होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ये 5 आदतें आपको कर रही हैं बीमार, अच्छी डाइट और एक्सरसाइज भी बेअसर

ये 5 आदतें आपको कर रही हैं बीमार, अच्छी डाइट और एक्सरसाइज भी बेअसर

रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी आदतें हैं जिनके कारण हमारी सेहत खराब होती है. छोटी-छोटी गलतियां बड़ी बीमारी की वजह बन जाती हैं.

ये 5 आदतें आपको कर रही हैं बीमार, अच्छी डाइट और एक्सरसाइज भी बेअसर

एक्सरसाइज और अच्छी डाइट के बावजूद सेहत रहती है खराब? हो सकते हैं ये 5 कारण

खास बातें

  1. गलत तरीके से बैठना
  2. ब्रेकफास्ट ना खाना
  3. पानी कम पीना
आज भले ही हम अपनी सेहत के लिए बहुत सजग हो गए हैं. युवा जिम जा रहे हैं, डाइट ले रहे हैं. लेकिन फिर भी ऐसी कई आदतें हैं, जो हेल्दी लाइफ के उनके टारगेट को पूरा नहीं होने देतीं. 

अच्छी हेल्थ के लिए हम एक्सरसाइज और जंक फूड से नाता तोड़ देते हैं, लेकिन बावजूद इसके रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी आदतें हैं जिनके कारण हमारी सेहत खराब होती है. छोटी-छोटी गलतियां बड़ी बीमारी की वजह बन जाती हैं. अचानक नहीं यह आदतें शरीर को धीरे-धीरे बीमार करती हैं. इसीलिए जरूरी है इनपर गौर किया जाए और इन्हें अपनी लाइफस्टाइल से निकाला जाए.  

जानिए कि सिगरेट और शराब के अलावा भी आपकी रोजाना की कुछ आदतें ऐसी हैं जो आपको बीमार बना रही हैं.  

1. गलत तरीके से बैठना
बॉडी परफेक्ट होने के बावजूद बैठने का गलत तरीका आपकी कमर दर्द और मोटे पेट का कारण हो सकता है. इसके अलावा गलत पॉश्चर मसल्स में खिंचाव लाता है और पीठ की लचकपन को भी कम करता है, जिस वजह से हल्का-सा भी झटका आपको ज़्यादा दर्द दे जाता है.

2. ब्रेकफास्ट ना खाना
पूरे दिन का सबसे अहम भोजन होता है ब्रेकफास्ट. इसे ना करने का नुकसान है हार्मोनल इम्बैलेंस, चीज़ों को याद रखने में दिक्कत और जल्दी मूड खराब होना. इसके साथ ही ब्रेकफास्ट ना करने पर मेटाबॉलिज्म धीमा होता है जिस वजह से वजन बढ़ता है और शरीर में सुस्ती आती है.

3. पानी कम पीना
शरीर में पानी की कमी से थकान, स्किन का ड्राय होना, चिड़चिड़ापन, फोकस करने में दिक्कत और काम में क्रिएटिविटी में कमी आती है. इसी के साथ इम्यून सिस्टम में दिक्कत आती है. इसीलिए बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें. जब भी प्यास लगे पानी पिएं.

4. पूरी नींद ना लेना
लगातार कम नींद लेने की वजह से पूरे दिन शरीर में थकान और चिड़चिड़ापन रहता है, जिस कारण डिप्रेशन के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसी के साथ पूरी नींद ना लेने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के चांसेस भी ज्यादा रहते हैं. 

5. ज्यादा पेनकिलर लेना
अर्थराइटिस या मसल्स पेन में इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी दर्द कम करने वाली दवाइयों के ज्यादा सेवन से अल्सर, पेट में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है. यह दवाइयां कुछ वक्त के लिए आपको आराम दें, लेकिन इसका ज्यादा सेवन भविष्य में खतरनाक बीमारियों की दावत है. इसीलिए बिना डॉक्टर के सलाह के कोई पेनकिलर ना लें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -