होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  गुणों से भरा है खस का शर्बत, रोजाना पिएंगे तो ये होंगे फायदे

गुणों से भरा है खस का शर्बत, रोजाना पिएंगे तो ये होंगे फायदे

गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना एक बड़ी चुनौती है. इस मौसम में पानी की कमी की वजह से शिकार बड़ी ही जल्दी डिहाइड्रेशन हो सकता है.

गुणों से भरा है खस का शर्बत, रोजाना पिएंगे तो ये होंगे फायदे

खस का शर्बत हीट स्ट्रोक से करता है आपका बचाव

गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना एक बड़ी चुनौती है. इस मौसम में पानी की कमी की वजह से शिकार बड़ी ही जल्दी डिहाइड्रेशन हो सकता है. ऐसे में इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन बढ़ती गर्मी और तापमान में सिर्फ पानी पीने से ही काम नहीं बन सकता. इसलिए कुछ ऐसे पेय पदार्थों को दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है, जो दिमाग को ठंडक देने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रख सकें. ऐसा ही एक पेय है खस का शर्बत. हो सकता है कि आपको खस के बारे में न पता हो. ऐसे में जान लें कि खस एक प्रकार की सुगंधित घास होती है. जिसका इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है. खस में मौजूद कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गर्मियों में आपके शरीर को सिर्फ राहत ही नहीं पहुंचाते बल्कि कई बीमारियों से भी आपको दूर रखते हैं.

इंस्टेंट एनर्जी से भरपूर. 
खस का शर्बत आपको इंस्टेंट एनर्जी तो देता ही है साथ ही आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता. शरीर को गर्मियों में होने वाले हीट स्ट्रोक से भी खस का शर्बत बचाता है.

ब्लड सर्कुलेशन रखता है ठीक
खस का शर्बत आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल करके रखता है. खस के अंदर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी 6 होता है. आयरन जहां खून को साफ करता है वहीं मैग्नीज शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है.

आंखों की जलन होती है दूर
गर्मी में आंखों में जलन और इनके लाल होने की समस्या अक्सर बढ़ जाती है. ऐसा तभी होता है जब शरीर के भीतर गर्मी बढ़ जाती है. इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना खस के शर्बत का इस्तेमाल कीजिए. आंखों के लाल होने और जलन की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.

इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है
खस का शर्बत आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑर्गन और टिशूज को भी फ्री रेडिकल्स की समस्या से बचाते हैं.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -