होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: जवां दिखने के लिए एंटी एजिंग रूटीन कैसे बनाएं, कब और कैसे करें स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Skin Care Tips: जवां दिखने के लिए एंटी एजिंग रूटीन कैसे बनाएं, कब और कैसे करें स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

Anti Aging Routine: त्वचा की उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन यह बाहरी कारकों जैसे सूरज के अत्यधिक संपर्क, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और तनाव के कारण भी हो सकता है. डॉ जयश्री शरद बताती हैं कि इन एजेंटों के खिलाफ किसी को अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए.

Skin Care Tips: जवां दिखने के लिए एंटी एजिंग रूटीन कैसे बनाएं, कब और कैसे करें स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

लोगों को उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने से पहले ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए.

Skin Care Routine: कौन नहीं चाहता कि वह जितना हो सके उतना जवां दिखे? सही समय या ऐसा करने का सही तरीका समझे बिना हम अक्सर युवा और चमकदार दिखने के लिए स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं. सही प्रोडक्ट्स को चुनना और उन्हें सही तरीके से लागू करना बहुत जरूरी है. हम आमतौर पर यह महसूस किए बिना कि त्वचा की देखभाल के लिए उचित परिश्रम की जरूरत है, हम शेल्फ से उत्पाद खरीदते हैं और इससे हमें मनचाहा फल नहीं मिल पाता है. इसकी मदद के लिए त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने इन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग कब और कैसे करना है, इस पर कुछ उपयोगी टिप्स शेयर किए हैं.

त्वचा की उम्र बढ़ना क्या है? | What Is Skin Aging?

डॉ. शरद कहते हैं कि त्वचा की उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन यह बाहरी कारकों जैसे सूरज के अत्यधिक संपर्क, अस्वास्थ्यकर लाइफस्टाइल, प्रदूषण और तनाव के कारण भी हो सकता है. ये कारक समय के साथ चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. रूखी त्वचा, महीन रेखाएं, असमान त्वचा टोन, खुरदरी बनावट, दिखाई देने वाले छिद्र और धब्बेदार त्वचा उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण हैं.


ज्यादा झोल में नहीं पड़ना, तो सिर्फ इन 4 आसान तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म

आपको एंटी-एजिंग प्रोडक्ट का उपयोग कब शुरू करना चाहिए?

एंटी-एजिंग उपचार का मतलब त्वचा पर बाहरी कारकों के प्रभाव को धीमा करने के लिए स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करना है. डॉ. शरद कहते हैं कि उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने से पहले लोगों को त्वचा देखभाल प्रोडक्ट्स का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए. "प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्र बढ़ने वाली क्रीम शुरू करने का कोई मतलब नहीं है," वह आगे कहती हैं. लोगों के लिए अपनी स्किन केयर शुरू करने का सबसे अच्छा समय उनके मध्य ट्वेंटीज में होता है. याद रखें: एंटी-एजिंग स्किनकेयर एक निवारक उपाय है और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के लिए कोई समाधान नहीं है.

एंटी एजिंग रूटीन बनाए रखने का सही तरीका क्या है?

त्वचा विशेषज्ञ का कहना है कि लोगों को अपनी किशोरावस्था में हर दिन एक मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन, पहले एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करना चाहिए. जब आप 25 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, तो विटामिन सी सीरम लगाना शुरू कर दें, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. विटामिन सी त्वचा में फ्री रेडिकल्स को भी बेअसर करता है. 30 साल की उम्र में, रेटिनॉल-आधारित सीरम को अपने रूटीन में शामिल करें. मुंहासे की समस्या वाले किशोरों को भी रेटिनॉल की सलाह दी जाती है, लेकिन शुरुआत में हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें और फिर इसे हफ्ते में दो बार और तीन बार बढ़ाएं. डॉ शरद ने कहा कि अगर आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं या गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो रेटिनॉल का उपयोग न करें.

इन 6 लोगों में है विटामिन डी की कमी होने की ज्यादा संभावना, करें उपाय वरना गले पड़ जाएंगी बीमारियां

35 साल की उम्र में आप पेप्टाइड्स को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. पेप्टाइड्स कोलेजन-उत्तेजक, प्रोटीन युक्त तत्व होते हैं जो त्वचा को मजबूत करते हैं.

यहां देखिए उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट:

डॉ शार्ड अक्सर दूसरों के बीच हेल्दी स्किन और बालों को बनाए रखने के लिए टिप्स शेयर करते हैं. स्किनकेयर के बारे में सब कुछ जानने के लिए उसे फॉलो करें.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट की गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के 6 अद्भुत और आसान घरेलू उपचार, पाएं तुरंत राहत

इस सर्दी में Back Pain और जकड़न से छुटकारा दिला सकती हैं ये 6 Yoga Stretching, बढ़ेगी आपकी फ्लेसिबिलिटी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरुषों को क्यों डेली करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन? इस एक चीज को करते हैं बूस्ट, पाएं हैरान करने वाले फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -