होम »  दांत »  Facts & Myths: सफेद दांत पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं कर बैठते ये भूल...

Facts & Myths: सफेद दांत पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं कर बैठते ये भूल...

यह उन लोगों की एक और गलतफहमी है जो दांत के दर्द से पीड़ित हैं.

Facts & Myths: सफेद दांत पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं कर बैठते ये भूल...

हम सभी सफेद दांत और सुंदर मुस्कुराहट की चाह रखते हैं, जिसे पाना अब हमारे लिए मुश्किल नहीं है. डेंटिस्ट से परामर्श करने के साथ नियमित रूप से ब्रश करने और मुंह धोने जैसी आदतें आप आसानी से सफेद और साफ दांत पा सकते हैं. 

हम अक्सर अपने दांतों को सफेद करने के लिए बहुत पैसे खर्च कर देते हैं. इसके लिए कॉस्मेटिक उपाय कराए जाते हैं जो बहुत ही मंहगे होते हैं. इसके अलावा कई घरेलू नुस्खे भी हम अपनाते हैं. लेकिन कुछ काम नहीं आता... 

घरेलू उपचार और बाजार में मौजूद उत्पादों के कारण कई बार तथ्यों और मिथकों के बीच अंतर ढूंढना मुश्किल हो जाता है. यही वजह है कि दांत की सफाई को लेकर किसी भी तरह की गलतफहमी आपके दांतों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. हम आपको बताते हैं दांतों को साफ करने से जुड़े 7 मिथों के बारे में, जिन्हें आप मानते तो सच हैं लेकिन ये होते निराधार हैं... 
 

teeth


खूब जमता है सेहत का रंग जब मिलते हैं 'नमक और पानी'...


1. टूथपेस्ट के कारण आपके दांतों का रंग सुधरेगा

हम अक्सर मानते हैं कि दांतों को सफेद करने वाले गम हमारे दांतों के पीले रंग को सफेद कर देंगे. ये गलत है! इन उत्पादों में कुछ श्वेत रसायन होते हैं, लेकिन यह आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं. 

2. इनोमेल टिशू पर नकारात्मक प्रभाव

यह सच नहीं है! दांत सफेद करने का एक सिद्ध दंत चिकित्सा प्रक्रिया है जो पेशेवर दंत चिकित्सकों द्वारा किया जाना चाहिए. प्राकृतिक घरेलू उपचार या सौंदर्य सैलून जाने की बजाय, दंत चिकित्सकों से अपने दांतों की देखरेख करवाना बेहतर होता है. 

3. फल हैं खराब

हम में से अधिकांश ने सुना है कि केले के छिलके या नींबू जैसे फल रगड़ने से आपके दांत चमकदार हो सकते हैं. हालांकि फल फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन दांतों पर रगड़ने से वे एसिड उत्पन्न करते हैं जो आपके दांत के ईनोमेल को नुकसान पहुंचाता है.
 

कैंसर का पता चलते ही समय पर इलाज कराना जरूरी

oral care dental care teeth bad breath

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4. दांत सफेद स्थायी समाधान

यह एक सच्चा तथ्य है कि पेशेवर उपचार के बाद, आपके दांत लंबे समय तक सफेद रहेंगे. लेकिन यह कहना गलत है कि आपके दांत जीवन भर के लिए सफेद बने रहेंगे. हमारी खाने की आदतें और जीवनशैली के साथ हमें नियमित रूप से दांत को सफेद करवाना चाहिए.

5. ब्रश करना बंद कर देना चाहिए!

ब्रश करते समय जब आपके मसूड़ों से खून बहता दिखे तो आपको चिकित्सक से तुरंत मिलना चाहिए. मसूड़ों से खून तभी बहता है जब आप अपने दांतों को ठीक से साफ नहीं करते हैं. लगातार ब्रश करने से आपकी समस्याओं का समाधान होगा. 

6. दर्द कम करने के लिए एस्पिरिन

यह कुछ हद तक सही है कि एस्पिरिन से आपको दर्द से राहत मिल सकती है लेकिन एस्पिरिन भी मसूड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है.

7. रूट कनाल दर्दनाक और जोखिम भरा

यह उन लोगों की एक और गलतफहमी है जो दांत के दर्द से पीड़ित हैं. दंत चिकित्सा में तकनीकी प्रगति के साथ, रूट कनाल उपचार अब एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं रही. दांतों में लंबे समय तक होने वाले दर्द की चिंता करना और उनसे संघर्ष करना बंद करें. 

और पढ़ने के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------