होम »  ख़बरें »  ध्यान रहे मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीज़ें...

ध्यान रहे मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीज़ें...

Periods Pain: माना इस दौरान आपको काफी कुछ अच्छा खाने का मन करता है. लेकिन ज़्यादा चीनी आपके शरीर की सूजन को बढ़ाती है और नमक शरीर में वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है, जिससे दर्द और भी बढ़ जाता है.

ध्यान रहे मासिक धर्म के दर्द को बढ़ाती हैं ये 5 चीज़ें...

पीरियड्स के दर्द को बढ़ा रही हैं ये चीज़ें

खास बातें

  1. मीठा और नमकीन खाना
  2. सिरगेट और शराब का सेवन करना
  3. एक्सरसाइज़ ना करना

जरूरी नहीं कि पीरियड्स में हर किसी को दर्द हो और यह भी जरूरी नहीं कि हर किसी के पीरियड्स एकदम सामान्य दिनों की तरह गुजरें. कई बार यह दर्द रुला देता है. महीने के वो दिन दर्द की वजह से सबसे खराब दिन बन जाते हैं. ना कुछ काम कर पाते हैं और ना ही इस दर्द की वजह से बाहर निकलना हो पाता है. शुरू के दो दिन वाकई में बहुत तकलीफ देते हैं. इसे कम करने के लिए मम्मियां और डॉक्टर गर्म चीज़ खाने को बोलते हैं. गर्म पानी, चाय, कॉफी और सिकाई के लिए हॉट वाटर बैग का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आपको मालूम है इन दिनों की जाने वाली कुछ चीज़े आपके दर्द को और बड़ा देती है? यकीन नहीं तो नीचे दी गई लिस्ट देखें.

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए



जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...


1. मीठा और नमकीन खाना
माना इस दौरान आपको काफी कुछ अच्छा खाने का मन करता है. लेकिन ज़्यादा चीनी आपके शरीर की सूजन को बढ़ाती है और नमक शरीर में वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है, जिससे दर्द और भी बढ़ जाता है. इसीलिए कोशिश करें कि उन दिनों फीका काना खाएं और मीठा, नमकीन अवॉइड करें. 



8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे


2. पूरी नींद ना लेना
हार्मोन के बेहतर बैलेंस को बनाए रखने के लिए सबसे ज़रूरी है पूरी नींद लेना. अगर अच्छी पूरी नींद नहीं लेंगी तो इससे आपके शरीर में दर्द रहेगा और पीरियड्स के दौरान ये दर्द और बढ़ेगा.

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल
 

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें


3. ज़्यादा कैफीन
पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए सभी चाय और कॉफी पीते हैं, लेकिन ज़्यादा कैफीन आपके दर्द को और बढ़ाता है. कैफीन लेने से आपको बार-बार पेशाब आता है और इससे आपकी रक्त वाहिकाएं सकंरी हो जाती है जिससे दर्द बढ़ता है. इसीलिए इनका ज़्यादा सेवन ना करें. 

caffine


4. सिरगेट और शराब
ये दोनों सेहत के लिए खराब होते हैं, इनके सेवन से जितना बच सकती हैं बचें. इसके अलावा इन्हें ज़्यादा लेने से पीरियड्स अनियमित होते हैं और दर्द बढ़ता है. कई रिसर्च भी दावा कर चुकी हैं कि सिगरेट पीने वाली महिलाओं को पीरियड्स में ज़्यादा दर्द होता है. 

5. एक्सरसाइज़ ना करना 
उन दिनों दर्द की वजह से सिर्फ हम पूरे दिन बिस्तर में पड़े रहते हैं, जिससे लंबे समय तक दर्द बना रहता है. इसीलिए शरीर में बेहतर ब्लड फ्लो के लिए एक्सरसाइज़ करें. इससे दर्द में तो आराम मिलेगा ही साथ ही आप एक्टिव भी बनी रहेंगी. आप चाहे तो घर में योगा भी कर सकती हैं. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -