होम »  Relationship »  Couple Goals: कैसे बनाएं रिश्ते को इतना मजबूत कि हर कोई कहे 'यही तो प्यार है'

Couple Goals: कैसे बनाएं रिश्ते को इतना मजबूत कि हर कोई कहे 'यही तो प्यार है'

Relationship Tips In Hindi: आपको अपने साथी के साथ रहना है, लेकिन अपने साथी पर दबाव नहीं डालना. साथी पर किसी ऐसे काम को लेकर दबाव ना डालें जिसे वो ना करना चाहते हों.

Couple Goals: कैसे बनाएं रिश्ते को इतना मजबूत कि हर कोई कहे

Relationship Tips: रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स.

Relationship Tips: हमारे जीवन में हर कोई अलग जगह रखता है. हमारे जीवन में कई रिश्ते होते हैं. कुछ ऐसे जो परिवार से हमें जन्म के साथ ही मिलते हैं, तो कुछ ऐसे जो हम खुद बनाते हैं. दोनों ही रिश्तों का अपना अलग अलग महत्व होता है. इन्हीं रिश्तों में एक रिश्ता होता है प्यार (Love Life) का. जो आप निभाते हैं अपने जीवन साथी के साथ. यह ऐसा रिश्ता है, जो आप जीवनभर निभाते हैं. उसके साथ परिवार शुरू करते हैं और जीवन के उतार चढ़ावों में उसे देखते हैं. लेकिन क्या हो अगर जीवन में आने वाले उतार चढ़ाव आपके रिश्ते को प्रभावित करने लगें. क्या इसका मतलब यह निकाला जाए कि इस रिश्ते को खत्म कर दिया जाए. जी नहीं, हर किसी को एक और मौका मिलना चाहिए. ठीक ऐसे ही हर रिश्ते को भी.;. तो चलिए हम बताते हैं आपको ऐसे 5 रिलेशनशिप (Relationship) टिप्स जो आपके रिश्ते को बनाएंगे मजबूत - 

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

आजमाएं ये 7 तरीके पार्टनर एक पल भी नहीं रह पाएगा आपके बिना


रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स | 5 Tips To Make Relationship Stronger

1. अपने और अपने साथी के बीच कभी भी बातचीत और मुद्दों पर विचार-विमर्श की कमी न होने दें. आपस में बातचीत की कमी से दूरियां बढ़ती हैं जिससे रिश्तों की डोर कमजोर होने लग जाती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने साथी के साथ हर मुद्दे पर एक बार विचार-विमर्श जरूर करें. 

2. अपने साथी से कभी भी कोई बात छुपाएं नहीं, लेकिन हर बात को उनके सामने तरीके से पेश करें. किसी बात को अपने साथी के सामने इस तरह पेश न करें कि वो उसका गलत मतलब निकालने लगें और आप दोनों के बीच झगड़ा होने लगें. बेहद हल्‍के अंदाज से साथी के सामने अपनी बात रखें.

क्या होती हैं रिलेशनशिप में 5 सबसे जरूरी बातें, कैसे रखें इनका ध्यान

Healthy Relationship Tips: भरोसे और विश्वास के बाद भी नहीं निभ रहा रिश्ता, तो काम आएंगे ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

r0p3bd34

Relationship Tips: रिश्ते में हमेशा प्यार बना रहे इसके लिए कोशिशें की जानी चाहिए. 

Genital Tuberculosis: बांझपन की वजह हो सकता है जेनिटल ट्यूबरकुलोसिस! जानिए कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

Relationship Tips: ताकि प्यार पहुंचे अंजाम तक, अपनाएं ये 4 रिलेशनशिप टिप्स

3. अपने साथी से ऐसी कोई भी अपेक्षा न करें, जिसे पूरा करने में वो सक्षम ही न हों. ये बात याद रखें कि किसी भी रिश्ते में जरूरत से ज्यादा अपेक्षाएं निराशा को जन्म देती हैं, जिसका नकारात्मक असर आपके रिश्‍ते पर होता है.

4. अपने रिश्ते को इतना आजाद और मजबूत बनाएं कि उसमें आप हर बात को आसानी से साथी के सामने रख सकें. लेकिन ध्यान रखें कि इस आजादी का मतलब साथी का तिरस्कार करना नहीं है बल्कि सम्मान करना है. गलती से भी कुछ ऐसा न करें जो आपके रिश्‍ते में दरार डाल दे. 

5. आपको अपने साथी के साथ रहना है, लेकिन अपने साथी पर दबाव नहीं डालना. साथी पर किसी ऐसे काम को लेकर दबाव ना डालें जिसे वो ना करना चाहते हों. ऐसा करने पर उनके मन में आपके प्रति निराशा बढ़ेगी और रिश्‍ते में खटास आने लगेगी. 

और रिलेशनशिप टिप्स के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------