होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  लॉकडाउन में Weight Loss के लिए कारगर हैं ये 3 Chair Exercise, बॉडी को मिल सकती है परफेक्ट शेप!

लॉकडाउन में Weight Loss के लिए कारगर हैं ये 3 Chair Exercise, बॉडी को मिल सकती है परफेक्ट शेप!

Easy Weight Loss Exercise: यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताई गई हैं जिन्हें आप आसानी से घर कर सकते हैं और नेचुरल तरीके से वजन घटा (Naturally Lose Weight) सकते है. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Weight Loss) सबसे कारगर तरीकों में से एक है.

लॉकडाउन में Weight Loss के लिए कारगर हैं ये 3 Chair Exercise, बॉडी को मिल सकती है परफेक्ट शेप!

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के साथ बॉडी टोनिंग के लिए भी कमाल हैं ये एक्सरसाइज

खास बातें

  1. पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकती हैं ये एक्सरसाइज.
  2. वजन घटाने के साथ मसल्स को मजबूत करने में भी फायदेमंद.
  3. रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज और पाएं परफेक्ट बॉडी.

Weight Loss Tips: 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद अब 19 दिन के लिए लॉकडाउन (Lockdown) को और बढ़ा दिया गया है. अब लॉकडाउन 3 मई तक होगा. ऐसे में घर पर ही रहने से वजन बढ़ना लाजमी है. घर पर हम एक ही जगह  पर बैठकर या तो टीवी देखते हैं या फोन चलाते रहते हैं. इससे आपकी बॉडी एक्टिव नहीं रहती है और आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) कम हो सकता है. इससे न सिर्फ बॉडी अकड़ जाती बै बल्कि शरीर पर चर्बी (Body Fat) भी बढ़ने लगती है. भले ही घर पर रहकर आप खुद को घातक वायरस से बचा सकते हैं, लेकिन यह हमारी शारीरिक गतिविधियों को भी प्रभावित कर रहा है. ऐसे में आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ बॉडी फैट भी बढ़ सकता है, लेकिन घबराएं नहीं यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताई गई हैं जिन्हें आप आसानी से घर कर सकते हैं और नेचुरल तरीके से वजन घटा (Naturally Lose Weight) सकते है. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise For Weight Loss) सबसे कारगर तरीकों में से एक है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट, ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में कुछ आसान एक्सरसाइज अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की थीं. जिसे आप घर पर से कुर्सी के साथ कर सकते हैं.

आयुष मंत्रालय के इम्युनिटी बढ़ाने के 10 टिप्स, जिनका आज पीएम ने किया जिक्र





You can get your entire family involved in this fun activity and at the same time stay fit during the #lockdown Remember- Sitting is an independent risk factor for metabolic health disorders like diabetes, heart health, PCOD, etc. Note - You can keep the chair against the wall for extra stability. #dontloseoutworkout

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

कुर्सी का इस्तेमाल कर एक्सरसाइज | Chair Exercises For Belly Fat

लॉकडाउन के दौरान खाली बैठे हैं तो अपने बॉडी को शेप में लाने मसल्स को  मजबूत करने के लिए कुर्सी के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं. कुर्सी की मदद से किए जाने वाली ये एक्सरसाइज आपके कोर को मजबूत बनाने और कमर को सेप में रखने में आपकी मदद कर सकती है. यहां तीन कुर्सी एक्सरसाइज दी गई हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं.

1. लेग लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Leg Lifting Exercises)

थाई फैट यानि जांघ की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने के लिए आप इस लेग लिफ्टिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को कुर्सी के साथ किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए कुर्सी के सामने खड़े हो जाएं. पैरों को अलग रखें और अपने पैर की उंगलियों पर खड़े रहें. अपना दाहिना पैर कुर्सी पर रखें. नीचे उतरें और बाएं को कुर्सी पर रखें. इस क्रिया को दोहराते रहें.

Immunity बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कमाल है यह औषधि, नहीं बढ़ने देती Sugar लेवल!

leg exercise 620x350Exercise For Weight Loss: वजन घटाने के साथ-साथ पैर की मसल्स के लिए भी फायदेमंद है ये एक्सरसाइज 

Protein Supplements: शरीर को कब होती है प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

2. स्क्वैट्स (Chair Squats)

स्क्वेट्स पैरों में ग्लूट और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकती है. साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद कर सकती है. यह आपके शरीर को टोन करने में भी फायदेमंद हो सकती है. चेयर स्क्वैट्स में 30 मिनट बैठने के बाद उटना है और कम से कम 3 मिनट के लिए कुर्सी के चारों ओर घूमना है. एक्टिव रहने के लिए यह सबसे सरल तरीकों में से एक है. 

squats can make your body curvyExercise For Belly Fat: यह एक्सरसाइज पेट के कोर को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है

3. क्रॉस-लेग्ड स्क्वाट्स (Cross-Legged Squats)

स्क्वैट एक्सरसाइज को आप क्रॉस लेग्ड पैटर्न में भी कर सकते हैं. घर से काम कर रहे लोग कुर्सी के पास बैठकर अपने दाहिने पैर को बाहिनी ओर धीरे से घुमाएं और इसी मुद्रा में 10-15 मिनट बैठने की कोशिश करें. फिर, बाएं पैर को दाहिने पैर पर रखें। बता दें कि, इस एक्सरसाइज़ से पैरों पर शरीर का वजन रखने की प्रैक्टिस होगी.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

High Protein Drink: पाचन और डायबिटीज के लिए सस्ती लेकिन असरदार है प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक, जानें कैसे करें तैयार

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

Padmasana: योगासन करने से पहले क्यों जरूरी है पद्मासन? कैसे करें पद्मासन और क्या हैं इसके फायदे?

Yoga For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 5 योगासन, घर बैठे कंट्रोल होगा डायबिटीज!

Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -