होम »  गर्भावस्था »  प्रेग्नेंसी में करेंगी ये 5 योगासन, तो होंगे कई फायदे

प्रेग्नेंसी में करेंगी ये 5 योगासन, तो होंगे कई फायदे

अगर अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं योग करें तो उन्हें न सिर्फ इन परेशानियों से राहत मिलेगी बल्कि डिलीवरी में भी आसानी होगी और गर्भ में बच्चे का विकास भी सही होगा.

प्रेग्नेंसी में करेंगी ये 5 योगासन, तो होंगे कई फायदे

गर्भवती महिलाओं के शरीर में आए दिन कोई नया बदलाव होता है. कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव इस दौरान एक महिला के शरीर में होते हैं. शरीर में दर्द और मूड स्विंग की समस्या भी आम होती है. लेकिन अगर अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं योग करें तो उन्हें न सिर्फ इन परेशानियों से राहत मिलेगी बल्कि डिलीवरी में भी आसानी होगी और गर्भ में बच्चे का विकास भी सही होगा.

अगर आप नियमित योगाभ्यास करती हैं तो आपको अपने आसनों में मामूली बदलाव करने होंगे. विशेषज्ञों की राय में मां बनने वाली महिलाओं के लिए ये 5 योगासन फायदेमंद हैं-

1.कोनासना: इस आसन से आपको कमर के दर्द से राहत मिलेगी, साथ ही डिलिवरी के बाद फैट को जलाना आसान होगा. कमर लचीला होगा जिससे प्रसव के दौरान सहूलियत होगी. हालंकि प्रेग्नेंसी के सात महीने होने पर इसे बंद कर देना चाहिए.
 

अब प्लास्टिक सेंसर बताएगा आपके स्वास्थ्य का हाल


2.भद्रासन: इसे आम बोलचाल की भाषा में तितली आसन भी बोलते हैं. पूरे शरीर का भार उठाने वाले पांव पर गर्भावस्था के दौरान दबाव बढ़ जाता है. इसलिए इस आसन को करने की सलाह दी जाती है.


3.पर्वतासन: ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं या जिनकी रीढ़ में तकलीफ होती है. इससे कंधों के दर्द में भी आराम मिलता है.

तनाव जाएगा तेल लेने, ये ट्रिक आएंगे काम...

4.यस्तिकासन: शरीर का तनाव कम करने के लिए ये योगासन सबसे बढ़िया माना गया है. इससे शरीर को पूरी तरह स्ट्रेच करने में भी मदद मिलती है. 

5.वक्रासन: वक्रासन का लीवर, किडनी, पैनक्रियाज पर सीधा असर होता है. साथ ही स्पाइनल कॉर्ड भी मजबूत होता है. 

हालांकि महिलाओं को ये सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था में कोई भी व्यायाम या योगाभ्यास विशेषज्ञों के परामर्श या मौजूदगी में ही करने चाहिए.


...और »
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------