होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: अपने चेहरे को इन 5 गलत तरीकों से धोने से खराब होती है आपकी स्किन, आज से ही बंद कर दें दोहराना

Skin Care Tips: अपने चेहरे को इन 5 गलत तरीकों से धोने से खराब होती है आपकी स्किन, आज से ही बंद कर दें दोहराना

Skin Care Mistakes: 5 सबसे आम चेहरे की क्लीजिंग की गलतियां जो आपकी बेदाग त्वचा के बीच एक बाधा बन गई हैं.

Skin Care Tips: अपने चेहरे को इन 5 गलत तरीकों से धोने से खराब होती है आपकी स्किन, आज से ही बंद कर दें दोहराना

Skin Care Tips: गलत तरीके से अपना चेहरा धोने से त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं.

Face Cleansing Mistakes: गलत तरीके से अपना चेहरा धोने से त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे मुंहासे निकलना, त्वचा को नुकसान पहुंचाना और आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्दी और चमकदार स्किन हर किसी का सपना और चाहत होती है. अपने चेहरे को नियमित रूप से धोने से आपको अपने सपने को पूरा करने में मदद मिल सकती है और बदले में आपकी त्वचा तरोताजा और हेल्दी रहेगी. अगर आप चेहरे को गलत तरीके धोते हैं तो आप बदले में नियमित रूप से चेहरा धोने के लाभों का आनंद नहीं ले पाएंगे. यहां पांच गलतियां हैं जो आप अपनी त्वचा को साफ करते समय कर रहे हैं.

High Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स और इन 3 ड्रिंक्स की लें चुस्की, इस्तेमाल कर खुद बोलेंगे अरे वाह!

चेहरे को साफ करने के इन तरीकों से बचें | Avoid These Ways To Clean Your Face


1. गलत क्लींजर से धोना

आप कितनी भी कोशिश कर लें, अगर आपकी सामग्री गलत है तो आपको रेंडम रिजल्ट नहीं मिल सकते हैं. चेहरे की कोमल त्वचा को साबुन से साफ करना अच्छा नहीं है और यह सलाह दी जाती है कि उस कठोर साबुन को केवल अपने शरीर तक सीमित और अपने चेहरे से दूर रखें. सिर्फ साबुन की पट्टी से ही नहीं धोना बल्कि ऐसे क्लीन्ज़र का उपयोग करना जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही नहीं है, नुकसानदायक है. अगर आप गलत क्लींजर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह किसी बड़ी गलती से कम नहीं होगा.

2. शॉवर में अपना चेहरा साफ करना

उबलते गर्म पानी से नहाते समय अपना चेहरा धोते हैं? अच्छी तरह से गर्म पानी की बौछार आपके शरीर के लिए अच्छी हो सकती है और आपको आराम करने में मदद कर सकती है लेकिन यह आपके चेहरे की त्वचा के लिए वास्तव में खराब हो सकती है. अपने चेहरे के लिए अत्यधिक तापमान वाले पानी का उपयोग करने से वास्तव में त्वचा को नुकसान हो सकता है और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं जैसे कुछ रेंडम स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं. गर्म पानी में आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी बाधा को बाधित करने और नेचुरल ऑयल को दूर करने की क्षमता होती है. त्वचा से प्राकृतिक तेलों को हटाने और नमी की कमी के कारण ड्राई और परतदार त्वचा हो सकती है या वास्तव में इसका उल्टा प्रभाव हो सकता है जिससे त्वचा सीबम का उत्पादन शुरू कर देगी और आपकी त्वचा को सुपर ऑयली बना देगी. यह सलाह दी जाती है कि स्नान के बाद अपने चेहरे को उपयुक्त क्लींजर और गुनगुने पानी से धोएं क्योंकि यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा तापमान है.

3. अपना चेहरा बहुत बार धोना

उस समय को याद करें जब आपकी अत्यधिक ऑयली स्किन और मुंहासे थे और आप केवल अपने चेहरे को बार-बार धोने के बारे में सोच सकते थे? क्योंकि दिन भर में बार-बार अपना चेहरा साफ करने से आपकी त्वचा की समस्याएं दूर नहीं होंगी बल्कि वास्तव में उन्हें बढ़ाने में योगदान देगी. अपना चेहरा बार-बार धोने से आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी और इससे मौजूदा रूखेपन की भरपाई के लिए अधिक तेल का उत्पादन हो सकता है. अपने चेहरे को दिन में दो बार एक उपयुक्त क्लीन्ज़र और गुनगुने पानी से साफ करने/धोने की सलाह दी जाती है. बिस्तर पर जाने से पहले रात में सफाई करने से आपकी त्वचा पर बैठी सभी गंदगी, धूल और प्रदूषकों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है जो ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं और समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती है.

Black Raisin करती है हाई बीपी को कंट्रोल, बालों का झड़ना रोकती है, खून की कमी रखती है दूर, जानें इसके 6 गजब के फायदे

4. वाइप्स पर निर्भर रहना

अपने मेकअप को वाइप्स से पोंछना ही काफी नहीं है और यह बात हर किसी को पता होनी चाहिए. ये वाइप्स आपके सारे मेकअप को हटाने में सक्षम नहीं होते हैं और कई बार कुछ छोटे-छोटे कण आपकी त्वचा में चिपक जाते हैं जो आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं. इससे पिंपल्स और मुंहासे हो सकते हैं. यहां तक ​​​​कि अगर आप इन वाइप्स का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा पर मेकअप के साथ-साथ सभी प्रदूषक, धूल और गंदगी के कणों से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से धोएं.

5. तौलिये से मलना

शॉवर से बाहर आना और एक कठोर तौलिये का उपयोग करना और इसे सूखने के लिए अपने पूरे चेहरे पर रगड़ना आपकी त्वचा के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है. चेहरे की कोमल और संवेदनशील त्वचा को रगड़ने से त्वचा खिंच सकती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा लाल, चिड़चिड़ी और सूजी हुई हो सकती है. इतना ही नहीं, बल्कि अपने चेहरे पर एक तौलिया को जोर से रगड़ने से आपके चेहरे पर भयानक काले धब्बे हो सकते हैं, जिन्हें पोस्ट इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन के रूप में भी जाना जाता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिर्फ हेल्दी डायजेशन ही नहीं, हड्डियों, स्किन और बालों के साथ दिल के लिए भी जबरदस्त है ये दाल

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -