होम »  Relationship »  पार्टनर से होने वाले रोजाना के झगड़ों से पाएं छुटकारा

पार्टनर से होने वाले रोजाना के झगड़ों से पाएं छुटकारा

सभी कपल्स बच्चों, पैसें और ससुराल जैसे मुद्दों पर लड़ते हैं, रिसर्चर्स का कहना है कि खुशहाल कप्लस इनसे अलग इसलिए होते हैं क्योंकि उनका लाइफ में संघर्ष का करने अप्रोच अलग होता है.

पार्टनर से होने वाले रोजाना के झगड़ों से पाएं छुटकारा

कुछ कप्लस पार्टनर से झगड़ों को नहीं होने देते खुद पर हावी

खास बातें

  1. लाइफ में लगातार बदल शेड्यूल से हो रहे कपल्स में झगड़े
  2. रिसर्चर्स ने पाया कि झगड़े पार्टनर को टाइम न देने, अकेलेपन से हो रहे हैं
  3. जिस चीज से सबसे ज्यादा झगड़े हो रहे हैं ऐसी चीजों को इग्नोर ही करें

By: IANS  सभी कपल्स बच्चों, पैसें और ससुराल जैसे मुद्दों पर लड़ते हैं, रिसर्चर्स का कहना है कि खुशहाल कप्लस इनसे अलग इसलिए होते हैं क्योंकि उनका लाइफ में संघर्ष का करने अप्रोच अलग होता है. अमेरिका में टेनेसी यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर, लेखक एमी राउर ने कहा कि खुशहाल कपल्स लाइफ में संघर्ष को झेलने के लिए एक सोल्युशन ढूंढते हैं। न कि दूसरे कप्लस की तरह बात-बात पर झगड़ते हैं. यह रिसर्च जर्नल फैमिली प्रोसेस में छपी है।

रिसर्च के लिए टीम ने अलग-अलग लिगों के दो सैम्पल को चुना, जिनमें ज्यादातर एजुकेटेड जोड़े थे, जिन्होंने खुद की लाइफ को खुशहाल बताया था। 57 कपल्स ने माना कि वह अपनी लाइफ से खुश भी हैं और नाखुश भी. 30 कपल्स की शादी को लगभग 9 साल हो चुके थे. 64 कपल्स 70 साल तक के थे, जिनकी शादी को लगभग 42 साल हुए थे। 


ऐसे कपल्स को अपने सभी सीरियस प्रोब्लम्स के बारे में बताने को कहा गया था। जबकि अवैध संबंध, घरेलू, हेल्थ, कम्युनिकेशन, पैसा पुराने जोड़ों के लिए सबसे गंभीर प्रोब्लम थी, दोनों सेंपल्स में कपल्स ईर्ष्या, धर्म और परिवार को कम से कम समय देते थे। जब रिसर्चर्स ने कपल्स की शादीशुदा प्रोब्लम्स पर चर्चा की, तो सभी कपल्स ने घरेलू काम, अकेलेपन और समय न देने को सबसे बड़ी प्रोब्लम बताया.

रिसर्च में यह भी पाया गया कि कपल्स की आपस में होने वाली बहस से परेशानी और भी बढ़ जाती है. इसको ठीक करने के लिए कपल्स को आपस में बात करने से ही सुलझाया जा सकता था.  रिसर्चर्स राउज ने कहा कि मैरिड लाइफ में जिस चीज से सबसे ज्यादा झगड़े हो रहे हैं उन मुद्दों को एक तरफ रख कर ही आगे बढ़ने से प्रोब्लम्स को दूर किया जा सकता है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------