होम »  स्किन »  How To Prevent Cracked Skin: गर्मियों में फटी स्किन से छुटकारा पाकर स्मूद और हेल्दी स्किन पाने के लिए असरदार टिप्स

How To Prevent Cracked Skin: गर्मियों में फटी स्किन से छुटकारा पाकर स्मूद और हेल्दी स्किन पाने के लिए असरदार टिप्स

Cracked Skin In Summers: फटी त्वचा आमतौर पर तब दिखाई दे सकती है जब स्किन बैरियर्स से समझौता किया जाता है. यह शुष्क और चिड़चिड़ी त्वचा का लक्षण है, लेकिन विशेष रूप से तापमान में बदलाव के कई संभावित कारण हैं.

How To Prevent Cracked Skin: गर्मियों में फटी स्किन से छुटकारा पाकर स्मूद और हेल्दी स्किन पाने के लिए असरदार टिप्स

Skincare Tips: फटने से बचाने के लिए अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें

खास बातें

  1. खुशबू रहित क्लींजर से स्किन को धोएं.
  2. हमेशा स्मूद और जाली वाले कपड़े पहनें.
  3. प्रभावित क्षेत्रों पर मॉइस्चराइज़र लगाएं.

How To Get Rid Of Cracked Skin: अन्य भागों की तुलना में पैर, हाथ और होंठ अधिक फटने की संभावना होती है. फटी हुई त्वचा पर कोई भी चकत्ते, कट या निशान आमतौर पर तब होते हैं जब किसी व्यक्ति की त्वचा शुष्क या चिड़चिड़ी हो जाती है. सूखी और फटी त्वचा में खुजली, फड़कना और खून हो सकता है. फटी त्वचा के लिए किसी भी उत्पाद को लागू करते समय आप अप्रिय उत्तेजना महसूस कर सकते हैं. त्वचा भी पानी के तापमान और घरेलू क्लीजिंग प्रोडक्ट के प्रति अधिक संवेदनशील महसूस करती है.

उच्च संभावनाएं हैं कि शरीर के किसी भी हिस्से पर एक टूटी हुई त्वचा दिखाई दे सकती है, लेकिन यह कई दिखने वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है. यह त्वचा की सबसे आम समस्या है जिसका सामना लोग गर्मियों के दौरान करते हैं. हाथों को अधिक धोने से फटी त्वचा बन सकती है. इसकी उपस्थिति को रोकने के लिए, इसे हर बार हाथ धोने के बाद मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता होती है. कुछ मामलों में, फटी स्किन एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का लक्षण भी हो सकती है. कुछ लोगों में, त्वचा की समस्याओं के कारण दरार वाली स्किन की स्थिति हो सकती है, जैसे कि एक्जिमा या सोरायसिस.  स्मूद और हाइड्रेटेड त्वचा में, त्वचा की परत में मौजूद प्राकृतिक तेल, नमी को बरकरार रखते हुए त्वचा को सूखने से रोकते हैं, लेकिन अगर त्वचा में पर्याप्त तेल नहीं है, तो यह नमी खो देता है और इसे सूखा और सिकोड़ देता है, जिससे यह क्रेक हो जाती है.

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब


इस गर्मी में फटी त्वचा के इलाज के तरीके | Methods To Treat Chapped Skin This Summer

  • ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप घर पर अपनी फटी हुई त्वचा का इलाज कर सकते हैं अगर स्थिति बहुत गंभीर नहीं है. आप फटे त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इन स्व-देखभाल उपचारों में से एक का प्रयास कर सकते हैं:
  • मॉइस्चराइजिंग मरहम या क्रीम: चूंकि ड्राई स्किन दरार वाली त्वचा का कारण बन सकती है और ज्यादातर मामलों में यह खराब हो सकता है, इसलिए आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है. प्रभावित क्षेत्रों पर अक्सर मॉइस्चराइज़र लगाएं.

नजरअंदाज न करें! वो 5 योग आसन जिनको डेली करने से शरीर और माइंड हमेशा रहेंगे हेल्दी

63ns09hgSkincare: शुष्क त्वचा से बचने के लिए मॉइस्चराइजिंग सामग्री वाले उत्पादों का उपयोग करें

  • स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करें जिनमें जोजोबा तेल, नारियल तेल, जैतून का तेल और शीया मक्खन जैसे तत्व शामिल हैं.
  • गर्म पानी से हाथ धोने से बचें.
  • सामयिक हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का उपयोग करें जो फटी त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिसमें लाल पैच या खुजली होती है. इसमें कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स होते हैं, जो किसी भी तरह की जलन और सूजन को कम करते हैं.
  • अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें. कोमल छूटना त्वचा की सतह से मृत, सूखी कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. यह उपाय सबसे प्रभावी है जो फटा पैर और एड़ी के लिए अनुशंसित है.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

  • आप ऐंटिफंगल दवा भी ले सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपके पास एथलीट फुट है जैसे टेर्बिनाफिन (लैमिसिल), और इसे पैरों पर प्रभावित क्षेत्र पर उपयोग करें.
  • फटी त्वचा को थोड़ी मात्रा में सौम्य खुशबू वाले क्लींजर से धोएं.
  • कुछ कपड़े ड्राई स्किन को परेशान कर सकते हैं. हमेशा सूती या रेशम जैसे चिकने, चिकने कपड़े पहनें और ऊन जैसी बनावट वाली सामग्री से बचें. किसी भी तरह के हाइपोएलर्जेनिक डिटर्जेंट और फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करने से भी फटी त्वचा के कारण होने वाली जलन को कम करने में मदद मिल सकती है.
  • गहरी दरार वाली त्वचा का इलाज करने के लिए एक तरल त्वचा पट्टी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह ओटीसी उपचार फटी स्किन को एक साथ रखता है, जो त्वचा की चिकित्सा को प्रोत्साहित करता है. उपलब्ध अधिकांश तरल पट्टियों में एक छोटे ब्रश के साथ तरल को लागू करना शामिल है.
  • पेट्रोलियम जेली त्वचा की सीलन और दरार का इलाज करती है. यह त्वचा को नमी में बंद करने की क्षमता रखता है, जो फटी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है.

(डॉ. अजय राणा ILAMED में एक त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 सबसे शानदार योगासन जो पाचन तंत्र को करते हैं मजबूत

अपनी कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए 5 प्लैंक वैरिएशन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आसानी से वजन कम करने और आपकी लोअर बॉडी को टोन करने में फायदेमंद है ये एक एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------