होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  काफी सेहतमंद है अखरोट, होते हैं ये फायदे

काफी सेहतमंद है अखरोट, होते हैं ये फायदे

ड्राई फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं. इनमें पोषण का खजाना भरा है. इन्हीं में से एक है अखरोट. सेहतमंद शरीर के लिए अखरोट काफी अच्छा है.

काफी सेहतमंद है अखरोट, होते हैं ये फायदे

अखरोट के फायदे

ड्राई फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं. इनमें पोषण का खजाना भरा है. इन्हीं में से एक है अखरोट. सेहतमंद शरीर के लिए अखरोट काफी अच्छा है. इसमें फाइबर, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम और एंटी आक्सिडेंट्स जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. अखरोट काफी गुणकारी है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है. अखरोट के सेवन से अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.

अखरोट भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. आइए जानते हैं अखरोट के फायदों के बारे में...

पाचन
अखरोट के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है. यह खून में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और पेट संबधी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

पेट के कीड़े
अखरोट के सेवन से पेट के कीड़ों से निजात पाया जा सकता है. गर्म दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से पेट में मौजूद कीड़ों का खत्म किया जा सकता है.

खांसी
खांसी की समस्या में भी अखरोट काफी फायदा पहुंचाता है. अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से खांसी से छुटाकारा पाया जा सकता है.

याददाश्‍त के लिए
दिमाग तेज करने के लिए भी अखरोट का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. अखरोट के सेवन से याददाश्‍त को तेज किया जा सकता है.

घुटने का दर्द
घुटने के दर्द को दूर करने के लिए भी अखरोट काफी फायदे का सौदा साबित होगा. अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से दर्द से आराम पाया जा सकता है.

विटामिन ई और प्रोटीन
शरीर में विटामिन ई और प्रोटीन की पूर्ति के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है. अखरोट विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -