना 15 मिनट तक मुंह में घुमाने के बाद, सुबह उठने के ठीक बाद मसूड़े की सूजन को रोकता है, और आपको एक अच्छे मसूड़े देता है. यह न केवल हानिकारक विषाक्त पदार्थों के मुंह को साफ करता है, बल्कि पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है.

2. नीम का प्रयोग करें

नीम की पत्तियों से लेकर टहनियों तक मसूड़ों को हेल्दी रखने में बेहद कारगर है. एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक नीम मसूड़ों को मजबूत करने, रक्तस्राव को रोकने, पट्टिका के गठन, मसूड़े की सूजन को रोकने और दांतों के इनेमल में सुधार करने के लिए बेहतरीन साबित हुआ है.

Health Tips: बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

3. टी ट्री ऑयल

टूथपेस्ट का विकल्प चुनें जिसमें इसेंसियल टी ट्री ऑयल हो. यह मसूड़े की सूजन का इलाज करने के लिए बेहतरीन है. बस याद रखें कि इस तेल को सीधे बिना डाइल्यूटेड रूप में इस्तेमाल न करें.

4. क्रैनबेरी का प्रयोग करें

यह पाया गया है कि क्रैनबेरी के उपयोग से पीरियोडोंटाइटिस से संबंधित सूजन को ठीक किया जा सकता है. ये बैक्टीरिया को दांतों से चिपके रहने से दूर रखने के लिए अच्छे होते हैं.

Malaika Arora के वो टॉप 6 सीक्रेट्स, जो उन्‍हें बनाते हैं यंग, एनर्जेटिक और बला की खूबसूरत और जवां... हमने तलाशे हैं सिर्फ आपके लिए, मिस न करें

5. विटामिन सी

अंगूर, संतरा, कीवी, आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, लाल मिर्च, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और केंटालूप में पाया जाने वाला विटामिन सी मसूड़ों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको विटामिन सी से पीरियडोंटल बीमारी की संभावना कम हो जाती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -