होम »  यौन स्वास्थ्य & nbsp;»  आप खुश हैं अपने यौन जीवन से? हेल्थ कोच द्वारा दिए गए टिप्स यहां पढ़ें

आप खुश हैं अपने यौन जीवन से? हेल्थ कोच द्वारा दिए गए टिप्स यहां पढ़ें

यह भी बहुत मायने रखता है कि आपका यौन जीवन (sexual life) कैसा है.

आप खुश हैं अपने यौन जीवन से? हेल्थ कोच द्वारा दिए गए टिप्स यहां पढ़ें

जिनका यौन जीवन (sexual life) अच्छा होता है वे लोग ज्यादा जीते हैं और दिल के रोगों (heart disease) या स्ट्रोक (stroke) से बचे रहते हैं.

आप कितनी हेल्दी और हेप्पी लाइफ जी रहे हैं? यह बात इस पर निर्भर करती है कि आप स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और एक प्यार और खुशियों भरे परिवार के साथ हों. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्दी लाइफ (healthy sexual life) के लिए इन सब बातों से इतर यह भी बहुत मायने रखता है कि आपका यौन जीवन (sexual life)कैसा है. जी हां, हेल्थ कोच लुके कॉन्टिनो ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि अच्छी सेहत के बारे में बात करने का मतलब यह नहीं है कि ऑरगेनिक फूड (organic foods), व्यायाम (exercising), विटामिन इनटेक (vitamin intake), ध्यान (meditation), योगा (yoga) वगैरह. अच्छी सेहत का मतलब इससे भी है कि आपके जीवन में खुशहाल, आदरपूर्वक और सुखी यौन सुख (happy sex) भी है. 

अपनी पोस्ट में लुके ने कहा कि जिनका यौन जीवन (sexual life) अच्छा होता है वे लोग ज्यादा जीते हैं और दिल के रोगों (heart disease) या स्ट्रोक (stroke) से बचे रहते हैं. एक अच्छी सेहतमंद सेक्स लाइफ (healthy sexual life) ब्रेस्ट कैंसर (risks of breast cancer) के खतरे को कम करती है. यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी दुरुस्त रखने में मददगार है. 

ओरल सेक्‍स से होता है इन STD का खतरा... भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम



kk22uo5g

यौन जीवन को खुशहाल और स्वस्थ बनाया जाए.
Photo Credit: iStock



एक अच्छी और स्वस्थ सेक्स लाइफ (healthy sexual life) न सिर्फ क्रोनिकल परेशानियों को कम करती है साथ ही यह माइग्रेन, डिप्रेशन को दूर कर जीवन का स्तर बेहतर करती है.

इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि अपने यौन जीवन को खुशहाल और स्वस्थ बनाया जाए. यहां हैं कुछ टिप्स जो आपके यौन जीवन को बेहतर कर सकते हैं. ( Tips which can help in improving your sexual life in Hindi):


सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

1. अच्छा खाएं (Eat healthy) 

यौनाचार (Sexuality) किसी भी इंसान की सामान्य हेल्थ पर भी निर्भर करता है. अच्छा आहार (Optimum nutrition) अच्छी सेक्स लाइफ (sexual life) में काफी अहम रोल निभाता है. ऐसा खाना खाएं जिसमें हर तरह का आहार हो. आपके खाने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बस, ओमेगा-3, फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल सब होना चाहिए. (Read this- Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

2. वजन करें नियंत्रित (Maintain a healthy weight)

हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए एक बहुत ही जरूरी बात का ध्यान रखना जरूरी है वह है नियंत्रित वजन. अच्छे खाने के साथ-साथ आपको अपने वजन का भी ध्यान रखना होगा. इसके लिए आपको नियमित व्यायाम (exercising regularly) करने की जरूरत होगी. बढ़ा हुआ वजन हाइपरटेंशन, डायबिटीज और कई दूसरी बीमारियों को बुलावा दे सकता है. यह आपकी सेक्स लाइफ (sexual health) को प्रभावित करेगा. तो इसके लिए आपको कार्डियो और वेट ट्रेनिंग करनी होगी.

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

क्‍या सेक्‍स के दौरान पुरुषों को भी होता है दर्द?

qc69odko

Improving your sexual life: अपने साथी से इस बारे में बात करें.
Photo Credit: iStock

3. साथी से करें बात (communicating with partner) 

अच्छी सेक्स लाइफ के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप अपने साथी से इस बारे में बात करें. उससे पूछें कि कहीं कोई ऐसी बात तो नहीं जो उसे परेशान करती हो या संबंधो के दौरान वे किसी बात से असहज या अनकम्फर्टेबल होती हों. अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने (improve your sexual life) के लिए आपको यह कदम उठाना ही होगा. उनके बात करें और उनके मन और सुविधा के अनुसार अगर कुछ ऐसे बदलाव हैं जो आप असहज हुए बिना कर सकते हैं तो जरूर करें.

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...

4. स्मोकिंग छोड़ें (Quit smoking) 

अगर आप एक नियमित स्मोकर (regular smoker) हैं और आप अपने यौन जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको स्मोकिंग की आदत के बारे में सोचना होगा. धूम्रपान या Smoking की आदत सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है. तंबाकू नसों को प्रभावित करता है और उत्तेजना की कम ला सकता है. इसलिए अच्छे यौन जीवन के लिए स्मोकिंग की आदत को विदा कहें.

2capt7ho

Sexual capability: अच्छे यौन जीवन के लिए स्मोकिंग की आदत को विदा कहें.
Photo Credit: iStock

क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

5. शराब को कहें न (Intake of alcohol) 

यह एक मिथ है कि नशा करने या शराब पीने के बाद यौन जीवन को अधिक आनंद लिया जा सकता है. लेकिन सच तो यह है कि एल्कोहोल पीने से दिमाग से आपका नियंत्रण कम हो जाता है और सेक्स जीवन को भरपूर नहीं जिया जाता. इसलिए यौन संबंध बनाने से पहले शराब पीने से बचें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यौन जीवन से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -