होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Mindfulness Activities: हर उम्र के लोगों के लिए आसान माइंडफुलनेस एक्टिविटीज, जो करेंगी माइंड को फ्रेश

Mindfulness Activities: हर उम्र के लोगों के लिए आसान माइंडफुलनेस एक्टिविटीज, जो करेंगी माइंड को फ्रेश

Ways To Practice Mindfulness: दिमागीपन का अभ्यास लंबे समय से आसपास रहा है, और हाल ही में यह पश्चिमी संस्कृति में चिंता को शांत करने, तनाव कम लेने और व्यस्त रहने में मदद करने के तरीके के रूप में अधिक लोकप्रिय हो गया है.

Mindfulness Activities: हर उम्र के लोगों के लिए आसान माइंडफुलनेस एक्टिविटीज, जो करेंगी माइंड को फ्रेश

Ways To Practice Mindfulness: यहां माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के तरीके हैं

Easy Ways To Practice Mindfulness: हम सभी के मन में प्रतिदिन हजारों विचार आते हैं. जब हमारा दिमाग बहुत व्यस्त होता है, तो यह तनाव का कारण बनता है. हमें उन कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक फोकस की कमी हो सकती है जिन्हें हमें करने की जरूरत है. इन दिनों, हमारा अधिकांश जीवन इतना व्यस्त है कि ध्यान करने या योग सेशन में भाग लेने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है, लेकिन परेशान न हों, क्योंकि हर दिन सरल तरीकों से माइंडफुलनेस का अभ्यास करने के तरीके हैं जो किसी भी उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त हैं. यहां ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

शानदार माइंडफुलेस गतिविधियां | Fantastic Mindful Activities



1. वॉकिंग मेडिटेशन



वॉकिंग मेडिटेशन ठीक वैसा ही है जैसा यह लगता है. चलते समय, केवल अपने मूवमेंट पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें. जब आपका मन भटकता है, तो इसे अपने पैरों पर केंद्रित करने के लिए वापस लाएं. अपने कदम गिनने से मदद मिल सकती है.

2. माइंडफुल ड्राइविंग

माइंडफुल ड्राइविंग से हममें से बहुतों को फायदा होगा. अपने नीचे के वाहन, उसके वजन, कार के नीचे बजरी और अपने आस-पास के वाहनों और पैदल चलने वालों पर ध्यान केंद्रित करके ऐसा करें. संगीत बंद करें और केवल ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करें.

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

3. एकल-टास्किंग

जैसा कि यह लगता है, सिंगल-टास्किंग का अर्थ है अपना सारा ध्यान एक कार्य पर केंद्रित करना. यह कार्य कुछ भी हो सकता है. आप इस्त्री पर, सांस लेने पर-जो भी हो, ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

4. मन लगाकर खाना

अपने उल्टे हाथ से खाने की कोशिश करें, और मौन में भोजन करें और भोजन के स्वाद, सुगंध और बनावट पर ध्यान दें. प्रत्येक बाइट पर ध्यान केंद्रित करते हुए, धीरे-धीरे चबाएं.

How To Kidneys Healthy: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के 8 बेहतरीन तरीके, जो बढ़ाएंगे इनकी कैपेसिटी

1k5i6ib8Ways To Practice Mindfulness: मौन में भोजन करें और भोजन के स्वाद लें

5. सावधान बागवानी

बागवानी से हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है. यह एक माइंडफुलनेस अभ्यास है और साथ ही हमें प्रकृति के करीब लाता है. मिट्टी को महसूस करो. क्या गर्मी है? क्या यह ठंडा है? क्या यह गीला है, या सूखा है? हवा में ठंडक या तेज धूप पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आपकी भौंहों से पसीने की बूंदें टपकने लगे.

6. फाइब सेंसेज स्केवेंजर हंट

बच्चों के लिए, फाइब सेंसेज स्केवेंजर हंट को उलझाने का एक शानदार तरीका है. उन्हें एस्लोरेशन के लिए एक सुरक्षित वातावरण की जरूरत होगी. बच्चों को सिखाएं कि वे जो सुनते हैं, जो उनकी आंख को पकड़ता है, वे क्या सूंघते हैं, चीजों को छूने पर कैसा महसूस होता है, इत्यादि.

सुबह उठने के बाद होती है एंजायटी, तो सुबह की चिंता को शांत करने के लिए इन 7 उपायों को आजमाएं

7. ड्रैगन ब्रीदिंग

ड्रैगन ब्रीदिंग बच्चों को मस्ती करते हुए गहरी और धीमी सांस लेने का अभ्यास कराने का एक मजेदार तरीका है. उन्हें अपने सीने और पेट में एक बड़ी गहरी सांस लेने का निर्देश दें और धीरे-धीरे और लंबे समय तक सांस लें जैसे कि ड्रैगन सांस ले रहा हो. बच्चों के लिए अपने सामने एक कागज पकड़ने और उसे हिलते हुए देखने के लिए मज़ेदार हो सकता है.

8. बुलबुला फूंकना

शुरू करने के लिए बुलबुला उड़ाना मजेदार है, लेकिन बच्चों से यह समझाने की कोशिश करें कि वे कैसा महसूस करते हैं, चाहे वह भूखा हो या थका हुआ हो, और फिर उन्हें यह कल्पना करने के लिए कहें कि बुलबुले के अंदर वे किस भावना को उड़ाते हैं. इंगित करें कि भावनाएं बुलबुले की तरह होती हैं - वे आती हैं और जाती हैं और कभी-कभी पॉप होती हैं.

9. शांत कार्ड

बच्चों को उन गतिविधियों पर चिंतन करने के लिए कहें जो उन्हें शांत महसूस कराती हैं, जैसे पीने का पानी और कहानी का समय. आप उन्हें गतिविधि को दर्शाने वाले कार्ड बनाने या रंगने के लिए उपकरण प्रदान कर सकते हैं. टारगेट एक ढेर है जिसे आप एक साथ बांध सकते हैं ताकि जब वे गुस्सा या परेशान महसूस करें तो वे इसका इस्तेमाल कर सकें.

10. म्यूजिक एप्रिशिएसन

किशोरों को अपनी भावनाओं के साथ कठिन समय हो सकता है. हालांकि, ज्यादातर लोग संगीत का आनंद लेते हैं, और किशोरों के लिए विशेष रूप से संगीत की सराहना एक महान दिमागी गतिविधि है. उन्हें एक ऐसा गाना चुनने के लिए कहें जो उन्होंने बहुत पहले नहीं सुना हो और इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि जब वे सुनते हैं तो यह उनके शरीर को कैसा महसूस कराता है, वे कौन सी आवाजें देख रहे हैं जो उन्होंने पहले नहीं देखीं, और यह कैसे उनकी सांस को बदल देता है.

6 अद्भुत फूड्स और ड्रिंक्स जिनका सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए, स्वास्थ्य के लिए हो सकते हैं खतरनाक

11. ट्रैकिंग

ट्रैकिंग माइंडफुलनेस का अभ्यास करने का एक और सरल और प्रभावी तरीका है. एक पल के लिए अपनी आंखें बंद करके एक कमरे के केंद्र में बैठें. जब आप अपनी आंखें खोलते हैं, तो कमरे के चारों ओर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें, उन पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें अपना पूरा ध्यान दें.

12. पार्टनर ब्रीथिंग

पार्टनर ब्रीदिंग आपकी सांसों पर ध्यान केंद्रित करने और आपके पेट के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि आपके पास लय को सिंक करने के लिए आपका साथी है, जैसे किसी दोस्त के साथ जॉगिंग करना.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -