होम »  weight loss »  How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 सब्जियां

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 सब्जियां

Vegetables For Belly Fat: मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. बैली फैट को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बदलाव की जरूरत है.

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी को नेचुरल तरीके से घटाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 सब्जियां

Belly Fat: अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बैली फैट बढ़ जाता है.

खास बातें

  1. खीरे को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है.
  2. बींस आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है.
  3. ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है.

Vegetables For Belly Fat loss: आपको बता दें कि वजन को कम करना आसान है. लेकिन बैली फैट को कम करना इतना आसान नहीं हैं. बैली फैट, पेट की चर्बी, पेट में अधिक मात्रा में फैट जमा होने के कारण बैली फैट की समस्या होती है. जिसे कम करना इतना आसान नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं. बैली फैट को कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बदलाव की जरूरत है. आपको अपनी डाइट में ऐसे हेल्दी फूड्स को शामिल करने की आवश्यकता है. जो आपके वजन को आसानी से घटा सके. अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बैली फैट बढ़ जाता है. जो न सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है. बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताते हैं जो बैली फैट को कम करने में मददगार हैं.

गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड


फ्लैट टमी के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें | Include These Things In The Diet For Flat Tummy

1. पेट की चर्बी घटाने के लिए गोभी

गोभी एक ऐसी सब्जी है जो न केवल स्वाद बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही बैली फैट को भी बर्न करता है. गोभी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2. बैली फैट घटाने के लिए खीरा 

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खीरे को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके सेवन से बैली फैट को कम कर सकते हैं. खीरे में 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मियों में शरीर को डी-हाइड्रेट होने से बचा सकता है.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

3. पेट की चर्बी घटाने के लिए पालक

बैली फैट को कम करने के लिए पालक एक परफेक्ट सब्जी है. न्यूट्रियन्स से भरपूर होने के साथ ही इसमें फाइबर भी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. फाइबर के अलावा, पालक विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज से भरपूर होता है. फैट कम करने के लिए आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर सकते हैं. 

4. पेट की चर्बी कम करने के लिए बीन्स

बींस को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बीन्स के सेवन से मांसपेशियां मजबूत और पाचन को ठीक रखा जा सकता है. बींस आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

5. पेट की चर्बी घटाने के लिए ब्रोकली

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, और शरीर के फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह पाचन को बेहतर करने में भी मदद कर सकता है. ब्रोकली को आप सूप सब्जी और सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cold-Cough, कमजोर इम्यून सिस्टम से लड़ता है तुलसी का काढ़ा, Diabetes में भी रामबाण है ये जादुई ड्रिंक

World Heart Day 2021: आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये हार्ट फ्रेंडली स्नैक्स, दिल की समस्याओं को रखेंगे दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kids Height Tips: बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती हैं ये 5 अच्छी आदतें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------