होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को लंबी उम्र दे सकती है मिर्गी व हार्ट फेल्योर की दवा...

ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को लंबी उम्र दे सकती है मिर्गी व हार्ट फेल्योर की दवा...

ऊंचाई की बीमारी की दवा एसिटाजोलमाइड एक कार्बनिक एनहाइड्रेज अवरोधक है और टीएमजेड की ट्यूमर कोशिकाओं को मारने की क्षमता को पुनस्र्थापित कर सकती है.

ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को लंबी उम्र दे सकती है मिर्गी व हार्ट फेल्योर की दवा...

आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि ग्लूकोमा, मिर्गी व हार्ट फेल्योर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा तेजी से बढ़ते दिमागी ट्यूमर के पीड़ितों के लिए सहायक हो सकती है, वह ज्यादा समय तक जी सकते हैं. दिमागी ट्यूमर को ग्लिओब्लास्टोमा के नाम से जानते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया है कि ज्यदातर ग्लिओब्लासटोमा मरीजो में उच्च स्तर का प्रोटीन बीसीएल-3 टेमोजोलोमाइड (टीएमजेड) के फायदेमंद प्रभावों पर उदासीन व्यवहार करता है. टीएमजेड बीमारी की कीमोथेरपी के लिए अक्सर प्रयोग किया जाता है.

प्रोटीन टीएमजेड से कैंसर कोशिकाओं की रक्षा करता है. यह एक बचाव करने वाले एंजाइम को सक्रिय करके कैंसर कोशिकाओं की रक्षा करता है. इस एंजाइम का नाम काबोर्निक एनहाइड्रेज 2 है.

बरसात में फंगल इंफेक्शन से रहें सुरक्षित, यहां हैं टिप्स...

टाइफाइड के इलाज के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट होम रेमेडी...ट्राई जरूर करें

Home Remedies: फूड प्‍वाइजनिंग होगी दूर, काम आएंगे ये उपाय

आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान, तो ये फेस मास्‍क आ सकते है काम

खूब जमता है सेहत का रंग जब मिलते हैं 'नमक और पानी'...


शोधकर्ताओं के दल ने कहा कि ऊंचाई की बीमारी की दवा एसिटाजोलमाइड एक कार्बनिक एनहाइड्रेज अवरोधक है और टीएमजेड की ट्यूमर कोशिकाओं को मारने की क्षमता को पुनस्र्थापित कर सकती है. इस प्रकार टीएमजेड को एसीटाजोलमाइड जोड़ने से ग्लिओब्लास्टोमा के साथ लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिल सकती है.


और पढ़ें 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -