होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  महिलाओं के लिए खतरनाक है Endometriosis Disorder, इससे निपटने में ये 5 फूड्स कर सकते हैं मदद

महिलाओं के लिए खतरनाक है Endometriosis Disorder, इससे निपटने में ये 5 फूड्स कर सकते हैं मदद

Foods For Endometriosis Disorder: यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन एंडोमेट्रियोसिस डाइट के हिस्से के रूप में किया जा सकता है.

महिलाओं के लिए खतरनाक है Endometriosis Disorder, इससे निपटने में ये 5 फूड्स कर सकते हैं मदद

अश्वगंधा एक औषधीय जड़ी बूटी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है.

What To Eat In Endometriosis Disorder: एंडोमेट्रियोसिस बहुत दर्दनाक हो सकता है. यह तब होता है जब एक ऊतक महिला के गर्भाशय के अंदर के ऊतक के समान होता है और ये ऊतक यूटरस के बाहर बढ़ता है. इस विकार में ज्यादातर अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और पेल्विक शामिल होता है. यह महिलाओं के प्रजनन तंत्र को प्रभावित करता है. एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं. कुछ सामान्य लक्षणों में दर्दनाक पीरियड्स, पैल्विक दर्द, बांझपन, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव, मल त्याग में परेशानी आदि शामिल हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर उन फूड्स पर एक पोस्ट शेयर की जो इस स्थिति में मदद कर सकते हैं.

घुटनों के दर्द और सूजन से लड़ने के लिए 7 जबरदस्त फूड्स, जानिए कैसे कर सकते हैं ये चमत्कार


उन्होंने कैप्शन में लिखा, "यह एक जटिल प्रजनन समस्या है जो लगभग 176 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करती है; यह दुनिया भर में अनुमानित 10% महिलाएं हैं."

कैप्शन में विस्तृत विवरण से यह भी पता चला कि एंडोमेट्रियोसिस का सटीक कारण अज्ञात था और वर्तमान में इसका कोई इलाज नहीं है. हालांकि, अगर आपको एंडोमेट्रियोसिस है तो कुछ फूड्स मदद कर सकते हैं.


1) कच्ची हल्दी (1 इंच)

अगर आपको एंडोमेट्रियोसिस है तो हल्दी खाने की सलाह दी जाती है. हल्दी में "करक्यूमिन" नामक प्राइमरी सक्रिय तत्व है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके अलावा, जैसा कि सुझाव दिया गया है कि करक्यूमिन एस्ट्राडियोल उत्पादन को कम करके एंडोमेट्रियोसिस में मदद कर सकता है. यह घटक गर्भाशय के ऊतक को भी दबा सकता है.

वजन कम करने का सबसे आसान डाइट ऑप्शन है सलाद खाना, जानिए इसे खाने का सही तरीका और समय

2) अदरक (1 इंच)

अदरक की बताई गई मात्रा का स्वाद लेने से मासिक धर्म संबंधी दर्द कम हो सकता है. तो, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि अदरक एंडोमेट्रियोसिस से जुड़े दर्द पर समान प्रभाव डाल सकता है.

3) मोरिंगा पाउडर (1 छोटा चम्मच)

कैप्शन में यह भी कहा गया है कि लीफ एक्सट्रेक्ट का मोरिंगा ओलीफेरा IGF-1 की अभिव्यक्ति और एण्ड्रोजन रिसेप्टर्स को कम कर सकता है ताकि यह पीसीओएस-इंसुलिन रेजिस्टेंट मॉडल में एंडोमेट्रियम की मोटाई को भी कम कर सके.

4) अश्वगंधा (1 चम्मच)

अश्वगंधा एक औषधीय जड़ी बूटी है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. यह लोगों को तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. इसलिए, जब उन्नत एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं में कोर्टिसोल लेवल काफी अधिक होता है, ते अश्वगंधा मदद करती है. जब इसका सामना करने वाली महिलाओं के लिए तनाव कम करने की बात आती है तो यह जड़ी बूटी जादू की तरह काम करती है.

आपका कुकिंग ऑयल नकली है या असली? घर पर इन ट्रिक्स से लगाएं पता, जानें मिलावटी तेल के नुकसान

5) शतावरी (1/2 चम्मच)

शतावरी एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह शारीरिक और भावनात्मक तनाव से निपटने में मदद करती है. यह मैक्रोफेज की फैगोसाइटिक गतिविधि को बढ़ाता है जो इंट्रापेरिटोनियल आसंजन को कम करने में मदद करता है. यही कारण है कि निर्धारित मात्रा में शतावरी का नियमित उपयोग एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलाओं की मदद करेगा.

यहां देखें पोस्ट:

आशा है कि अगर आप एंडोमेट्रियोसिस से जूझ रहे हैं तो ये टिप्स आपकी मदद करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -