होम »  स्किन »  Monsoon Skin Care Tips: पिंपल्स को करें जड़ से खत्म, पाएं बेदाग और ग्लोइंग स्किन, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और अचूक घरेलू नुस्खे

Monsoon Skin Care Tips: पिंपल्स को करें जड़ से खत्म, पाएं बेदाग और ग्लोइंग स्किन, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और अचूक घरेलू नुस्खे

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में होने वाली ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम को घर पर ही ठीक किया जा सकता है. आज यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप स्किन प्रॉब्लम को आसानी से दूर कर सकते हैं.

Monsoon Skin Care Tips: पिंपल्स को करें जड़ से खत्म, पाएं बेदाग और ग्लोइंग स्किन, अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन और अचूक घरेलू नुस्खे

Monsoon Skin Care Tips: ऐसे घरेलू नुस्खे जो स्किन प्रॉब्लम को करेंगे दूर.

How to Keep Your Skin Healthy: मॉनसून दस्तक दे चुका है और भारत के कई हिस्सों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है. बारिश का मौसम वैसे तो बहुत खूबसूरत होता है लेकिन इस मौसम में बीमार होने की संभावना भी काफी होती है. खांसी, जुकाम, बुखार के अलावा कई तरह के स्किन इंफेक्शन भी इस मौसम में होना आम बात है. पर इसमें घबराने की कोई बात नहीं है ज्यादातर स्किन प्रॉब्लम को घर पर ही ठीक किया जा सकता है. आज यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप स्किन प्रॉब्लम को आसानी से दूर कर सकते हैं.

बारिश में होने वाले स्किन प्रॉब्लम के लिए घरेलू नुस्खे | Monsoon Skin Care Tips: How To Take Care Of Your Skin

पिंपल से छुटकारा दिलाएगा टी ट्री ऑयल 
टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर इसका मिक्सचर तैयार कर लें. इस मिक्सचर को स्किन पर अप्लाई करने से रैश और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है और स्किन वाइब्रेंट रहती है.


World Hepatitis Day: क‍ितनी तरह का होता है हेपेटाइटिस, हर प्रकार के लक्षण

फुंसियां दूर रखेगा एलोवेरा जेल 
बारिश के मौसम में एलोवेरा जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है. यह आपके ब्लड को प्यूरिफाई करता है और इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती है. इस रोजाना चेहरे पर लगाने से पिंपल और फुंसियां नहीं होती हैं. 

Hair Fall Remedies: 6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

ड्राई स्किन का ख्याल रखेगा शहद
शहद कई गुणों का खजाना है और अगर आपको ड्राई स्किन की शिकायत है तो शहद का आपके बहुत काम आ सकता है. शहद में ब्राउन शुगर, ऑलिव ऑयल और लेमन जूस मिलाकर फेस पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. इससे ड्राइनेस दूर रहती है और चेहरे पर निखार आता है. 
15ev5p1o

Monsoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में एलोवेरा जेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है.

मॉनसून में हेयर फॉल से ऐसे बचें 
मानसून में हेयर फॉल एक कॉमन प्रॉब्लम है. ऐसे भृंगराज ऑयल से मसाज करना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा आप ऑल्मंड ऑयल और कैस्टर ऑयल की मसाज भी कर सकते हैं. इससे आपका हेयर फॉल कम हो जाएगा. 

International Friendship Day 2021: कब है फ्रेंडशिप डे, दोस्त को बांधें ये सेहतमंद 'फ्रेंडशिप बेंड', दें ऐसे गिफ्ट और मैसेज करें दोस्ती पर जौन एलिया, वसीम बरेलवी और राहत इंदौरी की शायरी...

ओपन पोर्स से बचाएगा टमाटर 
मानसून में स्किन में ओपन पोर्स की प्रॉब्लम अक्सर देखी जाती है. ऐसे में आप फ्रोजेन टोमेटो को रोजाना स्किन पर जेंटल तरीके रब करें. टमाटर का नेचर एसिडिक होता है और इससे ओपन पोर्स आसानी से हील हो जाते हैं. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------