होम »  ख़बरें »  नई थेरेपी चूहों को कोरोना वायरस और उसके दूसरे स्वरूपों से बचाने मे कारगर : अध्ययन

नई थेरेपी चूहों को कोरोना वायरस और उसके दूसरे स्वरूपों से बचाने मे कारगर : अध्ययन

शोधकर्ताओं ने ऐसे आरएनए (राइबो न्यूक्लिक एसिड) अणु की पहचान की है, जो शरीर की वायरस रोधी शुरुआती रक्षा प्रणाली को प्रेरित करता है और चूहों को कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस सार्स-सीओवी-2 के कई स्वरूपों से बचा सकता है.

नई थेरेपी चूहों को कोरोना वायरस और उसके दूसरे स्वरूपों से बचाने मे कारगर : अध्ययन

अध्ययन उन लोगों में कोविड-19 के नए उपचारों का मार्ग खोल सकता है जिनका प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर है और उन विकासशील देशों के लिए किफायती थेरेपी उपलब्ध करा सकता है जिनकी टीके तक पहुंच कम है. सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ शुरुआती शारीरिक रक्षा प्रणाली एंटीबॉडी और टी कोशिकाओं की भागीदारी से पहले आरआईजी-1 जैसे रिसेप्टर अणुओं पर निर्भर होता है जो वायरस की आनुवंशिक सामग्री को पहचानते हैं और टाइप1 इंटरफेरॉन्स जैसे प्रोटीन के संकेत उत्पन्न करने को प्रेरित करते हैं.

अमेरिका में ‘येल स्कूल ऑफ मेडिसिन' के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि ये इंटरफेरॉन प्रोटीन बनने को बढ़ावा देते हैं, जो विषाणुओं की संख्या बढ़ाने वाले वायरस के प्रजनन को रोक सकते हैं और संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यून कोशिकाओं को बनााने को प्रोत्साहित कर सकते हैं. कई अध्ययनों में सुझाया गया है कि इंटरफेरॉन का जल्दी और मजबूत तरीके से बनना कोविड-19 से बचाता है, जबकि देरी से उत्पादन गंभीर बीमारी से जुड़ा है. यह अध्ययन ‘जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल मेडिसन' में बुधवार को प्रकाशित हुआ.

Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को



हेल्थ की और खबरो के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल तेल के 9 जबरदस्त फायदे, तनाव, अपच और शुगर रोगियों के लिए है कमाल

5 सुपरहेल्दी फल जो पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत और हमेशा दूर रखते हैं कब्ज और अपच की समस्या


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है ये देसी जूस, दो चम्मच डेली पिएं



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -