होम »  Women's Health »  जानिए अमरूद खाने से आपके शरीर में क्‍या होता है?

जानिए अमरूद खाने से आपके शरीर में क्‍या होता है?

शराब या भांग का नशा उतारने के लिए अमरूद की पत्तियों का रस पीना चाहिए. अमरूद की पत्तियां चबाने से भी लाभ मिलेगा. 

जानिए अमरूद खाने से आपके शरीर में क्‍या होता है?

अमरूद कई बीमारियों का रामबाण इलाज है

खास बातें

  1. अमरूद पोषक तत्‍वों से भरपूर है, यह एक सुपर फूड है
  2. अमरूद मोटापे और डायबिटीज में काफी फायदेमंद है
  3. अमरूद शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से दूर रखता है

अमरूद आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी है. यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटगरी में रखा गया है. इसमें विटामिन C, लाइकोपीन, मैग्‍नीज, पोटैश‍ियम, विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं. अपनी इन खूबियों के चलते आयुर्वेद में अमरूद को खास स्‍थान दिया गया है. यही नहीं इसकी खुश्‍बू और स्‍वाद दोनों लाजवाब हैं. अगर अब तक आप अमरूद को  महज एक फल समझकर इग्‍नोर करते आए हैं तो अब इन खूबियों के बारे में जान लें और इस वंडर फूड को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं:

खाली पेट क्‍यों खाना चाहिए लहसुन? ये हैं 7 कारण

डायबिटीज की रोकथाम 
अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के रोगियों को रोज अमरूद खाने की सलाह दी जाती है. यही नहीं अमरूद की पत्तियों की चाय पीने से से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. 
 

diabetic dengue

वजन कम करने में मददगार 


अमरूद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. अमरूद में मौजूद फाइबर कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने में बहुत मददगार हैं. यही नहीं अंगूर, संतरे और सेब की तुलना में इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. यही वजह है कि आप बेहिचक इसे खा सकते हैं. 
 

weight loss 650

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

अमरूद में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. अमरूद पर नमक और काली मिर्च लगाकर खाने से कफ दूर होता है. वहीं, पके अमरूद के बीजों को खाने के बाद पानी पीने से जुकाम से राहत मिलती है. 
 

cold fever pneumonia


दांतों की परेशानियों से छुटकारा
अगर आपके दांत में दर्द है तो धीरे-धीरे अमरूद की पत्‍तियां चबाएं. अमरूद के पत्तों को हल्के गर्म पानी में उबालकर कुल्ला करने से मसूढ़ों की सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता है. दांतों में फैले प्‍लाक से निजात पाने के लिए अमरूद की पत्तियां चबानी चाहिए. मुंह की बदबू दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर उससे पेस्‍ट करना चाहिए. 
 

oral care dental care teeth bad breath

पेट दर्द, कब्‍ज और मुंह के छालों से मुक्ति 

अमरूद कब्‍ज और पेट दर्द से जुड़ी कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. अगर आपके पेट दर्द में है तो अमरूद में नमक मिलाकर खाएं. अमरूद की पत्तियां डयर‍िया फैलने वाले बैक्‍टीरिया को रोकती हैं. दस्‍त लगने पर अमरूद की पत्तियों की चाय पीनी चाहिए. मुंह में छाले होने पर अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से बहुत जल्‍द आराम मिलेगा. अगर आप अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कब्‍ज की श‍िकायत ही नहीं रहेगी.
 

mouth bacteria germs healthy mouth

दिमाग को दे पोषण 

अमरूद में मौजूद विटामिन C दिमाग की कार्यप्रणाली को सुधारने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन B3 और B6 दिमाग के ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक रखते हैं. 
 

brain


आंखों व त्‍वचा के लिए गुणकारी 
अमरूद में विटामिन A पाया जाता है, जो आंखों को सेहतमंद बनाए रखता है. अमरूद खाने से रतौंधी और मोतियाबिंद  का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा अमरूद त्‍वचा की सेहत बरकारार रखने के काम भी आता है. अमरूद खाने से त्‍वचार की झुर्रियों, रूखेपन और टैनिंग से छुटकारा मिलता है. यही नहीं अमरूद खाने से त्‍वचा की रंगत निखरती है और मुंहासे भी कोसों दूर रहते हैं.
 

eyes


दूर होगा नशे का असर
शराब या भांग का नशा उतारने के लिए अमरूद की पत्तियों का रस पीना चाहिए. अमरूद की पत्तियां चबाने से भी लाभ मिलेगा. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------