होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care: विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरे ये 5 इसेंशियल ऑयल स्किन की चमक को रखते हैं बरकरार, और भी हैं कई फायदे

Skin Care: विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरे ये 5 इसेंशियल ऑयल स्किन की चमक को रखते हैं बरकरार, और भी हैं कई फायदे

Essential Oils For Skin Glow: इनमें सूजन, जलन, झुर्रियां और यहां तक ​​कि इसमें ऑयली स्किन जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने की क्षमता होती है. आपकी त्वचा पर सभी ऑयल का उपयोग नहीं किया जा सकता है.

Skin Care: विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरे ये 5 इसेंशियल ऑयल स्किन की चमक को रखते हैं बरकरार, और भी हैं कई फायदे

Essential Oils For Skin: इनमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने की क्षमता होती है.

खास बातें

  1. इनमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने की क्षमता होती है.
  2. आपकी त्वचा पर सभी ऑयल का उपयोग नहीं किया जा सकता है.
  3. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए 5 इसेंशियल ऑयल यहां हैं.

Essential Oils Benefits For Skin: आपको त्वचा के लिए इसेंशियल ऑयल के बारे में वास्तव में सुनने को नहीं मिलता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि तेल आपकी त्वचा को पूरी तरह से काला और चिकना बना देगा, यह सिर्फ एक मिथ है! त्वचा के लिए तेल एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इनमें कई प्रकार की त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने की क्षमता होती है. इसेंशियल आयल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा को सूजन से बचाते हैं और इसे चमक भी देते हैं. इनमें सूजन, जलन, झुर्रियां और यहां तक ​​कि इसमें ऑयली स्किन जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने की क्षमता होती है. आपकी त्वचा पर सभी ऑयल का उपयोग नहीं किया जा सकता है.

ये 5 बेहद कारगर और आसान एक्सरसाइज बखूबी कर सकती हैं बाजुओं की चर्बी को गायब

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए 5 इसेंशियल ऑयल | 5 Essential Oils For Healthy And Glowing Skin


1. नारियल का तेल


विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर, नारियल का तेल कई उद्देश्यों के लिए आदर्श है. चकत्ते, जलन और खाना पकाने के व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह त्वचा के लिए इसेंशियल ऑयल है जो न केवल पोषण करेगा बल्कि एक बाधा के रूप में भी कार्य करेगा जो अशुद्धियों को बाहर रखता है और नमी बनाए रखता है.

2. जोजोबा तेल

यह इसेंशियल ऑयल हमारी त्वचा की संरचना के समान है और हमारी त्वचा में तेल के हाई या लो प्रोडक्शन के आधार पर ऑयल को दोहराता है. यह सीबम प्रोडक्शन को बैलेंस करता है और मुंहासों को कम करता है. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा बॉडी लोशन है. बालों के लिए जोजोबा डैंड्रफ को खत्म करता है और स्कैल्प को हेल्दी रखता है.

3. आर्गन तेल

ये त्वचा के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है. आर्गन ऑयल आपकी त्वचा के लिए सुखदायक और मजबूत मॉइस्चराइजर है. एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई के साथ इस नॉन ग्रेसी ऑयल का डेली उपयोग किया जा सकता है और इसका उपयोग एक्जिमा या रोसैसिया जैसी अत्यधिक त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए भी किया जा सकता है. इसका उपयोग सूखे बालों, नाखूनों और तैलीय त्वचा के लिए भी किया जा सकता है.

तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए डेली कितने मिनट चलाएं साइकिल? जानें इस एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं

4. मारुला तेल

मारुला उम्र बढ़ने और सूरज की क्षति से निपटने के लिए सबसे अच्छा तेल है क्योंकि इसके फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट सामग्री अन्य तेलों की तुलना में 60% अधिक है. इसके रोगाणुरोधी गुण इस तेल को मुंहासों और जलन से निपटने के लिए आदर्श बनाते हैं.

5. गुलाब के बीज का तेल

गुलाब के बीज आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई, सी और डी से भरपूर होते हैं. यह त्वचा को क्षति से बचाता है, झुर्रियों को कम करता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है. साथ ही यह दाग-धब्बों को कम करने और काले धब्बों को हल्का करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से कर सकते हैं बर्बाद

अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -